Blood Pressure Myths: ब्लड प्रेशर से जुड़ी इन 5 बातों पर न करें विश्वास, गलतफहमी के हो सकते हैं आप शिकार

Blood Pressure Related Myths: हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल को बनाए रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन ब्लड प्रेशर के मिथ्स (Blood Pressure Myths) आपको गुमराह कर सकते हैं. यहां ब्लड प्रेशर के बारे में कुछ मिथकों के बारे में बताया गया है जिनपर आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए.

Blood Pressure Myths: ब्लड प्रेशर से जुड़ी इन 5 बातों पर न करें विश्वास, गलतफहमी के हो सकते हैं आप शिकार

Blood Pressure Misconceptions: एक स्वस्थ जीवन शैली रक्तचाप में उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद कर सकती है

खास बातें

  • उच्च रक्तचाप हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है.
  • नियमित व्यायाम उच्च रक्तचाप से लड़ने में मदद कर सकता है.
  • रक्तचाप में उतार-चढ़ाव को रोकने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखें.

Misconceptions About Blood Pressure: हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल उन संकेतों में से एक हैं जो शरीर के स्वस्थ कामकाज का संकेत देती हैं. कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के परिणामस्वरूप ब्लड प्रेशर में परिवर्तन एक संकेत हो सकता है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और लो ब्लड प्रेशर दोनों ही आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं. उच्च रक्तचाप को हाइपरटेंशन (Hypertension) के रूप में भी जाना जाता है. उच्च रक्तचाप आपको हृदय रोग के उच्च जोखिम में डाल सकता है जबकि निम्न रक्तचाप (Low Blood Pressure) या हाइपोटेंशन, चक्कर आना और आपके हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. कई लोगों को रक्तचाप में इन प्रमुख उतार-चढ़ाव के सटीक कारणों के बारे में पता नहीं होता है.

ब्लड प्रेशर से जुड़ी कई गलत धारणाएं (Misconceptions Related To Blood Pressure) हैं जो व्यक्तियों को सही रोकथाम स्टेप्स का पालन करने से रोकती हैं. इस लेख में रक्तचाप के बारे में कुछ सामान्य मिथक दिए गए हैं, जिन्हें आपको जानना चाहिए.

ब्लड प्रेशर से जुड़े कुछ मिथक | Some Myths Related To Blood Pressure

1. ब्लड प्रेशर में बदलाव से कोई नुकसान नहीं होता

कई लोग रक्तचाप में उतार-चढ़ाव को नजरअंदाज करते हैं. उच्च रक्तचाप कुछ गंभीर स्वास्थ्य स्थिति का संकेत हो सकता है. निम्न रक्तचाप भी कुशलता से कार्यों को करना मुश्किल बना सकता है. ब्लड प्रेशर नंबरों की नियमित जांच करवाना जरूरी है, किसी भी बदलाव का इलाज चिकित्सकीय रूप से किया जाना चाहिए.

2. उच्च रक्तचाप को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है

कई लोग उच्च रक्तचाप के साथ रहते हैं और मानते हैं कि इसका इलाज नहीं किया जा सकता है. स्वस्थ आहार और जीवन शैली के साथ संयुक्त चिकित्सा सहायता से उच्च रक्तचाप का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है. नियमित व्यायाम, वजन प्रबंधन, स्वस्थ आहार का सेवन, तनाव नियंत्रण और धूम्रपान छोड़ने से रक्तचाप की संख्या को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

3. नमक कम खाने से हाई ब्लड प्रेशर ठीक हो सकता है

बहुत अधिक नमक आपके रक्तचाप के साथ-साथ गुर्दे के लिए भी बुरा है. नमक का सेवन कम करने से रक्तचाप की संख्या को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, लेकिन अकेले नमक को काटने से आपको उच्च रक्तचाप से लड़ने में मदद नहीं मिलेगी. उच्च रक्तचाप से लड़ने के लिए स्वस्थ जीवन शैली अपनाना महत्वपूर्ण है.

4. लक्षण नियंत्रण में होने के बाद इलाज छोड़ना ठीक है

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण नियंत्रण में होने के बाद लोग दवा को बंद कर देते हैं, लेकिन आपको उपचार बंद नहीं करना चाहिए जब तक कि आपका डॉक्टर आपको ऐसा करने की सलाह न दे. इसके अलावा, जब तक आवश्यक हो, सभी आवश्यक रोकथाम विधियों का पालन करें.

md82k95gएक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने से उच्च रक्तचाप के जोखिम के साथ-साथ हाइपोटेंशन को भी रोका जा सकता है

5. ब्लड प्रेशर कम होने पर कॉफी पीना सुरक्षित है

निम्न रक्तचाप में कैफीन का सेवन थोड़ी देर के लिए संख्या बढ़ा सकता है लेकिन यह समस्या का इलाज नहीं है. कैफीन का बहुत अधिक सेवन विभिन्न तरीकों से आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा कैफीन के सेवन से बचना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.