Breast Cancer Awareness Month 2020: स्‍तनपान न कराना, पीरियड्स जल्दी आने के साथ इन 6 कारणों से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर!

Breast Cancer Awareness Month: हर साल अक्टूबर का महीना ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ के रूप में मनाया जाता है. ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए सबसे पहले ब्रेस्ट कैंस के कारणों (Causes Of Breast Cancer) को जानना जरूरी है, ताकि ऐसे कारकों से बचा जा सके जो ब्रेस्ट कैंसर को जन्म दे सकते हैं.

Breast Cancer Awareness Month 2020: स्‍तनपान न कराना, पीरियड्स जल्दी आने के साथ इन 6 कारणों से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर!

Breast Cancer Awareness Month: हर साल अक्टूबर का महीना ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ के रूप में मनाया जाता है.

खास बातें

  • ब्रेस्ट कैंसर वजन बढ़ने से भी हो सकता है.
  • ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षणों को पहचाना जरूरी है.
  • यहां जानें ब्रेस्ट कैंसर 6 प्रमुुख कारण.

Breast Cancer Awareness Month 2020: हर साल अक्टूबर का महीना ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ के रूप में मनाया जाता है. ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) के बढ़ते जोखिम को देखते हुए, इस महीने में इस गंभीर बीमारी से बचाव के लिए महिलाओं को जागरुक करने की कोशिश की जाती है. स्तन में गांठ, स्तन के निप्पल के आकार या स्किन में बदलाव, स्तन का सख्त होना, निप्पल से रक्त या लिक्विड निकलना, ब्रेस्ट को दबाने पर दर्द होना ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण (Symptoms Of Breast Cancer) हैं. ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए इसके लक्षणों को लेकर जागरूक रहने के साथ खान-पान व जीवनशैली में बदलाव लाना जरूरी है. पहले की तुलना में अब ब्रेस्ट कैंसर के मामले तेजी से बढ़े हैं. पहले यह बीमारी होने की संभावना उन महिलाओं को ज्यादा होती थी, जिनकी उम्र 50 वर्ष से ज्यादा हो गई हो, लेकिन अब किसी भी उम्र में स्तन कैंसर के मामले देखने को मिल रहे हैं.

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव (Breast Cancer Prevention) के लिए सबसे पहले ब्रेस्ट कैंस के कारणों (Causes Of Breast Cancer) को जानना जरूरी है, ताकि ऐसे कारकों से बचा जा सके जो ब्रेस्ट कैंसर को जन्म दे सकते हैं. ब्रेस्ट कैंसर का इलाज (Treatment Of Breast Cancer) करने में मदद मिल सकती है अगर इसके शुरुआती लक्षणों और संकेतों का जल्दी पता लगाया जा सके. यहां ब्रेस्ट कैंसर के कुछ कारणों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

इन 6 कारणों से होता है ब्रेस्ट कैंसर | These 6 Reasons Cause Breast Cancer

1. मोटापा

ब्रेस्ट कैंसर को बढ़ावा देने वाले कारणों में वजन बढ़ना, व्यायाम न करना, शराब पीना, हॉर्मोन बदलवाना, गर्भनिरोधक गोलियां खाना, रेडिएशन, रेडियोथेरेपी, तनाव और शिफ्ट में काम करना है. नियमित रूप से व्यायाम करके, सही वजन मेनटेन करके, सिगरेट-शराब न पीकर कोई भी महिला इस रिस्क को कम कर सकती है.

2. ज्यादा उम्र में पहला बच्चा होना

गर्भावस्था और स्तनपान कैंसर के रिस्क को कम कर सकते हैं. अगर आप बेबी प्लानिंग में देरी करते हैं तो आशंका है कि आपको ब्रेस्ट कैंसर का खतरा हो सकता है. गर्भधारण समय पर होने से ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को कम किया जा सकता है.

kmpo3gqBreast Cancer Awareness Month 2020: अधिक उम्र में बच्चा पैदा करने से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है

3. पीरियड जल्दी आना

अगर आप उनमें से हैं जिनके पीरियड्स समय से पहले आ जाते हैं तो ऐसे लोगों को इस कैंसर का खतरा अधिक होता है, जिन लड़कियों को पीरियड्स जल्दी होते हैं यानी पीरियड कम उम्र में ही आ जाते हैं उनमें ब्रेस्ट कैंसर का आशंका होती है. वक्त से पहले मासिक धर्म होने से भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है.

4. मेनोपॉज देर से आना

जिन महिलाओं में मेनोपॉज यानी रजोनिवृत्ति औसत उम्र के बाद आती है उनमें स्तन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, जितना देर से मेनोपॉज होगा उतना कैसर का खतरा बढ़ सकता है. अगर आप उनमें से हैं और आपको ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण महसूस हो रहे हैं तो आपको डॉक्टर से जांच करा लेनी चाहिए.

menopause

5. आनुवंशिकी

कैंसर को अनुवांशिक रोग भी माना गया है. अगर आपकी फैमिली में कैंसर की हिट्री रही है तो फिर कैंसर होने की संभावना ज्यादा हो सकती हैं. कई रोधों में पाया गया है कि जिनके घर में किसी को ब्रेस्ट कैंसर रहा था उनकी आगे की पीढ़ी में ये लक्षण देखने को मिलते हैं.

6. स्‍तनपान न कराना

Newsbeep

अगर आप स्तनपान नहीं कराते हैं तो ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंक बढ़ सकती है. ब्रेस्ट कैंसर के कई कारणों में से यह भी एक सबसे बड़ा कारण माना जाता है. ऐसे में आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.