Skin Care Routine: कैसे पाएं चमकदार त्वचा, शहनाज़ हुसैन से जानें कैसा हो डेली स्किन केयर रूटीन

शहनाज़ हुसैन कहती हैं अंदरूनी सेहत और बाहरी ख़ूबसूरती एक ही सिक्के के दो पहलु हैं. चमचमाती त्वचा के लिए सही आहार, व्यायाम और स्वस्थ्य जीवनशैली बहुत जरूरी हैं. जानते हैं उनके कैसे आप पा सकते हैं चमकदार त्वचा वह भी नेचुरल तरीके से- 

Skin Care Routine: कैसे पाएं चमकदार त्वचा, शहनाज़ हुसैन से जानें कैसा हो डेली स्किन केयर रूटीन

Get Clear Skin Naturally: शहनाज़ हुसैन से जानें कैसा हो डेली स्किन केयर रूटीन.

खास बातें

  • त्वचा की टोनिंग चेहरे को चमक देने में मदद करती है.
  • कोई एक फेशियल स्क्रब हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं.
  • त्वचा पर शानदार चमक पाने के लिए फलों के स्क्रब भी काफी अपनाए जाते हैं.

Best Skin Care Routine: खूबसूरत और दमकत त्वचा कौन नहीं चाहता. हर किसी की चाह होती है जवां, बेदाग और ग्लोइंग स्किन (How to Get Glowing Skin) पाने की. लेकिन दिन भर की भागम-भाग में ज्यादातर लोग त्वचा की देखभाल करने का समय ही नहीं न‍िकाल पाते. ऐसे में आप बाजार में मौजूद स्किन केयर के बेस्ट प्रोडक्ट या त्वचा की देखभाल के लिए क्रीम (Skin Care Cream) देखने लगते हैं. शहनाज़ हुसैन कहती हैं कि आप बाजार की तरफ रुख किए बिना अपने घर पर ही त्वचा की देखभाल के उपाय या घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Glowing Skin) अपना कर दमकती, बेदाग और जवां त्वचा पा सकते हैं. शहनाज़ हुसैन कहती हैं अंदरूनी सेहत और बाहरी ख़ूबसूरती एक ही सिक्के के दो पहलु हैं. चमचमाती त्वचा के लिए सही आहार, व्यायाम और स्वस्थ्य जीवनशैली बहुत जरूरी हैं. जानते हैं उनके कैसे आप पा सकते हैं चमकदार त्वचा वह भी नेचुरल तरीके से- 

कैसे करें त्वचा की देखभाल, स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये पैक (How to Build the Best Skincare Routine, How to get clear skin naturally)

दमकती त्वचा के लिए गुलाब जल है फायदेमंद 

त्वचा की टोनिंग चेहरे को चमक देने में मदद करती है. गुलाब जल एक प्राकृतिक फार्मुला है जो त्वचा के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर शानदार चमक प्रदान करता है. गुलाब जल को हमेशा फ्रीज़ में रखें ताकि इस्तेमाल के समय ये हमें ठंडा मिले.

टेनिंग दूर करने के लिए कैसे इस्तेमाल करें गुलाब जल

- रोजाना ठंडे गुलाब जल से त्वचा की टोनिंग के लिए रूई का इस्तेमाल जरूर करें. 
- पहले त्वचा को अच्छे से पोछें. 
- और फिर त्वचा को गुलाब जल से तर कर दें. 
- गालों से कानों तक ऊपर से नीचे हल्के दबाव के साथ घुमाएं. 
- ठोढ़ी के लिए गोलकृगोल घुमाएं. 
- इसके बाद गुलाब जल में डुबी रूई के पूरे चेहरे पर हल्की-हल्की थपकी दें.

h4ge1gpc

Skin Care Tips: त्वचा की देखभाल के इन घरेलू नुस्खों को पुरुष भी अपना सकते हैं. 


त्वचा को नई चमक देगा “पिक-मी-अप” फेस मास्क 

शहनाज़ हुसैन कहती हैं “पिक-मी-अप” फेस मास्क आपकी त्वचा को साफ-सुथरा व चमकदार बना सकता है. इस पैक को रोजाना लगाने की आदत डालें. आपके चेहरे की चमक और कोमलता देखते ही बनेगी.

कैसे बनाएं फेसपैक 
- शहद और नींबू रस को बराबर मात्रा में लें. 
- अब इसमें अंडे का सफेद भाग मिलाकर रोजाना अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर बैठें. 
- अगर आप अंडा नहीं डालना चाहते तो 1 चम्मच ओट्स डालना भी उतना ही फायदेमंद होगा.

हफ्ते में एक बार लगाएं स्क्रब 

कोई एक फेशियल स्क्रब हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं. ये आपकी त्वचा पर जादुई तरीके से असर डालेगा. मृत कोशिकाओं को खत्म कर ये त्वचा में चमक लाता है. यहां एक स्क्रब का तरीका दिया जा रहा है. 

घर पर कैसे बनाएं फेशियल स्क्रब
- बादाम को पीस कर उसमें दही मिला लें. 
- इसे चेहरे पर लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें. 
- इसके बाद कोमलता से गोल-गोल रगड़ें और थोड़ी देर बाद सादे पानी से धो दें.

घर पर कैसे तैयार करें अखरोट फेशियल स्क्रब

अखरोट को पीस कर एक पाउडर और फिर उसमें शहद और नींबू का रस मिला दें. यहां बताए गए तरीके के साथ अपने चेहरे पर लगाएं और धो डालें.

hmdth8e8

Best Foods for Skin:  त्वचा की चमक में आहार और व्यायाम भी बहुत अहम रोल निभाते हैं.

त्वचा की देखभाल में काम आएंगे फलों के स्क्रब 

त्वचा पर शानदार चमक पाने के लिए फलों के स्क्रब भी काफी अपनाए जाते हैं. सेब, पपीते और केले को कद्दूकस कर पेस्ट तैयार करें. अब इस मिश्रण में नींबू या दही मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें. फिर सादे पानी से धो दें. इस स्क्रब के नियमित इस्तेमाल से न सिर्फ त्वचा पर चमक आएगी, बल्कि ये उसे मुलायम भी बनाएगा.


ग्लोइंग स्किन के लिए क्या खाएं या कैसा हो आहार

त्वचा की सफाई कैसे करें? अगर आप भी इस सवाल का जवाब तलाश रहे हैं, तो इसका जवाब देते हुए शहनाज़ हुसैन ने कहा कि 'सबसे जरूरी है कि आप अपनी जीवनशैली को ठीक करें. त्वचा की चमक में आहार और व्यायाम भी बहुत अहम रोल निभाते हैं. प्राकृतिक खान-पान जैसे ताजे फल, कच्ची सलाद, अंकुरित दालें, दही, ताजे फलों का जूस, हरी सब्जियां, दलिया, ओट्स, ग्रीन टी को अपने आहार में जरूर शामिल करें. भर भरपूर मात्रा में पानी पिएं. दिन की शुरुआत गुनगुने नींबू पानी से करने की आदत डालें.'

Newsbeep

(पद्मश्री से सम्मानित शहनाज़ हुसैन एक प्रसिद्ध सौंदर्य विशेषज्ञ और कॉस्मेटिक गुरु हैं) 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.