Stomach Gas, सूजन और अपच से तुरंत छुटकारा पाने के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है ये घरेलू ड्रिंक

Gas And Acidity Home Remedies: पाचन संबंधी समस्याएं काफी आम हैं, लेकिन कुछ आसान घरेलू उपाय इन समस्याओं से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं. यहां इनमें से एक है जिसे आपको आजमाने की जरूरत है.

Stomach Gas, सूजन और अपच से तुरंत छुटकारा पाने के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है ये घरेलू ड्रिंक

Home Remedies For Gas: कुछ फूड्स आपको गैसी और फूला हुआ छोड़ सकते हैं.

खास बातें

  • खाने की खराब आदतें गैस, सूजन और अपच का कारण बन सकती हैं.
  • अजवाइन पाचन को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकती है.
  • सौंफ के बीज पाचन शक्ति बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं.

Home Remedies For Acidity: पाचन संबंधी समस्याएं किसी को भी कभी भी प्रभावित कर सकती हैं. कभी-कभी, आपके पसंदीदा फूड्स आपकी स्वाद कलियों को प्रसन्न कर सकते हैं लेकिन आपको कई समस्याओं के साथ छोड़ देते हैं. निष्क्रियता आपको गैस, सूजन और अपच जैसी समस्याओं से भी बचा सकती है, लेकिन कुछ आसान घरेलू उपाय इन समस्याओं से प्रभावी ढंग से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं. भारतीय रसोई जादुई सामग्री से भरी हुई है जो शक्तिशाली औषधीय गुणों से भरी हुई है. हॉलिस्टिक लाइफस्टाइल कोच, ल्यूक कॉटिन्हो ने भी अपने इंस्टाग्राम फीड पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें उन्होंने गैस, सूजन और अपच के लिए एक सरल उपाय शेयर किया. इस शक्तिशाली ड्रिंक को तैयार करने का तरीका जानने के लिए पढ़ते रहें.

गैस, सूजन और अपच के लिए हर्बल ड्रिंक | Herbal Drink For Gas, Bloating And Indigestion

कॉटिन्हो बताते हैं, "बहुत से लोग अक्सर गैस की समस्या, सूजन और असहज महसूस करते हैं. कुछ फूड्स आपको गैसी बना सकते हैं और आपको इन फूड्स के प्रभाव के बारे में पता होना चाहिए. यहां एक सरल घरेलू उपाय है जिसे आप आजमा सकते हैं लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है और आपको सूट नहीं करता है, तो बचें."

इस ड्रिंक को कैसे तैयार करें?

वीडियो में कॉटिन्हो ने एक साधारण ड्रिंक तैयार करने की विधि शेयर की. आपको एक बड़ा चम्मच अजवाइन, जीरा और सौफ चाहिए. साथ ही चार काली मिर्च भी लें. इन्हें एक लीटर पानी में डालकर उबाल लें और उबाल आने दें. पूरी प्रक्रिया में आपको 5-7 मिनट लगने चाहिए. बाद में इसे छान लें और एक बार में लगभग 200 मिली पिएं. यह आपको सूजन, गैस बनने से राहत दिलाने में मदद करेगा और कब्ज से राहत दिलाने में भी आपकी मदद करेगा.

नोट करें

"यह उपाय आपको इन सामान्य पाचन समस्याओं से लड़ने में मदद करेगा लेकिन हमेशा आपकी समस्या के मूल कारण को खत्म करने का प्रयास करेगा," कॉटिन्हो कहते हैं.

(ल्यूक कॉटिन्हो, हॉलिस्टिक लाइफस्टाइल कोच - इंटिग्रेटिव और लाइफस्टाइल मेडिसिन)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.