Benefits Of Guava: सर्दियों के सबसे शानदार सुपरफूड अमरूद को खाने के हैं कई जबरदस्त फायदे, आज से ही शुरू कर दें सेवन!

Guava Fruit Benefits: अमरूद का सेवन सर्दियों में खूब किया जाता है, लेकिन क्या आप अमरूद खाने के फायदे (Benefits Of Eating Guava) जानते हैं? यह शानदार फल न सिर्फ स्वाद के लिए जाना जाता है बल्कि अमरूद को विंटर सुपरफूड (Winter Superfood) भी माना जाता है. अमरूद के स्वास्थ्य लाभों (Guava Health Benefits) की फहरिस्त काफी लंबी है.

Benefits Of Guava: सर्दियों के सबसे शानदार सुपरफूड अमरूद को खाने के हैं कई जबरदस्त फायदे, आज से ही शुरू कर दें सेवन!

Health Benefits Of Guava: अमरूद के स्वास्थ्य लाभों की फहरिस्त काफी लंबी है.

खास बातें

  • सर्दियों में रोजाना खाना चाहिए एक अमरूद.
  • अमरूद को सर्दियों का सबसे अच्छा सुपरफूड माना जाता है.
  • यहां अमरूद खाने के 7 स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Health Benefits Of Guava: अमरूद का सेवन सर्दियों में खूब किया जाता है, लेकिन क्या आप अमरूद खाने के फायदे (Benefits Of Eating Guava) जानते हैं? यह शानदार फल न सिर्फ स्वाद के लिए जाना जाता है बल्कि अमरूद को विंटर सुपरफूड (Winter Superfood) भी माना जाता है. अमरूद के स्वास्थ्य लाभों (Guava Health Benefits) की फहरिस्त काफी लंबी है. अमरूद कई गंभीर बीमारियों से राहद दिलाने में कारगर साबित हो सकती है. हाई ब्लड शुगर यानि डायबिटीज रोगियों के लिए अमरूद (Guava For Diabetes Patients) किसी रामबाण दवा से कम नहीं माना जाता है. न सिर्फ अमरूद फल के फायदे हैं बल्कि इसकी त्वचा और पत्ती को विभिन्न रोगों के इलाज के लिए दवा के रूप में उपयोग किया जाता है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए अमरूद (Guava For High Blood Pressure) का उपयोग काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके साथ ही दस्त, डायबिटीज, खांसी और कई प्रकार की समस्याओं के लिए अमरूद दवा का काम कर सकता है. अमरूद विटामिन सी और फाइबर का उच्च स्रोत होता है जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है.

इन एंटीऑक्सिडेंट में ऑक्सीकरण से संबंधित हानिकारक प्रभावों को कम करने या रोकने की प्रवृत्ति होती है. अमरूद की पत्तियों (Guava Leaves) में जीवन रक्षक रासायनिक गुण होते हैं जो विभिन्न चिकित्सा स्थितियों के उपचार के लिए इसे सर्वश्रेष्ठ बनाते हैं. दिन में एक अमरूद खाने से आप स्वस्थ रह सकते हैं. इस फल में भरपूर मात्रा में फाइबर होने से यह बेहतर पाचन के लिए अमरूद (Guava For Better Digestion) फायदेमंद हो सकता है. पेट की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी अमरूद कारगर हो सकता है. 

यहां जानें अमरूद खाने के कई कमाल के लाभ | Learn Many Amazing Benefits Of Eating Guava Here

1. इम्यूनिटी को बूस्ट करता है अमरूद

अमरुद विटामिन सी से भरपूर होता है जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने में कारगर माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी लेवल को बढ़ावा देने में मदद करता है जो आपके शरीर को सामान्य संक्रमण और रोगजनकों से लड़ने के लिए तैयार करता है. साथ ही विटामिन सी अच्छी आंखों की रोशनी के लिए भी जिम्मेदार होता है.

guava

Health Benefits Of Guava: अमरूद का सेवन कर इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है 

2. डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद

अमरूद में फाइबर और ग्लाइसेमिक इंडेक्स की उच्च सामग्री होती है जो डायबिटीज के विकास को रोकती है. फाइबर सामग्री स्पाइक से ब्लड सुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. जबकि ग्लाइसेमिक इंडेक्स आपके रक्त शर्करा को कम से कम बढ़ाने के लिए प्रतिबंधित करता है. डायबिटीज रोगियों को रोजाना अमरूद खाने की सलाह दी जाती है.

3. कब्ज के इलाज में मदद करता है अमरूद

अन्य फलों की तुलना में अमरूद में अच्छी मात्रा में अच्छे आहार फाइबर होते हैं. इसकी फाइबर की मात्रा इसे पाचन स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक फायदेमंद बनाती है. यह मल त्याग में भी मदद करता है. यह आपके कब्ज की समस्या से परेशान लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

4. आंखों की रोशनी को बेहतर करने में मददगार

अमरूद के फल में विटामिन ए होता है जो किसी व्यक्ति की आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है. अमरूद खाने से न केवल आंखों की रोशनी बेहतर होती है बल्कि यह आपको मोतियाबिंद और मैक्यूलर डिजनरेशन होने से भी बचाने में मदद कर सकता है. इसी वजह से हर किसी को अमरूद का रोजाना सेवन करना चाहिए.

bcpprcko

Health Benefits Of Guava: आंखों की रोशनी को बेहतर करने में मदद कर सकता है अमरूद 

5. अमरूद दिल को स्वस्थ रखने में फायदेमंद

अमरूद में उच्च मात्रा में सोडियम और पोटेशियम होता है जो उच्च रक्तचाप से पीड़ित रोगियों में उच्च रक्तचाप को संतुलित और नियंत्रित करने में शरीर की मदद कर सकता है. अमरूद कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार माना जाता है. जो हृदय रोगों के प्राथमिक कारणों में से एक है. यह फल अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है.

6. एंटी-स्ट्रेस एजेंट है अमरूद

अमरूद में फल में मैग्नीशियम होता है जो आपकी मांसपेशियों और नसों को आराम देने में मदद करता है. एक कठिन कसरत या ऑफिस में एक लंबे दिन के बाद, आपको आराम करने के लिए बस एक अमरूद की आवश्यकता होती है. यह फल आपको तनाव से निपटने में मदद करता है और आपके सिस्टम को एक अच्छी ऊर्जा प्रदान कर सकता है.

7. सर्दी और खांसी में लाभकारी है अमरूद

Newsbeep

अमरूद में विटामिन सी और आयरन की बहुत अधिक मात्रा होती है. अमरूद आपको खराब सर्दी या किसी भी वायरल संक्रमण से बचाने में मददगार माना जाता है. कफ और सर्दी को ठीक करने के लिए कच्चे अमरुद का रस बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह बलगम से छुटकारा दिला सकता है और श्वसन पथ, गले और फेफड़ों को कीटाणुरहित बनाने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.