Weight Loss After Pregnancy: प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने के लिए डाइटिंग करना है खतरनाक! ये टिप्स आसानी से घटाएंगे मोटापा 

Weight Loss After Pregnancy: प्रेग्नेंसी के बाद वजन को कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है. डिलीवरी (Delivery) के बाद अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए (Reduce Weight) कई लोग डाइटिंग (Dieting) शुरू कर देते हैं जो आपके लिए और बच्चे के लिए खतरनाक हो सकती है, तो ऐसे में क्या करें कि प्रेग्नेंसी के बाद आसानी से वजन कम हो जाए.

Weight Loss After Pregnancy: प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने के लिए डाइटिंग करना है खतरनाक! ये टिप्स आसानी से घटाएंगे मोटापा 

Weight Loss: प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाने के लिए न करें डाइटिंग

खास बातें

  • प्रेग्नेंसी के बाद आसानी से इन टिप्स से घटाएं वजन.
  • डिलीवरी के बाद वजन घटाने के लिए न करें डाइटिंग.
  • जानें डिलीवरी के बाद कैसे आसानी से घटाएं वजन.

Weight Loss After Pregnancy: प्रेग्नेंसी के बाद वजन को कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है. डिलीवरी (Delivery) के बाद अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए (Reduce Weight) कई लोग डाइटिंग (Dieting) शुरू कर देते हैं जो आपके लिए और बच्चे के लिए खतरनाक हो सकती है, तो ऐसे में क्या करें कि प्रेग्नेंसी के बाद आसानी से वजन कम हो जाए. गर्भावस्था (Pregnancy) हर महिला के लिए वह समय है जिसकी हर बात उसके साथ हमेशा के लिए यादों में रहती है. इस दौरान शरीर में कई बदलाव होते हैं. कई बदलाव या परेशानियां अस्थाई होती हैं, तो कई आगे तक साथ चलती हैं. गर्भावस्था के दौरान या डिलीवरी के बाद वजन बढ़ना (Weight Gain After Delivery), उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) होने पर महिलाओं को दिल की बीमारी (Heart Disease) का जोखिम बढ़ सकता है.

Blood Sugar: सुबह की एक गलती बढ़ा सकती है डाइबिटीज का खतरा, तेजी से बढ़ने लगता है वजन!

डिलीवरी के बाद बच्चे की देखभाल (Child Care After Delivery) करते-करते आप खुद पर ध्यान ही नहीं दे पाते और आपका मोटापा (Obesity) लगातार बढ़ता चला जाता है. प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले बदलावों में वजन बढ़ना शामिल है. प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े हुए वजन को घटाकर अपने फिगर को मेनटेन करना आपके लिए सबसे बडा़ चैलेंज होता है. तो क्या करें कि जल्द ही आसानी से वजन किया जा सके. 

New Year 2020 : नए साल में दवा से पहले अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, कई रोगों का हो सकते हैं रामबाण इलाज

r54tprtgWeight Loss After Pregnancy: वजन घटाने के लिए डिलीवरी के बाद पिएं खूब पानी

How to Lose Weight Fast: सर्दियों में तेजी से घटाएं वजन! बिना जिम और एक्सरसाइज के मोटापा दूर करेगी यह चीज

डिलीवरी के बाद ऐसे करें बढ़े हुए वजन को कम


1. डाइटिंग हो सकती है खतरनाक

डाइटिंग का असर मिल्क प्रोडक्शन पर पड़ सकता है जो आपके और बच्चे के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है. डिलीवरी के बाद बॉडी कमजोर हो जाती है. उसे एक्स्ट्रा केयर और न्यूट्रिशन की जरूरत होती है. ऐसे में डाइटिंग करने से आपकी हेल्थ बहुत ज्यादा खराब हो सकती है.

अलविदा 2019: कपिल शर्मा से लेकर एकता कपूर तक, बीते साल इन सेलेब्स के घर आए नन्हें मेहमान

2. पानी खूब पिएं

खूब पानी पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या तो दूर होगी ही साथ ही आपका वजन भी कम हो सकता है. दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी जरूर पिएं. जो न सिर्फ आपके बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन के लिए जरूरी है बल्कि खाने से पहले एक गिलास पानी पीने से भूख भी कम हो जाती है. जो वजन कम करने के लिए बहुत ही जरूरी है.

Health Tips: सर्दियों में स्वास्थ्य के लिए रामबाण हैं ये 4 टिप्स! आजमा लिए तो होंगे कई फायदे

3. हल्की एक्सरसाइज करें 

नॉर्मल डिलीवरी में बहुत ज्यादा एतिहात बरतने की जरूरत नहीं होती वहीं ऑपरेशन में कुछ महीनों तक बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. ऐसे में वजन कम करने और शेप में आने के लिए भारी वर्कआउट की जगह आराम से किए जाने वाले आसन और वॉक से शुरुआत करें. प्रेग्नेंसी से पहले और बाद में वर्कआउट शुरू करने के लिए एक बार डॉक्टर से राय-मशविरा जरूर कर लें.

Winter Health: सर्दियों में धूप सेंकने के हैं कई फायदे, जानें सेंकने का समय और ज्यादा देर धूप में बैठने के नुकसान 

mhepn3coWeight Loss After Pregnancy: प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाने के लिए हल्की एक्सरसाइज करें  

4. सुपर फूड्स खाएं

कई ऐसे सुपरफूड्स हैं जो आपका वजन घटाने में मददगार हो सकते हैं. एक बार में बहुत ज्यादा खाने की जगह दिन में थोड़ी-थोड़ी देर में खाएं. जिसमें आप फ्रूट, जूस, साबुत अनाज, ब्राउन राइस, ब्रेड और ड्रायफ्रूट्स जैसी चीज़ों को जगह दें. चीनी वाली चीज़ें अवॉयड करें. इसके साथ ही प्रोटीन से भरपूर चीज़ें खाएं. 

Health Benefits of Running: रोजाना दौड़ने के होते हैं कई शानदार फायदे, बढ़ेगी इम्यूनिटी, घटेगा मोटापा, जानें रनिंग करने का तरीका 

5. नींद पूरी लें

बेशक प्रेग्नेंसी के बाद अच्छी और आठ घंटे की नींद ले पाना मुश्किल टास्क है लेकिन जब भी वक्त मिले अपनी नींद पूरी करने की कोशिश करें. ऐसा इसलिए क्योंकि नींद की कमी से मूड तो चिड़चिड़ा रहता ही है साथ ही इससे आपका वजन भी कम नहीं होता.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

Happy New Year 2020! डायबिटीज से हैं परेशान, तो Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 6 रेजोल्यूशन

Happy New Year 2020: नए साल पर छोड़ें जंग फूड खाना, मिलेंगे ये कमाल स्वास्थ्य लाभ!

Cheese Health Benefits: क्या ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है पनीर? जानें वजन घटाने से लेकर कई शानदार फायदे

Diabetes Mistakes: डाइबिटीज में खतरनाक हो सकती हैं ये 5 गलतियां, बढ़ा सकती हैं ब्लड शुगर लेवल, ऐसे करें कंट्रोल...

Headache Causes: सिरदर्द के ये 5 अजीब कारण जानकर हो जाएंगे हैरान! बचाव के लिए जानना जरूरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: अब वजन घटाने के लिए डाइटिंग की जरूरत नहीं! ये 6 ट्रिक्स आसानी से घटाएंगी आपका मोटापा

Belly Fat: फूले हुए पेट को करना है अंदर, तो पिएं ये 3 जूस, जल्द मिलेगा मोटापे से छुटकारा