High Blood Pressure: पोटेशियम से भरपूर ये फूड्स ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हैं कारगर, रोजाना खाएं और देखें कमाल!

Food To Eat In High BP: पोटेशियम शरीर में सोडियम के प्रभाव को दूर कर सकता है. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो, आपको अपनी डाइट (Diet) में पोटेशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए. यहां कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनका रोजाना सेवन कर आप ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कंट्रोल कर सकते हैं.

High Blood Pressure: पोटेशियम से भरपूर ये फूड्स ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हैं कारगर, रोजाना खाएं और देखें कमाल!

Food To Eat In High BP: केला पोटेशियम का सबसे बेस्ट स्रोत है जो आसानी से मिल जाता है

खास बातें

  • पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है
  • केला पोटैशियम से भरपूर होता है जो हाई बीपी को कंट्रोल कर सकता है.
  • ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना व्यायाम करना भी जरूरी.

Food For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर से को हेल्दी डाइट (Healthy Diet) और बेहतर जीवनशैली से कंट्रोल किया जा सकता है. उच्च रक्तचाप को नियंत्रित (Control Blood Pressure) करने के लिए पोटेशियम एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व के रूप में जाना जाता है. यह सूक्ष्म पोषक तत्व शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है. इसका ब्लड सेल्स पर भी पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है, जिसके चलते ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कंट्रोल हो सकता है. पोटेशियम से भरपूर फूड्स चिंता और तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं. हमारी डाइट का सीधा असर हमारे ब्लड प्रेशर पर पड़ता है.

हाई बीपी (High BP) को कंट्रोल करने के लिए डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करना जरूरी है. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या है, तो आपको अपनी डाइट में पोटेशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने की जरूरत है. यहां हम बता रहे हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जिनका रोजाना सेवन करने से आप अनकंट्रोल ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

इन फूड्स को डाइट में शामिल कर पाएं हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा | Include These Foods In The Diet, Get Rid Of High Blood Pressure

1. केला (Banana)

केला एक आम फल है जो आपको पूरे साल में आसानी से मिल सकता है. यह पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है. केला पाचन को भी बढ़ावा देता है और इसमें विटामिन सी होता है. यह एक हेल्दी स्नैक है जो भूख के दर्द से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है. केले में फाइबर भी होता है जो आपको लंबे समय तक भरा रख सकता है.

f130ploHigh Blood Pressure: केला पोटेशियम से भरपूर होता है जो उच्च रक्तचाप से लड़ने में मदद कर सकता है

2. पत्तेदार साग (Leafy Greens)

पत्तेदार साग आपके आहार का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए. अपने आहार में पर्याप्त पोषक तत्वों को शामिल करने के लिए नियमित रूप से पत्तेदार साग का सेवन करने की सलाह दी जाती है. पत्तेदार साग पोटेशियम से भरपूर होते हैं, खासकर पालक को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. सलाद से लेकर ड्रिंक तक, आप अपने पत्तेदार साग अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

3. दही (Curd)

दही कैल्शियम और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है. यह आपके आंत के स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ बैक्टीरिया है. दही उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए एक स्वस्थ स्नैक हो सकता है. प्राकृतिक दही चुनें और आपको मीठे दही से बचाएं.

st86m09oCurd For Blood Pressure: दही एक स्वस्थ स्नैक है जो आपके ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा है

4. तरबूज (Watermelon)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तरबूज एक चमकदार लाल गर्मियों का फल है जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है. इसमें पोटेशियम होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. तरबूज में लाइकोपीन, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और सोडियम की मात्रा होती है साथ ही तरबूज में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है,

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.