High Blood Pressure: अचानक क्‍यों बढ़ जाता है ब्‍लड प्रेशर! यहां जान‍िए ब्‍लड प्रेशर बढ़ने के कारण और लक्षण...

Causes Of Sudden High Blood Pressure: हाई ब्‍लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension) की समस्‍या बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है. हाई बीपी (High BP) की समस्‍या के पीछे क्‍या कारण हो सकते हैं इसी पर हम इस लेख में बात करेंगे. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार (Blood Pressure Treatment) को समझना सभी के लिए जरूरी है.

High Blood Pressure: अचानक क्‍यों बढ़ जाता है ब्‍लड प्रेशर! यहां जान‍िए ब्‍लड प्रेशर बढ़ने के कारण और लक्षण...

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार (Blood Pressure Treatment) को समझना सभी के लिए जरूरी है.

खास बातें

  • जानिए क्‍या होते हैं हाई ब्‍लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के लक्षण.
  • कभी-कभी अचानक क्‍यों बढ़ जाता है ब्‍लड प्रेशर.
  • अचानक बीपी बढ़ने की एक और वजह हो सकती है वह है आपका आहार.

Causes Of Sudden High Blood Pressure: हाई ब्‍लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension) की समस्‍या बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है. हाई बीपी (High BP) की समस्‍या के पीछे क्‍या कारण हो सकते हैं इसी पर हम इस लेख में बात करेंगे. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार (Blood Pressure Treatment) को समझना सभी के लिए जरूरी है. वो कहते हैं न क‍ि जानकारी ही बचाव है, तो बस इसी तर्ज पर आपको उच्‍च रक्‍तचाप के लक्षणों (Blood Pressure Symptoms) को पहचानने की जरूरत है, ताकि आप समय रहते हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल (Control High BP) कर सकें. अक्‍सर हाई बीपी से परेशान लोग हाई ब्लड प्रेशर का घरेलू उपचार (Home Remedies) जानना चाहते हैं या इस तरह के सवाल पूछते हैं क‍ि हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए असल में इस तरह की जानकारी उच्च रक्तचाप की रोकथाम (Hypertension Prevention) में मददगार साब‍ित हो सकती हैं. 

8 वजहें, आखिर क्यों महिलाओं के लिए अच्छा है हस्तमैथुन

भारत में हर चौथी महिला को है यह रोग, फिर भी हैं अनजान...


नार्मल बीपी या ब्लड प्रेशर लेवल रेंज कितना होना चाहिए (What Is The Normal Blood Pressure Range) 

एक सवाल यह भी उठता है क‍ि सामान्‍य ब्लड प्रेशर क‍ितना होता है यानी क‍ि नॉर्मल ब्‍लड प्रेशर कितना होता है. तो आपको बता दें क‍ि 140-159/90-99 और इससे ज्यादा प्रेशर हाई ब्लड प्रेशर माना जाता है. आमतौर पर, ब्‍लड प्रेशर को 85 से ऊपर जाते ही चेतावनी का संकेत माना जाता है. लेकिन वहीं युवाओं में सामान्य ब्लड प्रेशर की सीमा 120/80 तक होती है. इस आंकड़े में 120 सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर है, तो वहीं 80 डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर को बताता है. अब सवाल यह उठता है क‍ि आखिर ब्‍लड प्रेशर अचानक बढ़ क्‍यों जाता है. चल‍िए जानते हैं इसके क्‍या कारण होते हैं- 

Regular Sex In Middle Age: नि‍यम‍ित संभोग करने वाली इन महिलाओं में देर से होता है मीनोपॉज!

doibbsa

Sudden High Blood Pressure: शारीरिक रूप कम सक्रिय होना या व्‍यायाम न करना भी हाइपरटेंशन की वजह हो सकता है.

Diabetes: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए कमाल है यह एक चीज! सुबह खाली पेट खाने से खत्म होंगे ये रोग

अचानक क्‍यों बढ़ जाता है ब्‍लड प्रेशर और हाई ब्‍लड प्रेशर के कारण (Causes Of Sudden High Blood Pressure)

1. अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज हैं और आप इसके लिए दवाएं ले रहे हैं तो यह आपके लिए जरूरी हो जाता है क‍ि डॉक्‍टर की सलाह के अनुसार आप दवाएं लेते रहें. अक्‍सर लोग जब ठीक महसूस करने लगते हैं तो वे दवाएं बीच में छोड़ देते हैं यह भी अचानक से बीपी बढ़ने की एक वजह हो सकती है. 

2. अचानक बीपी बढ़ने की एक और वजह हो सकती है वह है आपका आहार. जी हां, आप जो खाते हैं उसका असर आपके बीपी पर सीधे तौर पर पड़ता है. तो अगर आप आहार में ऐसी चीजें ले रहे हैं जो आपके बीपी को हाई कर सकती हैं तो सावधान हो जाएं. खाने में नमक की मात्रा पर खास ध्‍यान दें.

तेजी से मोटापा कम कर वजन घटाएंगे ये 5 सुपरफूड्स, डाइट में शामिल करने से पेट की चर्बी भी होगी गायब!

3. अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई बीमारी है और आप उसके लिए दवाएं ले रहे हैं, तो यह दवाएं भी अचानक से बीपी बढ़ने का कारण हो सकती हैं. 

4. कई बार किसी खास रोग की दवा लेने से भी हाई बीपी की शिकायत हो सकती है. इसलिए अगर आप किसी भी तरह की दवाएं ले रहे हैं और आपको बीपी की भी समस्‍या है तो अपने डॉक्‍टर को इससे अवगत करा दें. 

5. शारीरिक रूप से कम सक्र‍िय होना भी बीपी बढ़ने का कारण हो सकता है. खासकर सर्दियों के मौसम में. इससे भी ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. ब्लड प्रेशर बढ़ने से स्ट्रोक, हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट का खतरा बढ़ जाता है.

6. सर्दियों के मौसम में अक्‍सर  तापमान कम होने के कारण ब्लड सेल्स यानी नसें सिकुड़ जाती हैं. इनसे ब्लड सर्कुलेशन में ज्‍यादा जोर की जरूरत होती है और यह ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है.

7. तनाव भी आपके ब्‍लड प्रेशर को प्रभाव‍ित करना है. अत्‍यध‍िक तनाव हाई बीपी की वजह बन सकता है.

Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए...

टालना चाहती हैं पीरियड्स, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्‍खे


क्‍या होते हैं हाई ब्‍लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के लक्षण (High Blood Pressure Symptoms - Hypertension Symptoms)

- सिरदर्द
- सिर घूमना 
- सिर भारी होना
- सीने में तेज दर्द
- चक्कर आना
- उल्‍टी महसूस होना
- बेचैनी 
- घबराहट 
- थकान
- धूंधला दिखना
- कमजोरी महसूस करना
- नाक से खून निकलना

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Menopause के बाद बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा, करें ये व्यायाम...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या है खतना, इससे जुड़ी मान्यताएं और पूरा सच, यहां जानें

ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के ये हो सकते हैं कारण, आपको भी जरूर जानने चाहिए