Back Pain और घुटनों के दर्द से राहत दिलाएंगी ये 3 आसान एक्सरसाइज, रोजाना करने से कमर दर्द से मिलेगा छुटकारा!

Effective Back Pain Exercises: बुजुर्ग ही नहीं कम उम्र के लोग भी कमर दर्द (Back Pain) और पीठ दर्द से परेशान रहते हैं. इससे राहत पाने के लिए लोग कमर दर्द की दवा (Back Pain Medicine) तो कुछ लोग कमर दर्द का इलाज (Back Pain Treatment) करने के लिए कमर दर्द के घरेलू नुस्खे (Back Pain Home Remedies) अपनाते हैं, लेकिन यहां बताई गई तीन एक्सरसाइज कमर दर्द (Back Pain Exercise) और घुटने के दर्द के लिए कमाल हो सकती हैं.

Back Pain और घुटनों के दर्द से राहत दिलाएंगी ये 3 आसान एक्सरसाइज, रोजाना करने से कमर दर्द से मिलेगा छुटकारा!

Back and knee Pain Exercises: कमर दर्द और घुटने के दर्द से राहत पाने के लिए ये एक्सरसाइज हैं फायदेमंद

खास बातें

  • इन एक्सरसाइज का रोजाना अभ्यास करने से कमर दर्द से राहत मिल सकती है!
  • वे एक्सरसाइज आपकी प्रतिरक्षा में सुधार कर सकती हैं.
  • रोजाना एक्सरसाइज करने से संपूर्ण स्वास्थ्य औप फिटनेस को बेहतर बना सकते है

Top Back Pain Exercises: कमर दर्द की समस्या आम होती जा रही है. व्यायाम करना हर किसी के लिए जरूरी है. आपकी सक्रियता, गतिशीलता, लचीलापन और इम्युनिटी आपकी रोजाना की गतिविधियों में पर निर्भर करते हैं. साथ कमर दर्द के लिए एक्सरसाइज (Exercise For Back Pain) करना भी काफी जरूरी है. शारीरिक रूप से रहना स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी है. बुजुर्ग ही नहीं कम उम्र के लोग भी कमर दर्द (Back Pain) और पीठ दर्द से परेशान रहते हैं. इससे राहत पाने के लिए कई लोग कमर दर्द की दवा (Back Pain Medicine) तो कुछ लोग कमर दर्द का इलाज (Back Pain Treatment) करने के लिए कमर दर्द के घरेलू नुस्खे (Back Pain Home Remedies) और कमर दर्द के लिए योग को असरदार मानते हैं. कमर दर्द के कारण (Causes Of Back Pain) कई हो सकते हैं. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, ऋजुता दिवेकर ने कुछ एक्सरसाइज की लिस्ट शेयर की है जिन्हें अपनाकर आप घुटने के दर्द और कमर दर्द से राहत पा सकते हैं.

व्यायाम पैरों और निचले शरीर पर ध्यान केंद्रित करता है. दीवेकर का कहना है कि कमजोर जीवनशैली के कारण ज्यादातर बीमारियां शुरू हो जाती हैं. इसमें कमर दर्द (Back Pain), डायबिटीज, दिल के रोग और घुटनों के दर्द की पसंद शामिल हैं. "इस तरह के मुद्दों से निपटने के लिए डॉक्टर वजन कम करने की सलाह देते हैं, लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी है आप रोजाना व्यायाम कर इन सभी परेशानियों को खुद से दूर रखें.

पीठ और घुटने के दर्द को कम करने के लिए एक्सरसाइज | Easy Exercise To Relieve Back Pain And Knee Pain

1. सबसे पहले चटाई पर लेट जाएं और अपनी कोहनी को नीचे रखें. निचले पैर को मोड़ें. घुटने को मोड़ते हुए पैर को छाती की ओर खींचें, और इसे सीधे पीछे ले जाएं. जब आप पैर को पीछे की ओर बढ़ाते हैं, तो आप अपने कूल्हों और हैमस्ट्रिंग में खिंचाव महसूस करेंगे. दूसरी तरफ भी इसे दोहराएं.

2. पेट के बल लेट जाएं. एक समय में एक पैर उठाएं. यह व्यायाम पीठ दर्द और घुटने के दर्द से पीड़ित लोगों की मदद कर सकता है. अपने कूल्हों को भी ऊपर उठाने की कोशिश करें. दैनिक आधार पर नियमित अभ्यास से इसे किया जा सकता है.

3. तीसरे व्यायाम में आप पेट के बल लेट जाएं. अपने बाएं घुटने को मोड़ें. अपने बाएं हाथ से, बाएं टखने को पकड़ने की कोशिश करें. एक बार जब आप टखने को पकड़ लें, तो जांघ को फर्श से उठाने की कोशिश करें. अपने कंधों को छत की तरफ ऊपर की ओर उठाएं. अगर आप अपने हाथ से टखने को उठाने में असमर्थ हैं, तो दुपट्टे या बेल्ट की मदद लें, और अपने कूल्हों को ऊपर की तरफ उठाने की कोशिश करें. नीचे दी गई वीडियो देखें कि कैसे किया जा सकते हैं.

ये सभी एक्सरसाइज 5 मिनट के अंदर की जा सकती है. आप उन्हें सुबह या शाम को कर सकते हैं. नियमित अभ्यास से पीठ दर्द और घुटने के दर्द को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद मिल सकती है.कमर दर्द (Back Pain) से आपको झुकने तक में परेशानी हो सकती है. शरीर में अकड़न आपके हर काम को प्रभावित कर सकती है. कमर दर्द के कारणों में आपका गलत तरीके से उठना-बैठना या सोना भी हो सकता है साथ ही भारी सामान उठाने से भी पीट दर्द हो सकता है. कमर दर्द के कारण (Causes Of Back Pain) कई हो सकते हैं.

rv0766dBack Pain Exercise: रोजाना एक्सरसाइज करने से कमर दर्द और घुटने के दर्द से छुटकारा मिल सकता है

कमर दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

- लगातार एक ही जगह पर न बैटे रहें. ऑफिस में घंटों एक ही पोजिशन में बैठकर काम करने से कमर पर दबाव पड़ सकता है. 
- अपनी जीवनशैली को सुधार लें तो इस दर्द से आराम पा सकते हैं. 
- कई योगासन के अभ्यास से भी कमर और सर्वाइकल के दर्द को कम किया जा सकता है.
- शारीरिक स्थिति में सुधार कर और शारीरिक अभ्यास कर कमर दर्द से बचा जा सकता है. 
- ध्यान रखना होगा कि लंबे समय तक एक ही स्थिति में अधिक देर तक न बैठें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(रुजुता दिवेकर मुंबई में एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.