दही के साथ प्याज ही नहीं अगर खाते हैं ये 5 चीजें, तो आज से ही छोड़ दें, सेहत के लिए हैं नुकसानदायक!

Curd And Onion Combination: दही सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. दही के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Curd) कई हैं. हेल्थ एक्सर्ट भी रोजाना एक कटोरी दही (Curd) खाने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही के साथ कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए? (What Should Not Be Eaten With Curd) खाने के कुछ ऐसे कॉम्बिनेशन हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं.

दही के साथ प्याज ही नहीं अगर खाते हैं ये 5 चीजें, तो आज से ही छोड़ दें, सेहत के लिए हैं नुकसानदायक!

Curd And Onion Combination: दही के साथ मिलाकर आज से ही न खाएं ये 6 चीजें

खास बातें

  • दही का सेवन कर आप गट हेल्थ को बढ़ावा दे सकते हैं.
  • दही को इन 6 चीजों के साथ खाने से करें परहेज.
  • आम के साथ दही का सेवन पाचन के लिए है नुकसानदायक.

Is Curd And Onion Eat Together: दही सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. दही के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Curd) कई हैं. हेल्थ एक्सर्ट भी रोजाना एक कटोरी दही (Curd) खाने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही के साथ कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए? (What Should Not Be Eaten With Curd) खाने के कुछ ऐसे कॉम्बिनेशन हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. कुछ चीजों को एक साथ खाना स्वादिष्ट तो हो सकता है लेकिन हर बार जरूरी नहीं कि वह सेहत के लिए भी फायदेमंद हो. ऐसे ही दही के साथ कुछ चीजों का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है. ऐसे में कई लोग सवाल भी करते हैं कि दही के साथ क्या नहीं खाना चाहिए? (What Not To Eat With Curd) कई लोग दही के साथ प्याज खाते हैं ये स्वादिष्ट तो हो सकता है लेकिन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. यहां ऐसी 5 चीजों के बारे बताया गया है जिन्हें दही के साथ खाने से बचना चाहिए.

1. दही के साथ नहीं खाना चाहिए प्याज

अगर आप भी दही के साथ प्याज खाने के शौकीन हैं तो आपको अपना ये शौक छोड़ देना चाहिए. क्योंकि दही के साथ प्याज खाना नुकसानदायक हो सकता है. दही और प्याज दोनों की तासीर अलग-अलग होती है. दही ठंडा होता है जबकि प्याज की तासीर गर्म होती है. इन दोनों को एक साथ खाने की वजह से दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा, सोराईसिस, त्वचा और पेट से संबंधित कई समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं.

i1l79n38Is Curd And Onion Eat Together: दही के साथ प्याज खाने से पाचन को नुकसान हो सकता है

2. दही और आम

अगर आप दही के साथ आम खाना पसंद करते हैं तो आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. ऐसे में आज से ही दही के साथ प्याज खाना बंद कर दें. आम और दही को भी भूल कर भी एक साथ ना खाएं. दोनों शरीर के लिए टॉक्सिन बन सकते हैं, क्योंकि इनकी तासीर भी एक-दूसरे से अलग होती है. अगर इनको अलग-अलग ही खाय तो ही अच्छा है.

3. दही और मछली

कई लोग मच्छली के साथ दही का सेवन करते हैं ऐसा करने से स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज से ही मच्छली के साथ दही खाने से बचें. इससे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं. इससे न सिर्फ आपके पाचन पर असर हो सकता है बल्कि यह पेट की कई समस्याएं भी पैदा कर सकता है.

4. दूध और दही

दूध और दही के अपने अलग यूज और फायदे हैं. अगर आफ दोनों का एक साथ सेवन करते हैं तो आपको मतली और पेट खराब होने की समस्या हो सकती है. दूध और दही दोनों का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से एसिडिटी, गैस और उल्टी की समस्या होने लगती है. आज से ही दूध और दही का एक साथ सेवन करना बंद कर देना चाहिए.

fcft4asCurd And Onion Combination: दूध और दही का एक साथ सेवन करने से भी सेहत को नुकसान हो सकता है

5.  दही और उड़द की दाल

ये कॉम्बिनेशन भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. दही के साथ उड़द की दाल बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए. दोनों पेट में जाकर शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं. इससे आपका पाचन प्रभावित हो सकता है और आपको खराब पाचन की समस्या हो सकती है. 

6. तली-भुनी चीजें

Newsbeep

अगर आप अपने पाचन को बेहतर रखना चाहते हैं तो तली भुनी चीजों के साथ दही का सेवन नहीं करना चाहिए. अक्सर लोग पराठों के साथ दही खाते हैं लेकिन इससे आपका पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.