वेजिटेरियन डाइट हड्डियों को करती है कमजोर? एक्सपर्ट से जानें Strong Bones के लिए कारगर टिप्स

Bones And Vegetarian Diet: शाकाहारी आहार पशु आधारित उत्पादों की खपत को प्रतिबंधित करता है. अध्ययन से पता चलता है कि शाकाहारी आहार का पालन करने से फ्रैक्चर का खतरा बढ़ सकता है. अपनी हड्डियों की सुरक्षा के लिए विशेषज्ञ और सुझावों से जानने के लिए यहां पढ़ें...

वेजिटेरियन डाइट हड्डियों को करती है कमजोर? एक्सपर्ट से जानें Strong Bones के लिए कारगर टिप्स

Bones And Vegetarian Diet: शाकाहारी आहार में पौधे आधारित खाद्य पदार्थों का सेवन शामिल है

खास बातें

  • आवश्यक पोषक तत्वों को जोड़ने के लिए अपने शाकाहारी आहार में नट्स डालें.
  • सोया दूध, टोफू जैसे कैल्शियम के लिए पौधे आधारित स्रोतों का प्रयास करें.
  • शाकाहारी आहार का पालन करते समय सूक्ष्म पोषक तत्वों को याद न करें.

How To Strong Bones: स्वस्थ वजन को बनाए रखने के लिए बहुत से लोग शाकाहारी का चयन करते हैं. शाकाहारी आहार (Vegetarian Diet) पशु-आधारित उत्पादों की खपत को प्रतिबंधित करता है और काफी हद तक पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों (Plant-Based Foods) और उत्पादों की खपत पर केंद्रित है. एक शाकाहारी आहार वजन घटाने (Weight Loss) सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. यह आहार आपके गुर्दे के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. अध्ययनों के अनुसार, एक शाकाहारी आहार हृदय रोग और कुछ कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

आमतौर पर, शाकाहारी आहार (Vegetarian Diet) का पालन करते समय सभी आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित करने के लिए पूरक आहार की सिफारिश की जाती है. हाल के एक अध्ययन के अनुसार, शाकाहारी आहार का सेवन करने से हड्डियों के फ्रैक्चर का खतरा अधिक होता है. लिंक जानने के लिए पढ़ते रहें और शाकाहारी आहार का पालन करते हुए अपनी हड्डियों को कैसे स्वस्थ रखें...

शाकाहारी आहार फ्रैक्चर जोखिम को बढ़ा सकता है? | Can A Vegetarian Diet Increase Fracture Risk? 

श्वेता महादिक जो फोर्टिस अस्पताल में आहार विशेषज्ञ हैं, बताती हैं, "आजकल, एक शाकाहारी आहार बहुत लोकप्रिय हो गया है. इसमें केवल सब्जियां, अनाज, नट्स और फल जैसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं. दूध और डेयरी उत्पादों, मछली जैसे पशु उत्पादों का उन्मूलन और किसी के भोजन से पोल्ट्री कैल्शियम, विटामिन डी, मैग्नीशियम जैसे कुछ आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन कम कर देता है, जो हड्डी के कारोबार की दर को कम कर देता है और हड्डियों के खनिज घनत्व में कमी हो जाती है. वेजन्स को फ्रैक्चर कूल्हों और पैरों, हंसली के उच्च जोखिम का सामना करना पड़ता है.

m6hvchegअध्ययनों के अनुसार, एक शाकाहारी आहार फ्रैक्चर जोखिम को बढ़ा सकता है

शाकाहारी आहार आमतौर पर विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरे होते हैं, लेकिन जानवरों पर आधारित उत्पादों का कम या शून्य सेवन स्वस्थ हड्डियों के लिए जिम्मेदार आवश्यक पोषक तत्वों की खपत को प्रतिबंधित करता है. हालांकि, अगर कोई व्यक्ति शाकाहारी आहार का पालन करता है, तो उसे कैल्शियम, मैग्नीशियम और जस्ता से भरपूर विकल्पों के साथ संतुलित भोजन शामिल करने की सलाह दी जाती है. यह पर्याप्त मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स प्रदान करेगा जो हड्डियों को मजबूत बनाएगा.

h7blulcgआप प्लांट-आधारित स्रोत कैल्शियम, विटामिन डी और मैग्नीशियम जोड़ सकते हैं

विशेषज्ञ श्वेता ने शाकाहारी आहार का पालन करते समय इस जोखिम को रोकने के लिए टिप्स साझा किए हैं. "आपको इन आवश्यक पोषक तत्वों के शाकाहारी स्रोतों को जोड़ना चाहिए. नारियल का दूध, सोया दूध, चावल का दूध या जई का दूध नियमित रूप से पीना. इसमें फ्लैक्स, कद्दू और सूरजमुखी का इष्टतम अनुपात शामिल करें. अपने आहार के लिए बीज. साबुत अनाज जैसे रागी, दालें, सोया, नट और तिलहन जैसे बाग के बीज, बादाम, अखरोट, तिल, अंजीर भी कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं. इसके अलावा, तेज चलना, टहलना जैसे 30 मिनट की नियमित शारीरिक गतिविधि हड्डी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेगा.

अगर आवश्यक पोषक तत्वों की दैनिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए आपका पोषण विशेषज्ञ पूरक आहार का सुझाव देंगे.

(श्वेता महादिक, क्लिनिकल डाइटीशियन, फोर्टिस अस्पताल, कल्याण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.