Boost Your Immune System: मानसून में फ्लू, डेंगू, डायरिया और अन्य संकमणों से बचने के लिए इम्युनिटी बढ़ाने के 4 घरेलू नुस्खे

Boost Your Immune System: कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के लिए इस वक्त सभी मजबूत प्रत‍िरक्षा प्रणाली को अहम हथि‍यार कहा जा रहा है. मानसून भी आ चुका है. ऐसे में संक्रमण और फ्लू के मामलों में तेजी आ जाती है. इस मौसम में डेंगू (Dengue), चिकनगुनिया (Chikungunya) और डायर‍िया (Diarrhea) जैसे मामले बढ़ जाते हैं.

Boost Your Immune System: मानसून में फ्लू, डेंगू, डायरिया और अन्य संकमणों से बचने के लिए इम्युनिटी बढ़ाने के 4 घरेलू नुस्खे

Natural Ways To Boost Immunity: बदलते मौसम में डेंगू (Dengue), चिकनगुनिया (Chikungunya) और डायर‍िया (Diarrhea) जैसे मामले बढ़ जाते हैं.

Boost Your Immune System: कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के लिए इस वक्त सभी मजबूत प्रत‍िरक्षा प्रणाली को अहम हथि‍यार कहा जा रहा है. मानसून भी आ चुका है. ऐसे में संक्रमण और फ्लू के मामलों में तेजी आ जाती है. इस मौसम में डेंगू (Dengue), चिकनगुनिया (Chikungunya) और डायर‍िया (Diarrhea) जैसे मामले बढ़ जाते हैं. ऐसे में शरीर को रोगों से लड़ने के लिए मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली की जरूरत होती है. लेकिन बदलते लाइफस्टाइल, गलत खान-पान और व्यायाम, योग जैसी चीजों से दूरी इम्यूनिटी सिस्टम को कमजोर बना देती हैं. तो बदलते मौसम में आप कैसे खुद को रोगों, संक्रमणों से बचाने या उनसे लड़ने के लिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करें. अगर अब आप सोच रहे हैं कि कैसे करें इम्यूनिटी को मजबूत, तो यहां हैं इम्यूनिटी बूस्ट करने के आसान उपाय, जो आयुष मंत्रालय भी सुझा चुका है...

इम्युनिटी बढ़ाने के 4 घरेलू उपाय (4 Natural Ways To Boost Your Immune System)

1. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें योग 

योग से आप अपनी पूरी सेहत को सही रख सकते हैं. यह आपके शरीर को केवल लचीला नहीं बनाता है. यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है. रोजाना कम से कम 30 मिनट तक योग करें. 

2. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए क्या खाएं 

भारतीय मसाले सिर्फ स्वाद या जायका बढ़ाने के लिए नहीं हैं. इनमें बहुत से गुण होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इनमें हैं हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन जैसे मसाले. तो अपने आहार में इन मसालों का इस्तेमाल करें और हेल्दी रहें.

3. मानसून में बेहतर इम्यूनिटी के लिए लें काढ़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिन में एक या दो बार हर्बल चाय / काढ़ा पीएं. काढ़ा बनाने के लिए पानी में तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक, मुनक्का मिलाकर अच्छी तरह धीमी आंच पर उबालें. अगर मीठा लेना हो तो स्वादानुसार गुड़ डालें या खट्टा लेना हो तो नींबू का रस मिला लें.

4. इम्यूनिटी बढ़ाएगा हल्दी वाला दूध

हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को किसी भी नुकसान से बचाने में सहायक होते हैं. दिन में कम से कम एक या दो बार हल्दी वाला दूध (Golden Milk) लें. 150 मिली लीटर गर्म दूध में करीब आधी छोटी चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं.