Diabetes And Blood Donation: डायबिटीज रोगी भी कर सकते हैं रक्तदान, बस इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

Diabetes And Blood Donation: कई लोग मानते हैं कि डायबिटीज से पीड़ित लोग रक्तदान नहीं कर सकते हैं. यहां विशेषज्ञ से जानें क्या है सच्चाई.

Diabetes And Blood Donation: डायबिटीज रोगी भी कर सकते हैं रक्तदान, बस इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

Diabetes: विशेषज्ञ कहते हैं, हां, डायबिटीज वाले लोग रक्त दान कर सकते हैं

खास बातें

  • अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो हेल्दी ब्लड शुगर लेवल बनाए रखें.
  • हेल्दी लाइफस्टाइल डायबिटी को प्रभावी ढंग से मैनेज करने में मदद करती है.
  • विशेषज्ञों का कहना है कि डायबिटीज रक्तदान कर सकता है.

Can Diabetics Donate Blood?: अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो रोग की जटिलताओं को रोकने के लिए हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखना जरूरी है. एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल दवा के साथ इस स्थिति को प्रभावी ढंग से कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. रोग से जुड़े मिथकों के कारण डायबिटीज रोगी अक्सर खुद को कई गतिविधियों को करने से रोकते हैं. आम मान्यताओं में से एक यह है कि अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो आप ब्लड डोनेट नहीं कर सकते. ब्लड डोनेट एक स्वैच्छिक प्रक्रिया है जो जीवन को बचाने में मदद कर सकती है. ब्लड डोनेट करने से पहले आपको ब्लड डोनेट के मानदंडों को पूरा करना होगा. विशेषज्ञों से जानने के लिए यहां पढ़ें कि आप डायबिटीज के साथ ब्लड डोनेट कर सकते हैं या नहीं.

क्या डायबिटीज वाले लोग रक्तदान कर सकते हैं? | Can People With Diabetes Donate Blood?

डॉ. आनंद एस देशपांडे कहते हैं, "कई लोग मानते हैं कि डायबिटीज वाले लोग ब्लड डोनेट नहीं कर सकते है. एक मिथक है कि ब्लड डोनेट करने से ब्लड में शुगर लेवल कम होता है, लेकिन ऐसा नहीं होता है."

"डायबिटीज वाले लोग निस्संदेह रक्त दान कर सकते हैं. ब्लड शुगर लेवल सामान्य स्तर के भीतर होना चाहिए. जो लोग इंसुलिन ले रहे हैं उन्हें दान से हटा दिया जाता है. अगर रोगी मौखिक रूप से हाइपोग्लाइसेमिक है, तो वे निस्संदेह रक्त दान कर सकते हैं."

डायबिटीज से पीड़ित होने पर कौन दान नहीं कर सकता है? | Who Can Not Donate If Suffering From Diabetes?

डॉ. मनोज चड्ढा बताते हैं, "डायबिटीज मेटाबॉलिज्म की एक बीमारी है. यह रोगी के शरीर को प्रभावित करता है, न कि रक्त को. जब तक रोगी को हृदय रोग या किडनी की समस्याओं जैसे डायबिटीज की पुरानी जटिलताओं को रेखांकित नहीं किया जाता है, तब तक कोई कारण नहीं होता है. वह रक्तदान नहीं कर सकता.

डायबिटीज के रोगियों को हीमोग्लोबिन की उचित मात्रा, हेल्दी ब्लड शुगर लेवल, हेल्दी ब्लड प्रेशर रक्तचाप जैसी समान सावधानियों का पालन करना चाहिए और हाल के दिनों में उन्हें कोई संक्रमण नहीं होना चाहिए था.

6435opeCan Diabetics Donate Blood?: रक्तदान करने के लिए आपके पास स्वस्थ हीमोग्लोबिन का स्तर होना चाहिए

"ड्रिल ब्लड समूह और हीमोग्लोबिन की जांच कर रहा है और आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने की जरूरत है. डायबिटीज अन्य बीमारियों की तरह संक्रमण का कारण नहीं है. अगर कोई रोगी रक्त दान करने के लिए फिट है, तो उन्हें आगे बढ़ना चाहिए और दान करना चाहिए. डॉ. चड्ढा कहते हैं रक्त दान करने से किसी का जीवन बचाने में मदद मिल सकती है."

रक्तदान की तैयारी कैसे करें? (How To Prepare Blood Donation?)

डॉ. चड्ढा आगे मार्गदर्शन करते हैं कि "रक्तदान के लिए उपवास न करें. अच्छा भोजन लें और दान करने से पहले अपना सेंपल दें. कुछ लोगों को चक्कर महसूस होता है, इसलिए उचित भोजन करना और खाली पेट नहीं जाना चाहिए."

डॉ. देशपांडे का निष्कर्ष है, "हमें इस मिथक को तोड़ने की जरूरत है. प्रत्येक हेल्दी व्यक्ति को रक्त दान करने की कोशिश करनी चाहिए. ब्लड बैंकों और केंद्रों में, विशेषज्ञ के रूप में, हम प्राप्तकर्ता की देखभाल करते हैं और दानकर्ता की सुरक्षा और डायबिटीज में संकोच नहीं करना चाहिए."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है