Skin Care Routine: रोजाना सुबह करें ये 3 आसान काम, मिलेगी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर!

Natural Skin Care Routine: सेहत के साथ-साथ स्किन पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए. अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो आपको अपना स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) बनाना ही होगा. लोग सवाल करते हैं कि ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) के लिए क्या करें. अगर आप अपने चेहरे को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो ये तीन बुनियादी काम आपके मोर्निंग स्किन केयर रुटीन का हिस्सा होने चाहिए...

Skin Care Routine: रोजाना सुबह करें ये 3 आसान काम, मिलेगी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर!

Skin Care Tips Natural: स्किन की नेचुरल चमक पाने के लिए हाइड्रेट रहना काफी जरूरी है.

खास बातें

  • हेल्दी और चमकदार स्किन के लिए रोजाना सुबह फॉलो करें ये स्किन केयर रुटीन.
  • स्किन प्रोब्लम्स से बचाव के लिए हेल्दी स्किन केयर रुटीन अपनाना है जरूरी.
  • यहां है एक आसान और असरदार स्किन केयर रुटीन.

Best Natural Skin Care Routine: सेहत के साथ-साथ स्किन पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए. अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो आपको अपना स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) बनाना ही होगा. ऐसा न करने पर आपकी स्किन डल (Skin Dullness) और बेजान हो सकती है. स्किन पर काले घेरे और झुर्रिया आने लगती हैं. लोग सवाल करते हैं कि ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) के लिए क्या करें. आप स्किन को चमकाने के लिए घरेलू उपाय (Lightening Skin Home Remedies) भी आजमा सकते हैं, लेकिन हम यहां स्किन की नेचुरल चमक (Natural Skin Glow) वापस पाने के लिए एक ऐसा उपाय बता रहे हैं जिसे आपको अपनी स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) में शामिल करना होगा. अगर सुबह उठकर कुछ जरूरी काम करेंगे तो आपकी स्किन की खोई हुई चमक वापस आ सकती हैं. सुबह ये काम करने से आपको कुछ ही दिनों में स्किन पर असर दिखाई दे सकता है.

हेल्दी स्किन के लिए घरेलू नुस्खों (Healthy Skin Home Remedies) के तौर पर कई चीजें फायदेंद हो सकती हैं, लेकिन अगर आप सुबह के समय यह काम नहीं करते हैं तो आपके चेहरे की चमक कभी भी खो सकती हैं. अगर आप त्वचा के लिए एक दिनचर्या का पालन करते हैं, तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आप अपने चेहरे को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो ये तीन बुनियादी काम आपके मोर्निंग स्किन केयर रुटीन का हिस्सा होने चाहिए...

हेल्दी स्किन के लिए सुबह करें ये 3 काम | Do These 3 Work Morning For Healthy Skin

1. ठंडे पानी से चेहरा धोना | Washing The Face With Cold Water

सबसे सरल और सबसे आसान काम जो आप रोज सुबह उठने के बाद कर सकते हैं, अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं. यहां तक कि अगर आप घर से बाहर कदम नहीं रख रहे हैं, तो अपना चेहरा धोना और उसे साफ रखना, प्राकृतिक रूप से चमक प्राप्त करने की दिशा में पहला कदम है. चेहरे को धोने से पूरी रात त्वचा पर बनने वाले अतिरिक्त तेल को साफ किया जा सकता है. यह, बदले में, चेहरे को ताजा महसूस कर सकता है. हालांकि, याद रखें, कभी भी अपने चेहरे पर नहाने वाले साबुन का इस्तेमाल न करें.

46ij7keSkin Care Routine: रोजाना सुबह ठंडे पानी अपने चेहरे को धोएं बिना साबुन लगाए

2. मुल्तानी मिट्टी फेस पैक | Multani Mitti Face Pack

अगला काम आप ये करें कि कुछ मुल्तानी मिट्टी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी के लिए कमाल मानी जाती है. यह स्किन को कापी साफ रखने में मदद कर सकती है. यह सलाह दी जाती है कि आप अपने चेहरे को रोजाना साफ करें, इसके बाद आप इस नेचुरल फेस पैक को लगा सकती हैं. यह कहा जाता है कि मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे से सभी गंदगी और धूल को हटा सकती है, और को डल होने से बचा सकती है. बेहतर परिणाम के लिए आप इस फेस पैक में कुछ शहद भी मिला सकते हैं.

3. ग्लिसरीन (Glycerin)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ग्लिसरीन स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह स्किन के नेचुरल ग्लो को बनाए रख सकता है और इसे हमेशा हाइड्रेटेड रखता है. आप एक कटोरे में थोड़ा सा गुलाब जल और कुछ नींबू का रस मिला सकते हैं, और इसमें ग्लिसरीन मिला सकते हैं. इसे बोतल में रखें और ठंडी जगह पर स्टोर करें, आदर्श रूप से फ्रिज में भी रख सकते हैं. रोजाना इसे अपनी स्किन केयर रुटीन में शामिल करें. साथ ही आपको मुहांसे से भी छुटकारा पाया जा सकता है. ऐसा माना जाता है कि ग्लिसरीन पिंपल्स के कारण होने वाले निशान को दूर कर सकता है. आप रुई की मदद से इसे स्किन पर लगा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.