वजन घटाने, हड्ड‍ियों को मजबूत बनाने और त्‍वचा की देखभाल के नुस्‍खों में इस्‍तेमाल करें ये दो चीजें, शर्तिया हो सकते हैं फायदे

दालचीनी और शहद न सिर्फ सर्दी जुकाम में साथ ही तेजी से वजन कम करने (Lose Weight Fast) , पेट पर जमी वसा को घटाने (Lose Belly Fat) और कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने (Control Cholesterol) , मधुमेह या डायबिटीज को कंट्रोल करने (Control Blood Sugar Level) और यहां तक कि आर्थराइटिस (Arthritis Remedies) में भी मददगार हैं.

वजन घटाने, हड्ड‍ियों को मजबूत बनाने और त्‍वचा की देखभाल के नुस्‍खों में इस्‍तेमाल करें ये दो चीजें, शर्तिया हो सकते हैं फायदे

Cinnamon and honey benefits: मधुमेह के रोगी भी बहुत से घरेलू नुस्‍खों में इस्‍तेमाल (Home Remedies For Diabetes) करते हैं.

खास बातें

  • शहद और दालचीनी के सेवन से वजन कम होता है.
  • शहद और दालचीनी दोनों मिलकर ब्लैडर जर्म्स को मारने का काम करते हैं.
  • दालचीनी आपकी सेहत को कई फायदे देती है.

Cinnamon-Honey Remedies: मौसम ने करवट ले ली है और गर्मियों के महीने ने दस्‍तकत दे दी है. लेकिन इस बार मौसम का मिजाज कुछ अजीब सा है. अप्रैल के महीने में भी बरसात हो रही है और सुबह शाम ठंड महसूस हो ही जाती है. ऐसे में कोल्‍ड एंड कफ (Cold and Cough) हो सकता है यानी आम फ्लू (Flu). इसके लिए आप घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) को अपना सकते हैं. इसमें दालचीनी और शहद का इस्‍तेमाल खूब किया जाता है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि दालचीनी और शहद न सिर्फ सर्दी जुकाम में साथ ही तेजी से वजन कम करने (Lose Weight Fast) , पेट पर जमी वसा को घटाने (Lose Belly Fat) और कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने (Control Cholesterol) , मधुमेह या डायबिटीज को कंट्रोल करने (Control Blood Sugar Level)और यहां तक कि आर्थराइटिस (Arthritis Remedies) में भी मददगार हैं. जी हां, दालचीनी आपकी सेहत को कई फायदे देती है. दालचीनी के कई फायदे होते हैं. दालचीनी हीमोग्लोबिन लेवल (Hemoglobin Level) को बेहतर कर खून की कमी को दूर करने में मददगार साबि‍त हो सकती है. वहीं इसे मधुमेह के रोगी भी बहुत से घरेलू नुस्‍खों में इस्‍तेमाल (Home Remedies For Diabetes) करते हैं. टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मरीज़ों को दालचीनी के सेवन की सलाह दी जाती है. लेकिन यह पूरी तरह से डॉक्‍टरी सलाह पर निर्भर करता है. कई घरेलू नुस्खों में दालचीनी को इस्तेमाल किया जाता है. पर अगर आप इसके फायदों और गुणों को और बढ़ाना चाहते हैं तो दालचीनी के साथ शहद को मिला कर इसके फायदों (Cinnamon and Honey Benefits) को दोगुना कर सकते हैं.

दालचीनी और शहद के 5 फायदे (5 Benefits of Cinnamon and Honey)

Honey and Cinnamon benefits: शहद और दालचीनी का मिश्रण खराब पेट, खांसी और जुकाम, अर्थराइटिस का दर्द और ब्लैडर इंफेक्शन में आराम मिलता है. हर घर में आसानी से मिलने वाली इन दोनों चीज़ों को आप जूस, पेस्ट या फिर इसकी चाय बनाकर ले सकते हैं. यहां जानें इस मिश्रण को किस मात्रा लेना चाहिए और यह किस प्रकार शरीर को लाभ पहुंचाता है.

3cl049q8

Cinnamon For Arthritis: अर्थराइटिस के दर्द में आराम मिलता है.

1. अर्थराइटिस का दर्द से राहत दिलाने का रामबाण नुस्‍खा

आर्थराइटिस के दर्द से आराम दिलाएगा ये नुस्‍खा: आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और आधा चम्‍मच शहद मिलाएं. इसे लेने से आर्थराइटिस के दर्द में आराम मिलता है. 

नोट: इस मिश्रण को हल्के गर्म पानी के साथ लें. आप चाहे तो इस पेस्ट को दर्द वाले हिस्से पर लगा भी सकते हैं.

2. कोलेस्टेरॉल के लिए शहद और दालचीनी 

दिल की सेहत के लिए अच्‍छा है यह नुस्‍खा: तीन चम्मच दालचीनी पाउडर में 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे गर्म पानी के साथ पीएं. इसके नियमित सेवन से आपके शरीर से कोलेस्टेरॉल लेवल 10 प्रतिशत तक कम हो सकता है. 

0d2db44

Honey and Cinnamon benefits in Hindi: शहद और दालचीनी का मिश्रण कई बीमारियों से बचाता आ रहा है.

3. ब्लैडर इंफेक्शन के घरेलू उपाय में दालचीनी और शहद

ब्‍लैडर की सेहत के लिए नुस्‍खा: 2 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद को मिलाकर गर्म पानी के साथ पीएं. या फिर इसे पानी में मिलाकर आप पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा इसका सेवन कर सकते हैं. 

नोट: इस बीच खट्टे फलों का जूस, शराब और कॉफी अवॉइड करें.  
 

benefits-of-cinnamon-3

Cinnamon and honey इन दोनों चीज़ों के मिश्रण को दवाइयों से बेहतर माना जाता रहा है. 

4. वजन कम करने के घरेलू उपाय में कमाल करेंगे दालचीनी और शहद

तेजी से वजन कम करने का रामबाण नुस्‍खा: दिन में तीन बार गर्म पानी के साथ शहद और दालचीनी के सेवन से वजन कम होता है. सबसे पहले इस ड्रिंक को सुबह लें, दूसरी बाद नाश्ते के बाद और तीसरी बार रात को सोने से पहले इसे पीएं. इससे आपके शरीर से धीरे-धीरे फैट घटता जाता है.


5. स्किन इंफेक्शन में कमाल करेंगे दालचीनी और शहद

त्‍वचा की देखभाल के लिए अपनाएं ये नुस्‍खा: जिन लोगों को दाद-खाज की परेशानी हो वो इसका सेवन जरूर करें. शहद और दालचीनी स्किन को इंफेक्ट करने वाले कीटाणुओं को खत्म करने में मदद करता है. 

नोट: इसे पीने के अलावा आप इसके गाढ़े पेस्ट को दाद-खाज पर लगा भी सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.