Indigestion से रहते हैं परेशान? पाचन और इम्यूनिटी में सुधार के लिए इन 7 प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन करें

Probiotic Foods For Digestion: पाचन समस्याओं से जूझ रहे हैं? तो बेहतर पाचन, मजबूत इम्यून सिस्टम और अच्छे बैक्टीरिया की अपनी डेली डोज पाने के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

Indigestion से रहते हैं परेशान? पाचन और इम्यूनिटी में सुधार के लिए इन 7 प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन करें

Probiotic Foods For Digestion: प्रोबायोटिक्स से पेट में अपच को रोकने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • प्रोबायोटिक्स से अपच को रोकने में मदद कर सकते है.
  • प्रोबायोटिक्स इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार हैं.
  • यहां 10 प्रोबायोटिक फूड्स की लिस्ट दी गई है.

What To Eat To Improve Digestion: प्रोबायोटिक्स के साथ हमारे पेट में बैक्टीरिया अपच को रोकने में मदद कर सकते हैं. प्रोबायोटिक्स इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन, प्रोबायोटिक्स क्या हैं और प्रोबायोटिक्स के सर्वोत्तम स्रोत क्या हैं? यहां उनके बारे में बताया गया है. प्रोबायोटिक्स मूल रूप से जीवित बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे शरीर के कामकाज और हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. कई प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया के समान होते हैं जो स्वाभाविक रूप से हमारे शरीर में रहते हैं. इन दिनों, लोग कई प्रोबायोटिक सप्लीमेंट्स का विकल्प चुन रहे हैं, लेकिन कोई भी उन्हें फर्मेंटेड फूड से प्राप्त कर सकता है. यहां 10 प्रोबायोटिक फूड्स की सूची दी गई है जो पाचन में सुधार और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

प्रोबायोटिक फूड्स जो पाचन में सुधार करते हैं | Probiotic Foods That Improve Digestion

1. दही

दही सबसे अच्छा प्राकृतिक प्रोबायोटिक फूड्स में से एक है जिसे आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं. हेल्दी आंत को बनाए रखने के लिए हर दिन दोपहर के भोजन के साथ एक कटोरी दही शामिल करें. आप इसे अकेले खा सकते हैं या स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और सेब जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फलों के साथ इसका सेवन कर सकते हैं.

2. केफिर

अगर आप लैक्टोज इनटोलरेंस हैं, तो केफिर का प्रयास करें. यह केवल दही के बाद प्रोबायोटिक्स के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. आप इस चटपटे ड्रिंक को अकेले पी सकते हैं या इसे ताजे फल के साथ मिला सकते हैं, या इसे स्मूदी में मिला सकते हैं.

3. इडली

आपको यह जानकर खुशी हुई होगी कि ज्यादातर साउथ इंडियन फूड प्रोबायोटिक के समृद्ध स्रोत हैं. इडली, डोसा और ऐसे ही अन्य फूड्स चावल और दाल को फर्मेंटेड करके तैयार किए जाते हैं. फर्मेंटेशन से गुजरने से, इसके खनिजों की जैव उपलब्धता बढ़ जाती है, जिससे शरीर को अधिक पोषण आत्मसात करने में मदद मिलती है.

4. पनीर

ज्यादातर प्रकार के पनीर फर्मेंटेड होते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि उन सभी में प्रोबायोटिक्स होते हैं. भारतीय पनीर, या पनीर, प्रोबायोटिक्स का एक समृद्ध स्रोत है. आप काली मिर्च के साथ कच्चे पनीर का सेवन कर सकते हैं या इसके दूधिया स्वाद के लिए इसे अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं.

5. फर्मेंटेड सोयाबीन

अखुनी एक फर्मेंटेड सोयाबीन केक है, जिसे आप चटनी (अचार) में मिर्च के साथ मिलाकर या मांस व्यंजन में मिला सकते हैं. यह सोयाबीन का फर्मेंटेड, गहरे रंग का अर्ध-मोटा पेस्ट है, जिसमें स्वाद तीखा होता है.

6. मिसो

मिसो एक फर्मेंटेड सोयाबीन पेस्ट और एक लोकप्रिय जापानी मसाला है. कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर, मिसो दिल से संबंधित समस्याओं के जोखिम को कम कर सकता है. मिसो या यहां तक कि सोया सॉस भारतीय घरों में काफी लोकप्रिय हैं, जो आपके द्वारा पकाई जा रही किसी भी चीज में स्वाद का एक झोंका जोड़ते हैं.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

7. हरी मटर

अब, आप सोच रहे होंगे कि हरी मटर ने इस लिस्ट में जगह कैसे बना ली है. जर्नल ऑफ एप्लाइड माइक्रोबायोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक हरी मटर में ल्यूकोनोस्टोक मेसेन्टेरोइड्स होते हैं, जो एक शक्तिशाली प्रोबायोटिक है, जो अक्सर कम तापमान की स्थिति में फर्मेंटेड से जुड़ा होता है. तो, आप किसका इंतजार कर रहे हैं, अपने पास्ता, सलाद और आमलेट में हरी मटर डालें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.