Causes Of Fatty Liver: फैटी लीवर का कारण बनती हैं आपकी ये तीन गलतियां, जानें फैटी लीवर के लिए असरदार घरेलू नुस्खे!

Fatty Liver Remedies: यह बीमारी तब होती है जब लीवर (Liver) में वसा का निर्माण होता है. फैटी लीवर के कारण (Causes Of Fatty Liver) कई हैं, लेकिन लोग फैटी लीवर से बचने के उपायों (Remedies To Avoid Fatty Liver) पर ज्यादा ध्यान देते हैं. फैटी लीवर के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Fatty Liver) भी कमाल हो सकते हैं, लेकिन सबसे पहले इसके कारणों को जानना जरूरी है.

Causes Of Fatty Liver: फैटी लीवर का कारण बनती हैं आपकी ये तीन गलतियां, जानें फैटी लीवर के लिए असरदार घरेलू नुस्खे!

Fatty Liver Remedies: फैटी लीवर को हेपेटिक स्टीटोसिस के रूप में भी जाना जाता है.

खास बातें

  • फैटी लीवर की समस्या से लड़ने के लिए मोटापे से दूर रहें.
  • फैटी लीवर से बचने के लिए अपनी इन गलतियों पर आज से ही ध्यान दें.
  • यहां जानें फैटी लीवर के लिए शानदार घरेलू उपाय.

How To Get Rid Of Fatty Liver: फैटी लीवर को हेपेटिक स्टीटोसिस के रूप में भी जाना जाता है. यह तब होता है जब लीवर (Liver) में वसा का निर्माण होता है. फैटी लीवर के कारण (Causes Of Fatty Liver) कई हैं, लेकिन लोग इन पर ध्यान देने की बजाय फैटी लीवर से बचने के उपायों (Remedies To Avoid Fatty Liver) पर ज्यादा ध्यान देते हैं. लीवर हमारे शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए जाना जाता है. आपका जिगर आपके शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग है. आपके लीवर में कम मात्रा में वसा का होना सामान्य है, लेकिन बहुत अधिक एक स्वास्थ्य समस्या बन सकती है. कई लोग फैटी लीवर के इलाज (Fatty Liver Treatment) के बारे में सवाल करते हैं. वहीं कुछ लोग फैटी लीवर के उपाय हिंदी में (Fatty Liver Remedies In Hindi) जानना चाहते हैं. इसके लिए यहां हिंदी में घरेलू उपाय (Home Remedies in Hindi) भी बताए गए हैं. यह भोजन और पेय से पोषक तत्वों को संसाधित करने में मदद करता है, लेकिन फिर भी लीवर को हेल्दी रखने के उपायों (Ways To Keep The Liver Healthy) की तरफ किसी का ध्यान नहीं है, जो चिंताजनक है. लीवर आपके रक्त से हानिकारक पदार्थों को फिल्टर करता है. फैटी लीवर की बीमारी (Fatty Liver Disease) में आपकी लीवर पर्याप्त रूप से वसा का चयापचय नहीं करता है.

अतिरिक्त वसा यकृत कोशिकाओं में जमा होती है, जहां यह जमा होती है और फैटी लीवर रोग का कारण (Cause Fatty Liver Disease) बनती है. हालांकि फैटी लीर से छुटकारा पाने के तरीके कई हैं, लेकिन आपको सबसे पहले फैटी लीवर की वजह को पकड़ना होगा. कुछ कारण हैं जो फैटी लीवर की समस्या को जन्म देते हैं. साथ ही फैटी लीवर के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Fatty Liver) भी कमाल हो सकते हैं. यहां फैटी लीवर के कारणों के साथ फैटी लीवर के घरेलू उपाय भी जानें... 

फैटी लीवर से निजात पाने के लिए इन कारणों से बचें | Avoid These Reasons To Get Rid Of Fatty Liver

1. मोटापा

मोटापा की समस्या आपको फैटी लीवर के जोखिम में डाल सकती है. जरूरी नहीं है की हर इंसान जो मोटापे से जूझ रहा है, उसको फैटी लिवर की बीमारी हो, लेकिन एक स्वस्थ और सही BMI बनाए रखना इस बीमारी से बचने के लिए जरूरी है. पेट के आस पास फैट इकठ्ठा होने से फैटी लिवर होने की संभावना बढ़ जाती है.

mmcialnFatty Liver Remedies: मोटापा की समस्या आपको फैटी लीवर के जोखिम में डाल सकती है.

2. हाई ब्लड शुगर लेवल

अगर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में नहीं रखते हैं तो आपको फैटी लीवर की समस्या हो सकती है. डायबिटीज के मरीजों में हाई शुगर की समस्या नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लीवर की परेशानी को बढ़ावा दे सकती है. यह एक ऐसी स्थिति होती है, जब लीवर में अत्यधिक फैट जमा होने लगता है. फिर चाहे डायबिटीज का मरीज एल्कोहॉल का सेवन बहुत कम करता हो.

3. इंसुलिन रेजिस्टेंस

शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध होने पर फैटी लीवर की समस्या हो सकती है. कई शोधों में यह बात सामने आई है कि अगर आपका इंसुलिन का स्राव हेल्दी नहीं है तो आपको फैटी लीवर के साथ कई और समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए अपने इंसुलिन स्राव हो बेहतर बनाए रखना जरूरी है.

फैटी लीवर के कम सामान्य कारण | Less Common Causes Of Fatty Liver

- गर्भावस्था
- तेजी से वजन कम होना
- कुछ प्रकार के संक्रमण, जैसे हेपेटाइटिस सी
- कुछ प्रकार की दवाओं से साइड इफेक्ट्स
- कुछ विषों के संपर्क में आने से.

odeojvl8

How To Get Rid Of Fatty Liver: फैटी लीवर की समस्या से निपटने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं 


फैटी लीवर के लिए कारगर घरेलू उपाय | Effective Home Remedies For Fatty Liver

  • फैटी लीवर के लिए दालचीनी सबसे कारगर उपाय हो सकती है. इसके सूजन-रोधी गुण ज्‍यादा शराब के कारण लीवर में आई सूजन को कम कर सकते हैं.
  • अलसी के बीज भी फैटी लीवर की समस्या से राहत दिला सकते हैं. यह न सिर्फ पाचन के लिए बेहतर होती हैं बल्कि फैटी लीवर से भी बचा सकती है.
  • एप्‍पल साइडर विनेगर लिवर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. ये लीवर को स्‍वस्‍थ बनाने में भी फायदेमंद है.
  • फैटी लीवर से लड़ने के लिए नींबू का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. नींबू विटामिन सी से युक्‍त होता है जो कि एक पावरफुल एंटीऑक्‍सीडेंट है.
  • हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक तत्‍व होता है जो कि नॉन-एल्‍कोहोलिक फैटी लीवर डिजीज की स्थिति में लिवर की कोशिकाओं को सुरक्षित रख सकता है.
  • आंवला विटामिन सी से युक्‍त होता है जो लीवर को साफ रखने और नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.