Weight Loss Tips: क्यों तेजी से नहीं घटाना चाहिए वजन? एक्सपर्ट ने बताया वजन घटाने का सही तरीका

Easy Weight Loss Tips: कभी भी जल्दी वजन कम करने का टारगेट न रखें. पहला भोजन की आदतों और एक हेल्दी लाइफ स्टाइल को बनाने का टारगेट रखें. इसस ने सिर्फ बेहतर स्वास्थ्य मिलेगा बल्कि लंबे समय तक चलने वाला टिकाऊ वजन कम (Weight Loss) होगा. ज्यादा जानने के लिए पढ़ें.

Weight Loss Tips: क्यों तेजी से नहीं घटाना चाहिए वजन?  एक्सपर्ट ने बताया वजन घटाने का सही तरीका

Best Weight Loss Tips: हेल्दी लाइफस्टाइल आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है

खास बातें

  • रोजाना एक ही समय पर सोने और जागने की कोशिश करें.
  • हर दिन 45 मिनट से एक घंटे तक व्यायाम करें.
  • हेल्दी और फिट रहने के लिए घर का बना खाना खाएं.

Weight Loss Tips: कम कैलोरी वाले आहार का पालन करना और हर दिन व्यायाम करना केवल ऐसी चीजें नहीं हैं जो वजन कम (Weight Loss) करने के लिए आवश्यक हैं. पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर के अनुसार, पहले अच्छी आदतों को विकसित करने पर ध्यान देना चाहिए. यह अंततः अच्छे स्वास्थ्य को जन्म देगा और वजन कम होना एक स्वचालित परिणाम होगा. हालांकि, वह रास्ता जिसे लोग आमतौर पर अपनाते हैं, वह पहले वजन कम करना है. वास्तव में, जल्दी वजन घटाना (Quick Weight Loss) आपको खराब स्वास्थ्य दे सकता है और यह अंततः आपको खराब लाइफस्टाइल का विकास कर सकता है. इंस्टाग्राम पर हालिया पोस्ट में, दिवेकर ने "वजन कम करने का सही तरीका" (The Right Way To Lose Weight) के बारे में बात की. दीवेकर के लिए, अच्छी आदतें विकसित करना पहले आता है. इसके बाद अच्छी सेहत और फिर वजन कम करने का टारगेट होना चाहिए.

वजन घटाने के लिए सबसे पहले हेल्दी आदतों बनाएं | Make Healthy Habits First To Lose Weight

अच्छी आदतों की सूची में आपके आहार के हिस्से के रूप में मौसमी और पारंपरिक खाद्य पदार्थ शामिल हैं. एवोकैडो, क्विनोआ और शतावरी आपको कम समय में वजन कम करने में मदद कर सकती हैं, लेकिन ये लंबे समय में तक निश्चित रूप से टिकाऊ नहीं होंगे. आपको ऐसे फूड्स को खाना है जो चाहे ज्यादा समय में वजन कम करें लेकिन लंबे समय तक एक हेल्दी वेट बनाएं रखें.

वजन घटाने के लिए ये हैं कुछ अच्छी आदतें | These Are Some Good Habits For Weight Loss

- रसोई से खाएं न कि पैकेट वाला खाना.
- खाते हुए अपना पूरा ध्यान खाने पर ही रखें.
- पूरा दिन सक्रिय रहें. कम बैठें और ज्यादा चलें.
- हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट व्यायाम करें.
- अपने सोने के समय को ठीक करें और जागने का भी एक टाइम टेबल बनाएं.
- गैजेट्स का उपयोग नियमित करें, विशेष रूप से बिस्तर पर जाने से पहले. स्क्रीन टाइम आपके नींद चक्र और नींद की गुणवत्ता को गंभीरता से प्रभावित कर सकता है.
- अपने शौक को आगे बढ़ाएं और वही करें जो आपको पसंद है. परिवार के साथ समय बिताना.

fhe25b3Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए हफ्ते में कम से 150 मिनट एक्सरसाइज करें
 

यह आदतें आपके स्वास्थ्य को कैसे बेहतर बनाएंगी?

एक बार जब आप इन आदतों का पालन करने की आदत विकसित कर लेते हैं, तो काफी बदलाव महसूस होंगे. पंप किए गए ऊर्जा स्तर से और एकअच्छी नींद की मदद से आप पाचन को बेहतर कर सकते हैं. शरीर में सूजन को घटाकर कई स्वास्थ्य लाभ हासिल कर सकते हैं.

दिवेकर का कहना है कि स्वस्थ आदतें पीरियड के दर्द को कम कर सकती हैं, आपको बेहतर त्वचा और बालों की गुणवत्ता प्रदान कर सकती हैं, चीनी की कमी को कम कर सकती हैं, आपको ऐसा महसूस कराती हैं कि आपको व्यायाम करना चाहिए, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना चाहिए और आपको एक अच्छा लिपिड प्रोफाइल बनाने में मदद करनी चाहिए.

वजन घटाने का पैटर्न | Weight Loss Pattern

इन आदतों का पालन करने से धीमी गति से लेकिन टिकाऊ वजन कम होगा. लाभकारी पहलू यह है कि आप क्रेविंग, चिड़चिड़ापन और मिजाज महसूस नहीं करेंगे जो अक्सर प्रसिद्ध वजन घटाने वाली डाइट के साथ आते हैं.

दीवेकर के अनुसार इससे आपको जो वजन कम होता है वह भी अपरिवर्तनीय होने वाला है. आपके शरीर में चर्बी घट सकती है.

इन आदतों का पालन करने से आपको एक वर्ष में अपने शरीर के वजन का लगभग 10 से 15% कम करने में मदद मिलेगी।

घर के अंदर रहें, सुरक्षित रहें और सभी को स्वस्थ रहें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(रुजुता दिवेकर मुंबई स्थित एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.