क्या Vitamin D मुंहासे से लड़ने में मदद कर सकता है? क्या हैं विटामिन डी के सर्वोत्तम स्रोत

Vitamin D For Acne: विटामिन डी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा (Vitamin D For Skin) के लिए फायदेमंद होते हैं. विटामिन डी के एंटी-बैक्टीरियल गुण उन बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं, जो मुंहासे (Pimple) पैदा कर रहे हैं. मुंहासे से सूजन भी होती है, जिसे विटामिन डी (How To Clear Pimples) से नियंत्रित किया जा सकता है. कई कारक मुंहासे में योगदान कर सकते हैं और कई इसे बदतर बना सकते हैं. विटामिन डी की कमी को मुंहासों से भी जोड़ा जाता है.

क्या Vitamin D मुंहासे से लड़ने में मदद कर सकता है? क्या हैं विटामिन डी के सर्वोत्तम स्रोत

खास बातें

  • विटामिन डी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.
  • विटामिन डी की कमी को मुंहासों से भी जोड़ा जाता है.
  • विटामिन डी अवसाद यानी डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में भी मददगार है.

Vitamin D: विटामिन डी आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. यह विटामिन मुख्य रूप से स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए बेहद जरूरी होता है, क्योंकि आहार से लिए गए कैल्शियम के अवशोषण (Calcium) में विटामिन डी ही मदद करता है. विटामिन डी आपकी प्रतिरक्षा यानी इम्यूनिटी (Vitamin D for Immunity) के लिए भी अच्छा है और बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है. विटामिन डी (Vitamin D) आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है. कई अध्ययनों इस बात की ओर इशारा कर चुके हैं कि विटामिन डी अवसाद यानी डिप्रेशन के लक्षणों (Vitamin D For Dipression) को कम करने में भी मददगार है. विटामिन डी की हमारे शरीर का जरूरत क्यों होती है या विटामिन डी का शरीर में क्या काम है. यह सवाल अक्सर पूछा जाता है.

Vitamin D For Glowing Skin: हड्डियों के अलावा विटामिन डी आपकी त्वचा की देखभाल के लिए भी जरूरी है. विटामिन डी का स्तर आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है. आप अपनी त्वचा पर विटामिन डी की कमी के कई लक्षण देख सकते हैं जैसे सूखी त्वचा, त्वचा पर चकत्ते, मुंहासे (Pimple) या उम्र बढ़ने के संकेत. मुंहासे त्वचा की एक आम समस्या है. विटामिन डी के स्तर (Vitamin D and Skin) और मुंहासे क्या संबंध है यह सवाल यकीनन आपके मन में आया होगा. तो पता करते हैं कि क्या विटामिन डी मुंहासे रोकने में मदद कर सकता है? 

क्या विटामिन डी कम करता है मुंहासे? (Can Vitamin D Help Fight Acne?)

विटामिन डी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. विटामिन डी के एंटी-बैक्टीरियल गुण उन बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं, जो मुंहासे पैदा कर रहे हैं. मुंहासे से सूजन भी होती है, जिसे विटामिन डी से नियंत्रित किया जा सकता है. कई कारक मुंहासे में योगदान कर सकते हैं और कई इसे बदतर बना सकते हैं. विटामिन डी की कमी को मुंहासों से भी जोड़ा जाता है.

i3pgup8o

Vitamin D and Acne: विटामिन डी की कमी के कारण मुंहासे हो सकते हैं.

व‍िटामिन डी के स्रोत (Sources of vitamin D)

सूर्य का प्रकाश विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है. सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर आपका शरीर विटामिन डी लेतता है. सूर्य के प्रकाश से विटामिन डी प्राप्त करने के लिए आप सूरज की रौशनी 10-15 मिनट तक बैठ सकते हैं. गर्मी के लिए अपने आप को अधिक समय तक उजागर न करें.

0gvhphsg

Vitamin D Sources: कई खाद्य पदार्थ भी विटामिन डी से भरपूर होते हैं, जिनके बारे में जानकारी नहीं है.
 

कई खाद्य पदार्थ भी विटामिन डी से भरपूर होते हैं, जिनके बारे में जानकारी नहीं है. विटामिन डी के कुछ खाद्य स्रोतों में शामिल हो सकते हैं- अंडे की जर्दी, मशरूम, गाय का दूध, सोया दूध, अनाज, दलिया, संतरे का रस और कॉड लिवर ऑयल.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.)