Budget 2020: 2025 तक टीबी मुक्त भारत बनाने का लक्ष्य, बजट में 69 हजार करोड़ की घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि सरकार 2025 तक क्षय रोग (Tuberculosis) को खत्म करने के लिए एक अभियान शुरू करेगी. 2020-21 के लिए बजट (Budget) पेश करते हुए, सीतारमण ने सस्ती दरों पर दवाइयां (Medicine )देने के लिए देश के सभी जिलों में जन आयुषी केंद्रों का विस्तार करने का प्रस्ताव दिया.

Budget 2020: 2025 तक टीबी मुक्त भारत बनाने का लक्ष्य, बजट में 69 हजार करोड़ की घोषणा

निर्मला सीतरमण (Nirmala Sitharaman) में बजट पेश करते हुए कहा

Tuberculosis: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को वित्त वर्ष 2020-2021 में स्वास्थ्य के लिए 69 हजार करोड़ रुपये की घोषणा की. जो पिछले दो वित्तीय सालों में सबसे ज्यादा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि सरकार 2025 तक क्षय रोग (Tuberculosis) को खत्म करने के लिए एक अभियान शुरू करेगी. 2020-21 के लिए बजट (Budget) पेश करते हुए, सीतारमण ने सस्ती दरों पर दवाइयां (Medicine )देने के लिए देश के सभी जिलों में जन आयुषी केंद्रों का विस्तार करने का प्रस्ताव दिया. उन्होंने कहा कि मोदी 2.0 सरकार रोग रहित भारत का प्रयास कर रही है. साल 2025 तक देश को टीवी मुक्त करने का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है. इसके अलावा जिला अस्पतालों में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की गई है. वित्त मंत्री ने आगे कहा कि आयुष्मान भारत के तहत गैर-समान अस्पतालों वाले जिलों में अस्पताल बनाए जाएंगे.

इन 5 बीमारियों के लक्षण और कारण महिलाओं और पुरुषों में नहीं होते एक जैसे! जानें कैसे पहचाने बीमारी

पिछले वित्त वर्ष 62,659.12 की घोषणा की थी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इससे पहले वर्ष 2019-2020 के लिए स्वास्थ्य के लिए 62,659.12 करोड़ रूपये देने की घोषणा की थी. इस बार एक बार फिर आयुष्मान भारत और मेडिकल कॉलेजों पर जोर दिया गया है. सरकार ने डॉक्टर्स की कमियों पर जोरे देने की बात भी की है.

Cancer Myths And Facts | कैंसर से जुड़े 10 मिथक! एक्‍सपर्ट से जानें फैक्ट्स | Watch Video


और खबरों के लिए क्लिक करें

करें ये 7 काम दुबलेपन और कमजोरी से मिलेगा छुटकारा, आसानी से बढ़ेगा वजन मिलेगा हेल्दी शरीर!

कमर दर्द के साथ पीरियड्स, पेट दर्द के लिए कमाल हैं ये योगासन, जानें पीठ दर्द से बचाव के उपाय और योग करने का तरीका!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोरोना वायरस के साथ ही इन भ्रमों और म‍िथकों से बचना भी है जरूरी...