हर रोज सुबह खाली पेट चबाएं पुदीना और तुलसी की पत्तियां, पाचन में होगा सुधार, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे

Benefits Of Chewing Basil Leaves: हेल्दी आदतें हमारे स्वास्थ्य को बेहतर रखने का काम करती हैं. सुबह खाली पेट (Empty Stomach) कुछ चीजों का सेवन करने से कई फायदे मिल सकते है. सुबह खाली पेट तुलसी के पत्तों को चबाने के फायदे (Benefits Of Chewing Basil Leaves) कई हैं. पुदीने की पत्तियों को चबाने के फायदे (Benefits Of Chewing Mint Leaves) क्या हैं बहुत ही कम लोगों को पता होता है.

हर रोज सुबह खाली पेट चबाएं पुदीना और तुलसी की पत्तियां, पाचन में होगा सुधार, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे

Mint And Basil Leaves Benefits: दोनों में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं

खास बातें

  • तुलसी और पुदीना बॉडी को डिटॉक्स करने का काम कर सकते है.
  • दोनों में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.
  • यहां जानें तुलसी और पुदीने की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभ.

Mint And Basil Leaves Benefits: हेल्दी आदतें हमारे स्वास्थ्य को बेहतर रखने का काम करती हैं. सुबह खाली पेट (Empty Stomach) कुछ चीजों का सेवन करने से कमाल के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते है. क्या आप जानते हैं सुबह खाली पेट तुलसी के पत्तों को चबाने के फायदे (Benefits Of Chewing Basil Leaves) कई हैं या पुदीने की पत्तियों को चबाने के फायदे (Benefits Of Chewing Mint Leaves) क्या हैं बहुत ही कम लोगों को पता होता है. ऐसे में लोग इन दो आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों को प्रयोग करने का तरीका नहीं जानते हैं और तुलसी या पुदीना के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Basil Or Mint) लेने से चूक जाते हैं. अगर आप आज से ही अपनी सुबह की आदतों में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करते हैं तो आपको न पाचन में सुधार (Improve Digestion) महसूस हो सकता है बल्कि पेट की समस्याओं (Stomch Problems) को दूर करने के साथ कई बीमारियों से राहत दिलाने में मदद मिल सकती है.

ज्यादातर लोग सुबह खाली पेट सबसे पहले चाय पीते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसान से ज्यादा कुछ नहीं करती है. अगर आप चाय की जगह पर कुछ हेल्दी चीजों को लेना शुरू करेंगे तो आपको कमाल के फायदे मिल सकते हैं. जैसे तुलसी के पत्तों को चबाना (Chewing Basil Leaves) या पुदीने की पत्तियों का सेवन. यह दोनों हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. 

तुलसी के पत्तों (Basil Leaves Benefits) में विटामिन ए, विटामिन डी, आयरन और फाइबर होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी (Immunity)  को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और संक्रमण को दूर रखने का काम करते हैं. वहीं पुदीना के फायदे (Benefits Of Mint) कफ और वात दोष को कम करने के लिए लिए जा सकते हैं. यह आपकी भूख को भी बढ़ाते हैं और पेट को हेल्दी रख सकते हैं.

tnpr6h7gMint And Basil Leaves Benefits: सुबह खाली पेट करेंगे इन पत्तियों का सेवन, तो पाचन होगा बेहतर 

तुलसी और पुदीने की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Bsil And Mint Leaves

1. पाचन में होगा सुधार

तुलसी और पुदीने में ऐसे गुण होते हैं जो पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माने जाते हैं. तुलसी और पुदीने के पत्तों का नियमित रूप से सेवन किया जाय, तो पाचन को बेहतर बनाया जा सकता है. यह दोनों एसिड रिफ्लक्स को कम करने के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं. पुदीने का रस शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का भी काम कर सकता है. इसके साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी फायदेमंद माने जाते हैं.

2. सर्दी-जुकाम के लिए फायदेमंद

पुदीना एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरा होता है. साथ ही तुलसी अपने एंटी-माइक्रोबियल गुणों के लिए जानी जाती है. सुबह खाली पेट इन दोनों का सेवन कर सर्दी-जुकाम से राहत पाई जा सकती है. वहीं ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में कारगर साबित हो सकते है. क्योकि इनमें एंटीऑक्सिडेंट भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं. ऐसे में यह आपको कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार हो सकते हैं.

3. तनाव की करेंगे छुट्टी

तुलसी में कई ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो तनाव को कम करने में मददगार हो सकते हैं. तुलसी और पुदीने के पत्ते अडॉप्टोजेन से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर में तनाव के स्तर को कम करने में फायदेमंद माने जाते हैं. ये दोनों ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मददगार हो सकते हैं. यह इंद्रियों को शांत कर रहा है और तनाव को कम करने में योगदान दे सकते हैं. सुबह खाली पेट इन पत्तियों का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है.

vm9b00poMint And Basil Leaves Benefits: स्ट्रेस को कम करने में मददगार हो सकते हैं पुदीना और तुलसी

4. त्वचा के लिए फायदेमंद

हमारी स्किन पेट के स्वास्थ्य से जुड़ी होती है तभी तो कब्ज होने से स्किन पर दाग और मुंहासे होने लगते हैं. तुलसी और पुदीना शरीर को डिटॉक्स करने का भी काम करते हैं जिससे शरीर को गंदगी बाहर निकली जाती है और स्किन पर नेचुरल चमक देखने को मिल सकती है. खाली पेट तुलसी और पुदीने का सेवन करने से मुंहासे और दानों को कम कर करने में भी मदद मिल सकती है. 

5. ब्लड शुगर लेवल करेंगे कंट्रोल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दोनों में अलग-अलग तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोक सकते हैं और इसे मैनेज करने में आपकी मदद कर सकते हैं. तुलसी और पुदीने में कुछ ऐसे घटक होते हैं, जो कोशिकाओं के कामकाज के काम काज को बेहतर बना सकते हैं. ये दोनों पत्तियां इंसुलिन के रिलीज को बेहतर बनाने के लिए लाभकारी हो सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.