Ramphal Benefits: रामफल खाने से कंट्रोल होगा डायबिटीज, हाई ब्लड शुगर लेवल के लिए भी फायदेमंद, जानें रोजाना रामफल खाने के 4 कारण!

How To Reduce Blood Sugar Level: रामफल ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar LeveL) को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. रोजाना फल और सब्जियां खाना स्वस्थ आहार (Healthy Diet) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. यहाँ कुछ कारण बताए गए हैं कि आपको रोजाना रामफल क्यों खाना चाहिए और कैसे रामफल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (Ramphal Beneficial For Health) माना जाता है!

Ramphal Benefits: रामफल खाने से कंट्रोल होगा डायबिटीज, हाई ब्लड शुगर लेवल के लिए भी फायदेमंद, जानें रोजाना रामफल खाने के 4 कारण!

Ramphal For Diabetes: रामफल में ब्लड शुगर को कम करने वाले गुण होते हैं

खास बातें

  • रामफल खाने से बालों में रूखापन कम हो सकता है.
  • रामफल डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को करेगा कंट्रोल!
  • कमजोर जोड़ों वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Ramphal For Diabetes: रामफल ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar LeveL) को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. रोजाना फल और सब्जियां खाना स्वस्थ आहार (Healthy Diet) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) कहती हैं कि आपको हर दिन एक हाइपर लोकल फल (Hyper Local Fruit) खाने की भी कोशिश करनी चाहिए. एक हाइपर लोकल फ्रूट वह होता है जो सीज़न में होता है और जिसका अंग्रेजी में नाम नहीं होता है. बेर, शहतूत (Shehtooth) और रामफल जैसे फल हाइपर लोकल फल माने जाते हैं. अपने आहार में इन फलों को शामिल करने से शरीर में सूक्ष्म पोषक तत्वों को आत्मसात करने में मदद मिल सकती है. सोशल मीडिया पर अपनी हालिया पोस्ट में, ऋजुता दिवेकर विशेष रूप से रामफल के बारे में बात करती हैं और रामफल के कई स्वास्थ्य लाभों को गिनाती हैं. क्या वाकई डायबिटीज में रामफल खा सकते हैं? (Can Diabetics Eat Ramphal). यहां जानें एक्सपर्ट ने क्यों कहा कि रामफल को रोजाना खाना चाहिए... 

Shweta Tiwari ने ऐसे घटाया 10 किलो वजन, प्रेगनेंसी के बाद हो गया था 73 किलो! 

अनचाहे बाल हटाने के 3 घरेलू नुस्‍खे, जो करेंगे त्‍वचा की देखभाल

ये होते हैं रामफल के फायदे! | What Is The Benefit Of Ramphal?

"इस सीज़न का हाइपर-लोकल फल रामफल है," अपनी पोस्ट में ऋजुता दिवेकर लिखते हैं, "स्वादिष्ट होने के अलाव इसके कई औषधीय (Medicinal) और चिकित्सीय लाभ हैं. रामफल को सीजन में खाना नहीं भूलना चाहिए.


1. डायबिटीज में फायदेमंद (Beneficial For Diabetes)

डायबिटीज रोगियों के लिए यह डिसाइड करना काफी मुश्किल होता है कि डायबिटीज में क्या खाएं और क्या नहीं, खासकर जब फलों की बात आती है तो कंफ्यूजन और भी बढ़ जाती है. रामफल एक हाइपर लोकल फल है जो मधुमेह के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें ब्लड शुगर (Blood Sugar) कम करने वाले गुण होते हैं. इसमें ऐसे खनिज होते हैं जो उन्हें प्री-डायबिटीज और डायबिटीज के लिए सही बनाते हैं. इसमें एंटी-कैंसर गुण भी हैं. अपनी पोस्ट में दिवेकर कहती हैं!

PCOS से जूझ रहीं Shruti Haasan का झलका दर्द, कहा बुरा होता है पीरियड का दर्द, जानें Menstrual Cramps से कैसे पाएं राहत

r58la9p8Ramphal For Blood Sugar: रामफल का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है

क्या रोजाना चावल खाने से बढ़ जाता है डायबिटीज का खतरा! ब्लड शुगर लेवल के लिए हो सकता है खतरनाक!

2. रामफल स्किन और बालों के लिए असरदार (Good For Skin And Hair)

अगर आपको घुंघराले बाल और मुँहासे के निशान से परेशान हैं तो रामफल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें विटामिन सी होता है जो आपकी त्वचा और बालों दोनों को फायदा पहुंचा सकता है. रामफल मुँहासे को कम करने के लिए भी असरदार माना जाता है. "अगर आपकी उम्र 30 से ऊपर है तो और आपको मुँहासे की समस्या से परेशान हैं रामफल आपकी स्किन की चमक को बनाए रखने का काम कर सकता है.

नींबू करेगा High Blood Pressure को कंट्रोल, पेट की समस्याएं भी झट से होंगी दूर, जानें नींबू के फायदे और नुकसान!

3. कमजोर जोड़ों के लिए लाभदायक (Ramphal For Weak Joints)

कमजोर जोड़ों और जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों के लिए रामफल एक लाभकारी फल हो सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होने से शरीर में मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद भी मदद कर सकता है.

यूरिक एसिड को कम कैसे करें? ये हैं यूरिक एसिड कंट्रोल करने के 5 घरेलू उपाय!

रात को भिगोए हुए किशमिश सुबह खाली पेट खाने से होते हैं ये गजब फायदे, सेहत के लिए है रामबाण!

सुबह बादाम कैसे खाएं? छीलकर, बिना छीले या भिगोकर! जानें सुबह खाली पेट भीगे बादाम खाने के फायदे

4. रामफल बढ़ाता है इम्यूनिटी (Ramphal For Boost Immunity)

मौसम में बदलाव के कारण बीमार पड़ने वाले सभी लोगों के लिए, रामफल काफी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकता है. रामफल में विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ा सकता है. विटामिन सी के साथ, इसमें विटामिन ए और बी विटामिन भी होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं और शरीर में सूजन को भी कम कर सकते हैं.

पीरियड्स से होने वाली 'इस' समस्‍या से दुखी हुईं Bhumi Pednekar

भोजन में हाइपर-लोकल फल शामिल करने से आपको वजन घटाने (Weight Loss) से लेकर अच्छे स्वास्थ्य देने तक में मदद कर सकते हैं. मारन (Coconut Flower), फालसा (Local Berry), शहतूत, करवंदा, रंजना, जामुन, बेल, काजू फल, धुरचुक (Seabuckthorn), ताड़गोला, ताजा खजूर, निंबोली (Neem Fruit), कामराख (Star Fruit), रामफल (Custard Apple) हाइपर-लोकल फलों के कुछ उदाहरण हैं. 

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

Breakfast With Banana & Milk: क्‍या दूध के साथ केला खाना चाहिए? एक्‍सपर्ट से जानें

करीना कपूर का यह नुस्‍खा, देगा दमकती त्‍वचा, Weight Loss, कब्‍ज-एसिडिटी से राहत और बेहतर इम्यूनिटी

खाली पेट घी का सेवन करने से घटेगा Body Fat, स्किन होगी सॉफ्ट, मिलेंगे सिल्की बाल! और भी कई फायदे

मीठा खाने से नहीं बढ़ता है Blood Sugar Level! तो क्यों होती है डायबिटीज, क्या हैं इसके कारण

Newsbeep

एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए, जानें काजू के फायदे और नुकसान, किन 4 लोगों को नहीं खाने चाहिए काजू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पीरियड की डेट आगे बढ़ाने वाली गोलियां लेने से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान, रहें सावधान!