Home Remedy For Constipation: अब नहीं करेंगे कब्ज की शिकायत, कब्ज से छुटकारा पाने में कारगर है ये घरेलू उपाय!

Best Home Remedy For Constipation: अनियमित दिनचर्या और खान-पान के कारण कब्ज की समस्या (Constipation Problem) हो जाती है. इससे ऐंठन, पेट फूलना, सूजन (Bloating) जैसी समस्याएं हो सकती हैं. भोजन के बाद बैठे रहने और रात के खाने के बाद सीधे सो जाने जैसी आदतें कब्ज का कारण बन सकती हैं. कब्ज के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Constipation) काफी कारगर हो सकते हैं.

Home Remedy For Constipation: अब नहीं करेंगे कब्ज की शिकायत, कब्ज से छुटकारा पाने में कारगर है ये घरेलू उपाय!

Home Remedy For Constipation: कब्ज की वजह से पेट में ऐंठन और दर्द की समस्या हो जाती है

खास बातें

  • कब्ज से राहत पाने के लिए अंजीर का सेवन करें.
  • कब्ज से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों में अंजीर है असरदार.
  • यहां जानें अंजीर कैसे करती है कब्ज की समस्या को दूर.

Home Remedy For Constipation: अनियमित दिनचर्या और खान-पान के कारण कब्ज की समस्या (Constipation Problem) हो जाती है. इससे ऐंठन, पेट फूलना, सूजन (Bloating) जैसी समस्याएं हो सकती हैं. भोजन के बाद बैठे रहने और रात के खाने के बाद सीधे सो जाने जैसी आदतें कब्ज का कारण (Causes Of Constipation) बन सकती हैं. कब्ज यानी पेट का पूरी तरह साफ नहीं होना. कब्ज होने पर दिनभर असहज सा महसूस होता है. कई लोग कब्ज के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Constipation) आजमाते हैं जो काफी कारगर हो सकते हैं. कब्ज की समस्या लंबे समय तक बनी रहे तो शरीर में कई बीमारियां घर कर सकती हैं. कब्ज में इलाज (Treatment Of Constipation) का सबसे बढ़िया विकल्प खानपान और जीवनशैली में बदलाव है.

आहार में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं. इससे पेट साफ करने में आसानी होगी. व्यायाम शुरू कर दें. सुबह उठते ही पानी पिएं. यदि गर्म पानी पिएंगे तो पेट साफ करने में आसानी हो सकती है. सुबह उठने के बाद पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पीने से भी पेट साफ हो सकता है. ये टिप्स आपको कब्ज से छुटकारा (Relieve Constipation) दिलाने में फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन यहां हम जिस उपाय की बात कर रहे हैं अगर आप कब्ज की समस्या में इसे करेंगे तो आपको जल्द लाभ मिल सकती है. कब्ज की समस्या बहुत असुविधाजनक स्थिति होती है.

कब्ज का घरेलू इलाज (Home Treatment For Constipation) कर और खानपान में बदलाव कर इससे छुटकारा पाया जा सकता है. कब्ज के कमाल के घरेलू उपाय में अंजीर कमाल हो सकती है. कब्ज से छुटकारा दिलाने के लिए अंजीर सबसे कारगर उपायों में से एक हैं!

0ufpjnmgHome Remedy For Constipation: कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए अंजीर का करें सेवन

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए ये घरेलू इलाज है कमाल | This Home Remedy Is Amazing To Get Rid Of Constipation

1. कब्ज को दूर करने के लिए अंजीर है कारगर

पेट साफ रखने के लिए घरेलू चमत्कारिक इलाज किया जा सकता है. पाचन शक्ति को सुधारने और कब्ज की शिकायतों को दूर करने के लिए खानपान में परिवर्तन लाने की जरूरत होती है. लोगों को अक्सर कब्ज की शिकायत करते सुना जाता है. खराब खानपान, जीवनशैली और दवा कब्ज का कारण बनता है. अगर उसका इलाज नहीं किया जाए तब स्वास्थ्य के लिए असाधारण स्थिति पैदा हो जाती है. सूखे अंजीर में कैल्शियम की मात्रा अधिक पाई जाती है। इसके अलावा अंजीर में विटामिन ए, बी और मिनरल्‍स (फॉस्‍फोरस, लौह, पोटैशियम) का बहुत अच्‍छा स्रोत है। इसमें उच्च फाइबर भी होता है। फाइबर से समृद्ध खाद्य पदार्थ कब्ज की समस्या को दूर करने के साथ रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं

अंजीर से मिलता है विटामिन B6 का फायदा

अंजीर का सेवन करने से कुछ ही दिनों में कब्ज की शिकायत दूर हो सकती है. इसके अंदर प्रचुर मात्रा में फाइबर का पाया जाना विटामिन B6 का फायदा पहुंचाता है. विटामिन B6 का प्रभाव पाचन शक्ति को आसान बनाने के काम कर सकता है. 

5f195bno

अंजीर का सेवन करने का तरीका

- इस्तेमाल करने से पहले अंजीर का दो दाना कुछ देर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें. उसके बाद दिन के किसी भी वक्त भीगे हुए अंजीर को खा लें. चाहे तो अंजीर को एक कप पानी में गर्म कर सकते हैं. फिर उससे तैयार होने वाला तरल पदार्थ पी जाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- दूसरा तरीका ये है कि आप अंजीर का दो दाना दूध के ग्लास में उबाल लें. दूध को सही तरीके से उबालकर पहले दूध पी जाएं. फिर उबले हुए अंजीर को खाएं. कुछ ही दिनों में आप इसका जबरदस्त फायदा हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.