Lockdown: पेट की समस्याओं से हैं परेशान? ये घरेलू नुस्खे और उपाय तुरंत दूर करेंगे बदहजमी, एसिडिटी और पेट की ऐंठन

Home Remedies For Indigestion, Acidity: गलत खान-पान और कम शारीर‍िक गतिव‍िध‍ि के चलते पेट में दर्द, बदहजमी, एसिडिटी (Acidity) और पेट की ऐंठन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. तो अगर आजकल आपका भी पेट भी गड़बड़ाने सा लगा है और आप उबकाई, पेट दर्द (Stomach Pain), सूजन, पेट की ऐंठन या पेट फूलना जैसी समस्याओं से परेशान हैं, तो इससे राहत पाने के लिए हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies), जिन्हें अपनाकर आप पेट से जुड़ी समस्याओं में राहत पा सकते हैं- 

Lockdown: पेट की समस्याओं से हैं परेशान? ये घरेलू नुस्खे और उपाय तुरंत दूर करेंगे बदहजमी, एसिडिटी और पेट की ऐंठन

खास बातें

  • गलत खान-पान के चलते पेट की समस्याएं हो सकती हैं.
  • ये उपाय तुरंत दूर करेंगे बदहजमी, एसिडिटी और पेट की समस्या
  • नींबू पानी यह आंतों में गैस बनने से भी रोकेगा.

पूरी दुनिया इस समय कोरोना से लड़ रही है. दुन‍िया भर के देशों ने इस जंग में लॉकडाउन घोष‍ित किया हुआ है. सभी अपने घरों में कैद हैं. ऐसे में खाना-पानी और सेहत के बीच का संतुलन कुछ डगमगा सा गया है. लोगों का लाइफस्टाइल इस लॉकडाउन में बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है. ऐसे में पेट से जुड़ी समस्याओं से बहुत से लोग परेशान हैं. गलत खान-पान और कम शारीर‍िक गतिव‍िध‍ि के चलते पेट में दर्द, बदहजमी, एसिडिटी और पेट की ऐंठन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. तो अगर आजकल आपका भी पेट भी गड़बड़ाने सा लगा है और आप उबकाई, पेट दर्द, सूजन, पेट की ऐंठन या पेट फूलना जैसी समस्याओं से परेशान हैं, तो इससे राहत पाने के लिए हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खे, जिन्हें अपनाकर आप पेट से जुड़ी समस्याओं में राहत पा सकते हैं- 

ये उपाय तुरंत दूर करेंगे बदहजमी, एसिडिटी और पेट की समस्या (Home Remedies For Indigestion, Acidity: How to cure indigestion fast) 

1. नींबू पानी दूर करेगा पेट की गैस 

नींबू पानी आपके शरीर में गैस्ट्रिक एसिड को संतुलित करेगा. यह आंतों में गैस बनने से भी रोकेगा. पेट से जुड़ी और भी कई परेशानियों में नींबू रामबाण इलाज माना जाता है. अगर आजकल आप पेट में बन रही गैस से परेशान हैं, तो खाना खाने से 15 या 20 मिनट पहले हल्के गर्म पानी में नींबू डालकर पिएं. इस तरीके से आप वजन भी कम कर सकते हैं.

2. लौंग करेगी कमाल 

पेट की गैस से तुरंत राहत पाने के लिए लौंक का सहारा लें. लौंग का इस्तेमाल बहुत से घरेलू नुस्खों में किया जाता है. यह पेट की समस्याओं से निजात दिला सकती है. इसके लिए आपको लौंग के तेल की कुछ बूंदें पानी में डालकर लेना है. 

3. एसिडिटी का रामबाण इलाज है अदरक की चाय!

जी हां, अदरक पेट संबंधी कई समस्याओं का रामबाण इलाज हो सकती है. अदरक वाली चाय से आप पेट में ऐंठन, एसिडिटी और बदहजमी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको 

man eating 620

उबकाई, पेट दर्द, सूजन, पेट की ऐंठन या पेट फूलना जैसी समस्याओं के लिए घरेलू नुस्खे 

4. पुदीना दिलाएगा एसिडिटी से आराम 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपच, खट्टी डकार, बार बार गैस बनना, बदहजमी यह सब सिर्फ 5 मिनट में समाप्त करने के लिए आप पुदीना का सहारा लें. पुदीना बदहजमी के कारण पेट में दर्द, गैस, एसिडिटी से मिनटों में आराम दिला सकता है. पुदीना में मेन्थॉल होता है, जो मांसपेशियों का संचालन अच्छी तरह से कर बदहजमी को दूर करता है और राहत देता है. पुदीना बदहजमी के चलते पेट में बन रही गैस को दूर करने में भी मददगार है.

(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.)