Food For Thyroid: ये तीन सुपरफूड्स थाइराइड के लिए हैं कमाल, डाइट में शामिल कर आसानी से पाएं छुटकारा!

Food To Eat In Thyroid: थायराइड हार्मोन न तो बहुत अधिक होना चाहिए और न ही बहुत कम होना चाहिए. थाइराइड को कंट्रोल करने के लिए थाइराइड डाइट (Thyroid Diet) लेना काफी जरूर है. थाइराइड के लिए अच्छे फूड्स (Good Food For Thyroid) कई हो सकते हैं जो थाइराइज को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Food For Thyroid: ये तीन सुपरफूड्स थाइराइड के लिए हैं कमाल, डाइट में शामिल कर आसानी से पाएं छुटकारा!

Superfoods For Thyroid: ये तीन सुपरफूड्स थाइराइड रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं

खास बातें

  • आम जैसे लोकल फल थाइराइड वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.
  • थाइराइड से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें.
  • थाइराइड की समस्या में थाइराइड डाइट का रखना पड़ता है ध्यान.

Best Food For Thyroid: बहुत सारी महिलाएं थायरायड की समस्या से गुजरती हैं. महिलाओं में पुरुषों की तुलना में थायरायड होने की संभावना आठ गुना अधिक होती है. थायराइड की समस्याएं (Thyroid Problems) उम्र के साथ बढ़ती हैं और बच्चों की तुलना में वयस्कों को अलग तरह से प्रभावित कर सकती हैं. थायराइड हार्मोन (Thyroid Hormone)  आपके शरीर के लिए ऊर्जा, वृद्धि और मैटाबॉलिज्म को मैनेज करने के लिए जिम्मेदार होता है. थायराइड हार्मोन न तो बहुत अधिक होना चाहिए और न ही बहुत कम होना चाहिए. थाइराइड को कंट्रोल करने के लिए थाइराइड डाइट (Thyroid Diet) लेना काफी जरूर है. थाइराइड के लिए अच्छे फूड्स (Good Food For Thyroid) कई हो सकते हैं जो थाइराइज को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं. साथ ही थाइराइड का रामबाण इलाज साबित हो सकते हैं. अपने आईजीटीवी में पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर उन फूड्स के बारे में बात करती हैं जो थायराइड की समस्या वाले लोगों की मदद कर सकते हैं. वह इस बारे में बात करती है कि थायराइड की समस्या कैसे किडनी, अनियमित पीरियड्स (Irregular Periods) और यहां तक कि डायबिटीज (Diabetes) के मुद्दों को भी जन्म दे सकती है.

थायराड को कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये सुपरफूड्स | What Are The Best Foods For Thyroid?

थाइराइड के मरीजों को इस समस्या से निपटने के लिए यहां बताए गए इन तीन फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए.

1. लोकल और सीजनल फ्रूट जैसे आम

आम थायरायड समस्या से निपटने में मदद कर सकता है. बस सुनिश्चित करें कि आप आम को कम से कम आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें. वीडियो में दिवेकर कहती हैं कि ऐसा करने से आम में एंटी-न्यूट्रीएंट्स से छुटकारा पाने में मदद मिलती है जो कैल्शियम के रास्ते में आ सकता है. ऐसा करना उन लोगों के लिए भी मददगार हो सकता है जिन्हें आम खाने के बाद स्किन एलर्जी होने का डर रहता है. "थायराइड वाले लोग दोपहर के भोजन के दौरान आम खाने से लाभ उठा सकते हैं." हालांकि, दिन में किसी भी समय आम का सेवन करना सुरक्षित है.

आम में मैंगिफ़रिन एक बायोएक्टिव घटक है, जो लोअर ब्लड शुगर में मदद कर सकता है. जब आम का मौसम नहीं होता है, तो आप केले या कोई भी लोकल फल ले सकते हैं.

ve3llch8Superfoods For Thyroid: आम थायराइड से परेशान लोगों के लिए मददगार हो सकता है
 

2. सूखा नारियल

थायराइड से पीड़ित होने पर फैटी एसिड की खपत में सुधार करना जरूरी होता है. थायराइड वाले लोगों में बैक्टीरियल और यीस्ट संक्रमण होना एक सामान्य घटना है. इसे कम करने के लिए, आपको सूखे नारियल खाने से आवश्यक फैटी एसिड की खपत को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. नारियल में मौजूद लॉरिक एसिड में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं. ये आपकी प्रतिरक्षा को भी बढ़ावा दे सकते हैं.

इसके लिए आप सूखे नारियल का एक टुकड़ा चबा सकते हैं. इसमें अच्छी वसा और स्वाद होता है. थायराइड के मुद्दे भी अवसादग्रस्तता की प्रवृत्ति से जुड़े हैं और नारियल खाने से निश्चित रूप से आपको मदद मिल सकती है. आप सूखे नारियल से चटनी बना सकते हैं. सूखा नारियल चबाने से एक बेहतरीन प्री-वर्कआउट स्नैक बन सकता है.

f3rl5fa8Food To Eat In Thyroid: सूखा नारियल भी थाइराड में काफी फायदेमंद हो सकता है
 

3. डिनर के लिए कुलीथ (चने की दाल) आटा

दीवेकर के अनुसार, यह देश में सबसे कम इस्तेमाल की जाने वाली दाल है. थायराइड के मुद्दे वाले लोग कुलीथ के आटे से लाभ उठा सकते हैं क्योंकि यह अमीनो एसिड को लेने में मदद करता है. थायरोक्सिन बनाने के लिए यह महत्वपूर्ण है.

यह  आटा थायरायड मुद्दों से जुड़ी पाचन समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. आप कुलीथ आटा के बाद एक सूप तैयार कर सकते हैं. इसे आप डिनर में शामिल कर सकते हैं जो आपके पेट के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. आप इसे चावल के साथ भी मिला सकते हैं.

5prh842gFood For Thyroid: यह दाल सबसे कम इस्तेमाल की जाती है लेकिन थाइराइड में कारगर हो सकती है
 

इन तीन खाद्य पदार्थों से थायराइड को हराने में मदद मिल सकती है. थाइराइड के रोगियों में इन सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए.

घर के अंदर रहें और सभी को सुरक्षित रखें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(ऋजुता दिवेकर मुंबई स्थित एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.