Benefits Of Chutney: हर किसी के पास क्यों होना चाहिए इस हैंड पाउंड चटनी का जादू? जानें सेवन करने के तरीके और फायदे

Chutney Benefits: चटनी कई मायनों में आपके लिए अच्छी हैं, लेकिन उन्हें एक मिक्सर में पीसकर नहीं बल्कि हैंड पाउंड बनाओ. सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर इसके पीछे के साइंस के बारे में बताती हैं.

Benefits Of Chutney: हर किसी के पास क्यों होना चाहिए इस हैंड पाउंड चटनी का जादू? जानें सेवन करने के तरीके और फायदे

Chutney Benefits: इनसे लाभ पाने के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार चटनी लें

खास बातें

  • चटनी को लाभदायक सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरा जाता है.
  • वे इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.
  • वे बेहतर आंत विविधता की सुविधा देते हैं.

Health Benefits Of Benefits: चटनी भारतीय रसोई के कई खजाने में से एक है. मिट्टी और स्वादिष्ट स्वाद से समृद्ध, अपने खाने में चटनी की एक छोटी सी चम्मच एक उबाऊ या नीरस भोजन को एक दिलचस्प मोड़ देती है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर के अनुसार, भोजन के साथ चटनी खाना "मसाले, फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स को पेश करने की एक स्वादिष्ट विधि है जो कि शरीर के लिए किसी और तरीके से आत्मसात करना कठिन और मुश्किल हो सकता है". फिटनेस प्रोजेक्ट के नई गाइडलाइंस के हिस्से के रूप में, दीवेकर फेसबुक और इंस्टाग्राम लाइव में अपने भोजन में चटनी को शामिल के कई लाभों के बारे में बताती हैं.

भोजन के साथ हैंड पाउंड चटनी खाने के फायदे | Benefits Of Eating Hand Pound Chutney With Food

वीडियो में, मुंबई की पोषण विशेषज्ञ ने उल्लेख किया है कि कैसे अपने भोजन में चटनी शामिल करने का सरल कार्य दोपहर के आलस को कम कर सकता है और एक भोजन के बाद मीठे क्रेविंग को भी रोक सकता है.

इसके अलावा, आपको इसे ब्लेडर नहीं बल्कि चटनी बनाने की जरूरत है. जैसा कि दीवेकर बताती हैं. भारतीय रसोई में उपयोग की जाने वाली बहुत सारी सामग्री केवल स्वाद के साथ खिलती है, जब उन्हें कुचल दिया जाता है. यह केवल तभी होता है जब आप उन्हें कुचल देते हैं, जिससे उनके पोषक तत्व उपलब्ध हो जाते हैं.

"चटनी के लाभों का पूरी तरह से उपयोग करने के लिए, इसे एक इन्सुलेट सामग्री में कुचल या पाउंड किया जाना चाहिए. पत्थर या लकड़ी के गैर-संवाहक हैं और जब उनमें चटनी बनाई जाती है, तो उनके स्वाद, सुगंध, रंग और स्वाद के साथ पोषक तत्व भी बेहतरीन लाभ देते हैं. दीवेकर बताती हैं.''

जब आप मिक्सर ग्राइंडर पर चटनी तैयार करते हैं, तो तापमान बढ़ जाता है. फूड्स में सूक्ष्म पोषक तत्व जो चटनी तैयार करने में जाते हैं, गर्मी के प्रति संवेदनशील होते हैं. इन्हें ग्राइंडर में तैयार करके आप इन पोषक तत्वों को गवां सकते हैं.

चटनी को अपने भोजन में शामिल करने लाभ:

1. चटनी में सूक्ष्म पोषक तत्व, स्टेरोल्स और फ्लेवोनोइड्स इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

2. वे मुंहासे और रंजकता को कम करके त्वचा की बनावट में सुधार कर सकते हैं.

3. वे शरीर पर कार्डियो-सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं.

4. वे प्रोबायोटिक्स प्रदान करते हैं, जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं, इस प्रकार बेहतर आंत विविधता को सुविधाजनक बनाते हैं.

सामान्य रूप से तैयार चटनी में पुदीना और धनिया की चटनी, मूंगफली की चटनी, तिल की चटनी, करी पत्ते की चटनी और नारियल की चटनी शामिल हैं. दीवेकर कहती हैं, उन्हें लाभ उठाने के लिए हफ्ते में कम से कम तीन बार खानी चाहिए.

तो आगे बढ़ें, चटनी के स्वादिष्ट और पौष्टिक स्वाद का आनंद अपने भोजन के साथ कुछ स्वास्थ्य लाभों के लिए लें.

(ऋजुता दिवेकर मुंबई में स्थित एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.