क्या Diabetes में किशमिश और व्हाइट ब्रेड खा सकते हैं? हेल्दी ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने के लिए आज से ही न खाएं ये 5 चीजें!

Food To Avoid With Diabetes: हमारी डाइट का सीधा असर डायबिटीज से जुड़ा होता है. हमारा खानपान ही ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को प्रभावित करता है. अगर हमें ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करना है तो डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) पर ध्यान देना जरूरी है. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें डायबिटीज डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए.

क्या Diabetes में किशमिश और व्हाइट ब्रेड खा सकते हैं? हेल्दी ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने के लिए आज से ही न खाएं ये 5 चीजें!

Food To Avoid With Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए न खाएं ये फूड्स

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों को इन 5 चीजों का डाइट में शामिल करने से बचना चाहिए!
  • डायबिटीज डाइट में ब्लड शुगर लेवल का रखें ध्यान.
  • हेल्दी ब्लड शुगर लेवल के लिए इन 5 फूड्स को आज ही खाना छोड़ें!

Food To Avoid In Diabetes: डायबिटीज का सीधा असर हमारी डाइट से जुड़ा होता है. हमारा खानपान ही ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को प्रभावित करता है. अगर हमें ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करना है तो डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) पर ध्यान देना जरूरी है. अक्सर लोग सवाल करते हैं कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए (What To Eat In Diabetes) या क्या डायबिटीज में किशमिश खा सकते हैं? कुछ ऐसे कई सवाल होते हैं जो डायबिटीज रोगियों (Diabetics) के जहन में होते हैं. कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जिन्हें डायबिटीज में नहीं खाना चाहिए (Food To Avoid In Diabetes). अगर आप ऐसे फूड्स का सेवन करते हैं तो यह आपके ब्लड शुगर लेवल पर बुरा असर डाल सकते हैं और एक बार आप डायबिटीज के रोगी हो गए तो यह कई दूसरी गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती है. डायबिटीज से होने वाले रोगों की लिस्ट लंबी है. डायबिटीज सीधे तौर पर शरीर में इंसुलिन के (Insulin Levels) स्तर को प्रभावित करता है. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान देने की जरूरत होती है. डायबिटीज में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Healthy Blood Sugar Leve) बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना कारगर तरीकों में से एक हो सकती है. डायबिटीज रोगियों (Diabetics) को क्या नहीं खाना चाहिए जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सके. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में शामिल नहीं करना चाहिए. 

हेल्दी ब्लड शुगर बनाए रखने के लिए इन फूड्स से करें परहेज | Avoid These Foods To Maintain Healthy Blood Sugar

1. किशमिश (Raisins)

डायबिटीज में किशमिश के सेवन से परहेज करना चाहिए. किशमिश खाने से न सिर्फ आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है बल्कि डायबिटीज का खतरा भी बढ़ सकता है. शुगर के मरीजों को ड्राई फ्रूट्स को अवॉइड करना चाहिए. खासकर किशमिश को खाने से बचना चाहिए. क्योंकि ये ताजा फलों का कांसन्ट्रेटिड फॉर्म होता है. अंगूर और किशमिश में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा में काफी फर्क होता है. हेल्दी ब्लड शुगर के लिए किशमिश को आज ही अपनी डाइट से बाहर करें.

raisins Food To Avoid In Diabetes: डायबिटीज रोगियों को किशमिश के सेवन से बचना चाहिए

2. व्हाइट ब्रेड (White Bread)

डायबिचीज के रोगियों को व्हाइट ब्रेड का सेवन नहीं करना चाहिए, जिस खाने में स्टार्च पाया जाए, शुगर पेशेंट को उसे अवॉइड करने की सलाह दी जाती है. सफेद ब्रेड, व्हाइट फ्लॉर पास्ता जैसी चीज़ों में स्टार्च पाया जाता है. इन चीज़ों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी काफी मात्रा में होती है जिससे यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं.

3. आलू (Potato)

डायबिटीज में आलू का सेवन करने से भी परहेज किया जाना चाहिए. शुगर पेशेंट्स के लिए आलू नुकसानदायक हो सकता है. इसमें हाई कार्बोहाइड्रेट के साथ ही ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा भी ज्यादा होती है जो कि आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. 

kjuvv7cgManage Blood Sugar Level: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आलू खाने से बचें

4. चीकू (Chiku)

डायबिटीज या शुगर पेशेंट के लिए जरूरी है कि वो चीकू को अपनी डाइट से दूर रखें. ये बेहद मीठा होता है साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बढ़ा हुआ होता है. इस वजह से ये शुगर के रोगियों को चीकू को खाने की सलाह नहीं दी जाती है.

5. फुल फैट मिल्क (Full Fat Milk)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कई सारे पोषक तत्वों से भरे दूध को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है, लेकिन डायबिटीज में को फुल फैट मिल्क के सेवन से बचना चाहिए. इसके अंदर फैट की मात्रा ज़्यादा होती है. ये फैट इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा सकता है. इसकी जग़ह आप लो फैट दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.