Immunity Booster Drink: स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए सुबह पिएं ये 2 कमाल की ड्रिंक्स, अपनी इम्यूनिटी को दें मॉर्निंग बूस्ट!

Best Drink For Immunity: अपनी डाइट में कुछ इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ड्रिंक्स (Immunity Boosting Drinks) को शामिल किया जा सकता है. स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) के उपायों में ये ड्रिंक्स कमाल हो सकती हैं, तो देर किस बात की आज से ही शुरू करें और यहां जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दो तरह की मॉर्निंग ड्रिंक्स बनाने की विधि..

Immunity Booster Drink: स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए सुबह पिएं ये 2 कमाल की ड्रिंक्स, अपनी इम्यूनिटी को दें मॉर्निंग बूस्ट!

Best Drink For immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 2 इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स

खास बातें

  • रोजाना सुबह पिएं ये दो तरह की ड्रिंक और पाएं मजबूत इम्यून सिस्टम.
  • इम्यूनिटी बढ़ाने के ये 2 घरेलू नुस्खे हैं कमाल, तेजी से होगा असर.
  • जानें दो शानदार इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स बनाने की आसान विधि.

Best Natural Remedies For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई सारी ड्रिंक्स (Drinks) और फूड्स का सेवन किया जा सकता है. जो वाकई कारगर भी होते हैं. इम्यून सिस्टम को मजबूत करना (Strengthen The Immune System) काफी जरूरी है, क्योंकि यह हमें संक्रमण से मुक्त रखने में अच्छा काम करता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ड्रिंक्स (Drinks To Increase Immunity) का सेवन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन इसकी टाइमिंग पर ध्यान देने की जरूरत है. इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Ways To Increase Immunity) के तौर पर मॉर्निंग ड्रिंक्स काफी कारगर मानी जाती हैं. इम्यूनिटी बढ़ाना (Increase Immunity) एक अलग बात है लेकिन उसकी देखभाल करना भी जरूरी होता है. बीमार पड़ना एक जोखिम नहीं है अच्छी बात यह है कि हम बीमारी से कितनी जल्दी रिकवर कर पाते हैं.

यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि हमारे शरीर में रातोंरात इम्यूनिटी का निर्माण (Building Immunity) नहीं होता है. एक व्यक्ति को अपने खाने की आदतों को संतुलित करने और घर का बना भोजन खाने की जरूरत होती है. इसके साथ ही नियमित व्यायाम करना भी इसका हिस्सा है, लेकिन कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies To Increase Immunity) में शामिल की जा सकती हैं और आसानी से इम्यूनिटी को बूस्ट (Boost Immunity) किया जा सकता है.

अपनी डाइट में कुछ इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ड्रिंक्स (Immunity Boosting Drinks) को शामिल कर सकते हैं. स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) के उपायों में ये ड्रिंक्स कमाल हो सकती हैं, तो देर किस बात की आज से ही शुरू करें और यहां जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दो तरह की मॉर्निंग ड्रिंक्स बनाने की विधि...

स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए डेली पिएं ये दो ड्रिंक | Consume These Two Drinks Daily For The Strong Immune System

1. हल्दी इम्यूनिटी शॉट ड्रिंक | Turmeric Immunity Shot Drink

बनाने की सामग्री

- काली मिर्च
- अनफिल्टर्ड सेब साइडर सिरका या नींबू का रस
- गुनगुना पानी
- हल्दी पाउडर

इस तरह से बनाएं

- गुनगुने पानी में आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर के साथ एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. इसे हलचल दें. अब कच्चे सेब का सिरका या नींबू के रस का एक चम्मच मिलाएं और पी लें.

l3uojl0oBest Drink For Immunity: यह ड्रिंक इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शानदार हो सकती है, रोजाना सुबह करें सेवन

हल्दी इम्यूनिटी शॉट के फायदे

1. हल्दी (Turmeric)

इस घटक को कर्क्यूमिन के साथ समृद्ध किया जाता है जो एक कमाल के एंटीऑक्सिडेंट और एक एंटी इंफ्लेमेट्री एजेंट है. यह न केवल पाचन को बढ़ावा देता है बल्कि आपकी इम्यूनिटी और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

2. कच्चा सेब साइडर सिरका (Raw Apple Cider Vinegar)

यह रोगजनकों को मारने के लिए कारगर माना जाता है, और पहले के समय में कान के संक्रमण, जूं, मौसा और बहुत से कीटाणुरहित और इलाज के लिए उपयोग किया जाता रहा है. यह न सिर्फ इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकता है बल्कि सेब साइडर सिरका सूखी त्वचा और एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थिति के लिए एक सामान्य उपाय है. 

3. काली मिर्च (Black Pepper)

काली मिर्च एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है. इस बहुमुखी मसाले में एंटी इफ्लेमेट्री गुण होते हैं. यह न केवल रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकता है.

it7msk5o

2. इम्यूनिटी बूस्टर कड़ा या हर्बल चाय | Immunity Booster Kadha Or Herbal Tea

इसे खाली पेट दिन में 1-3 बार करने की कोशिश करें.

बनाने की सामग्री

- 5-6 - ताजा तुलसी के पत्ते / 2 चम्मच - तुलसी पाउडर
- 1/2 इंच - कसा हुआ अदरक / अदरक पाउडर / सौंठ
- 1 चम्मच - अजवाईन
- 1 चम्मच - इलायची पाउडर
- 1/2 चम्मच - काली मिर्च
- 1 चम्मच - दालचीनी पाउडर
- 1/2 चम्मच - हल्दी
- 2 चम्मच - ग्रीन टी की पत्तियां
- 1 चम्मच - ऑर्गेनिक / लिक्विड / डेट गुड़

बनाने की तरीका

- सभी सामग्रियों को 500 मिलीलीटर पानी में डालें और मध्यम आंच पर 10-15 मिनट के लिए उबाल लें. इसे एक कप में डालें और थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ें और आनंद लें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.