Best Flour For Diabetes: डायबिटीज में खानी चाहिए इन 5 आटों से बनी रोटी, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल!

Flour For Diabetes: डायबिटीज के रोगियों को डाइट (Diet) का काफी ध्यान रखना पड़ता है ये आप सभी जानते हैं. खासकर डायबिटीज (Diabetes) में ऐसी चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नकारात्मक रूप से प्रभावित न करें. डायबिटीज के लिए आटे (Flour For Diabetes) का चुनाव करना अक्सर मुश्किल हो सकता है.

Best Flour For Diabetes: डायबिटीज में खानी चाहिए इन 5 आटों से बनी रोटी, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल!

Best Flour For Diabetes: डायबिटीज में कौन सा आटा सबसे बेस्ट होता है यहां जानें और डाइट में करें शामिल!

खास बातें

  • जानें डायबिटीज में कौन से आटे की बनी रोटियां खानी चाहिए.
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं ये 5 तरह के आटे.
  • डायबिटीज में कौन सा आटा खाएं? यहां है इस सवाल का जवाब.

Which Flour Good For Diabetes: डायबिटीज के रोगियों को डाइट (Diet) का काफी ध्यान रखना पड़ता है ये आप सभी जानते हैं. खासकर डायबिटीज (Diabetes) में ऐसी चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नकारात्मक रूप से प्रभावित न करें. डायबिटीज के लिए आटे (Flour For Diabetes) का चुनाव करना अक्सर मुश्किल हो सकता है. डायबिटीज में कौन सा आटा खाएं (What Flour To Eat In Diabetes) इस बात को लेकर कई डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patient) में संशय रहता है. क्योंकि रोटी हमारी दैनिक खाने की चीजों में से एक है. ऐसे में ये काफी महत्व पूर्ण हो जाता है कि डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का खास ध्यान रखा जाए. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar LeveL करना जरूरी होता है.

इसलिए यह जानना जरूरी है कि डायबिटीज में कौन सा आटा अच्छा होता है (Which Flour Is Good In Diabetes). कुछ आटे हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित (Control Blood Sugar Level) नहीं किया तो यह कई और जानलेवा बीमारियों का कारण बन सकता है.

डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में प्रोटीन और फाइबर के अलावा अन्य कई पोषक तत्वों को शामिल करने की सलाह दी जाती है, लेकिन ये कोई नहीं बताता है कि डायबिटीज के लिए आटा (Flour For Diabetes) कौन सा बेस्ट है. यहां 5 तरह के आटे के बारे में बता रहे हैं जो डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं. 

डायबिटीज के रोगियों के लिए शानदार हैं ये 5 आटे | These 5 Flour Are Great For Diabetes Patients

1. जौ का आटा (Barley Flour)

जौ का आटा डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर डायबिटीज में जौ के आटे का सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. साथ ही जौ का आटा मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए काफी असरदार माना जाता है. हफ्ते में कम से कम 2 से 3 दिन इस आटे का सेवन कर डायबिटीज रोगियों को फायदा हो सकता है. 

barleyFlour For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए जौ का आटा कारगर हो सकता है

2. बेसन (Gram Flour)

बेसन का इस्तेमाल हम आमतौर पर कड़ी बनाने, पकौड़े बनाने और भी कई तरह के व्यंजनों को बनाने में करते हैं. लेकिन अगर डायबिटीज में बेसन के आटे का सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर लेवल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. बेसन चने को पीसकर बनाया जाता है. इसलिए इसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बेसन में घुलनशील फाइबर जैसे तत्व होते हैं, जो ब्लड शुगर के अवशोषण को धीमा कर सकता है. 

3. कुट्टू का आटा (Poultry Flour)

डायबिटीज में कुट्टू के आटे का सेवन करने की सिफारिश की जाती है. डायबिटीज रोगियों के लिए कुट्टू का आटा एक शानदार विकल्प हो सकता है. कई अध्ययनों में भी सामने आया है कि डायबिटीज रोगी अगर कुट्टू के आटे को डाइट में शामिल करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद मिल सकती है. ऐसे में डायबिटीज में कुट्टे के आटे का सेवन किया जा सकता है.   

4. राजगिरा का आटा (Rajgira Flour)

राजगिरा का आटा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. साथ ही यह डायबिटीज की रोगियों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. राजगिरा के आटे में हाई प्रोटीन, खनिज, विटामिन, और लिपिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. राजगिरा के आटे को डायबिटीज में खाने की सलाह दी जाती है. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

new flour 625Flour For Diabetes: डायबिटीज के रोगियों को डाइट में राजगीरा का आटा शामिल करना चाहिए 

5. रागी का आटा (Ragi Flour)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रागी का आटा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. साथ ही यह डायबिटीज से लड़ने के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. फाइबर के गुणों से भरपूर रागी का आटा डायबिटीज की समस्या में काफी असरदार हो सकता है. इस आटे से न सिर्फ आपका पाचन तंत्र मजबूत हो सकता है बल्कि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.