World Cancer Day 2020: कैंसर को लेकर फैली हैं ये 10 अफवाहें, एक्सपर्ट से जानें क्या है सच और क्या है झूठ

World Cancer Day 2020: कैंसर के बारे में कई सारे मिथक (Cancer Miths) फैले हुए हैं. जैसे कि कैंसर का इलाज (Treatment Of Cancer) संभव नहीं, कैंसर जूठा खाने से फैलता है, कैंसर में बायोप्सी (Biopsy In Cancer) नहीं करवानी चाहिए, ऐसे तमाम बातें हैं जिन्हें लोग सच मान लेते हैं, लेकिन वास्तव में असलियत कुछ और ही है

World Cancer Day 2020: कैंसर को लेकर फैली हैं ये 10 अफवाहें, एक्सपर्ट से जानें क्या है सच और क्या है झूठ

World Cancer Day: कैंसर के बारे में फैले ये 10 मिथ्स, डॉक्टर से जानें सच

खास बातें

  • कैंसर के बारे में फैली इन 10 बातों को न मानें सच!
  • वर्ल्ड कैंसर डे पर एक्सपर्ट से जानें कैंसर मिथक के जवाब.
  • कैंसर के इन मिथकों के डॉक्टर से जानें सटीक जवाब.

World Cancer Day 2020: जब भी वर्ल्ड कैंसर डे की बात आती है, तो लोग विश्व कैंसर दिवस की थीम (World Cancer Day Theme) को लेकर काफी रुचि दिखाते हैं. कैंसर के बारे में कई सारे मिथक (Cancer Myths) फैले हुए हैं, जैसे कि कैंसर का इलाज (Treatment Of Cancer) संभव नहीं, कैंसर जूठा खाने से फैलता है, कैंसर में बायोप्सी (Biopsy In Cancer) नहीं करवानी चाहिए, ऐसे तमाम बातें हैं जिन्हें लोग सच मान लेते हैं, लेकिन वास्तव में असलियत कुछ और ही है. कैंसर से जुड़ी कई ऐसी बातें फैली हुई हैं जो बिल्कुल गलत हैं, पर लोग उन्हें सच मान लेते हैं. आज वर्ल्ड कैंसर डे (World Cancer Day) के मौके पर हरित चतुर्वेदी, चेयरमैन मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ ऑन्कोलॉजी एंड डायरेक्टर, सर्जिकल से बात की कि जिन्होंने कैंसर के बारे में फैली भ्रांतियों या मिथकों (Miths) के फैक्टस, सही और सटीक जवाब दिए. कैंसर के बारे में आधी-अधूरी जानकारी आपके लिए घातक हो सकती है. इंटरनेट या किसी अन्‍य स्रोत से मिली जानकारी को एक बार अपने डॉक्‍टर से साथ जरूर साझा करें और साथ ही जानने का प्रयास करें कि वह जानकारी कितनी सही और उपयोगी है. कैंसर का इलाज (Treatment Of Cancer) हो सकता है लेकिन गलत जानकारी और मिथकों के कारण लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं. यहां जानें एक्सपर्ट से कैंसर से जुड़े 10 मिथकों के बारे में सही और सटीक जानकारी...

World Cancer Day 2020: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड कैंसर डे, क्या होता है ब्रेस्ट कैंसर, जानें कारण, लक्षण और बचाव के उपाय 

कैंसर से जुड़े ये हैं 10 मिथक (Common Cancer Myths)

पहला मिथक: कैंसर जीवन का अंत है!

कई लोग यही समझते होंगे कि कैंसर का कोई इलाज नहीं है और कैंसर जीवन का अंत है तो एक्सपर्ट ने बताया कि इंडिया में 40 प्रतिशत कैंसर का इलाज संभव है. जो 60 प्रतिशत मृत्यु के चांस हैं उसकी वजह है लोगों का कैंसर के इलाज में देरी करना, या सही जगह इलाज न करवाना भी हो सकता है. कई देशों में कैंसर का इलाज 70 प्रतिशत तक संभव है. इसलिए कैंसर जीवन का अंत नहीं है.

दूसरा मिथक: पता चलने के बाद तुरंत इलाज!

कई लोग ऐसे हैं जो सोचते हैं कैंसर का पता चलने के बाद तुरंत इलाज करवाना चाहिए, लेकिन एक्सपर्ट बताते हैं कि कैंसर का इलाज करने के लिए प्रोपर प्लानिंग, रोग का अंदाजा लगाना जरूरी है. ये देखना होगा कि कैंसर शुरूआती स्टेज में है या काफी पुराना. अगर प्लानिंग ही ठीक नहीं होगी तो इलाज कैसे ठीक हो सकता है. कैंसर का पता लगने के बाद इलाज शुरू करने में एक हफ्ता या 10 दिन का समय लग सकता है.

World Cancer Day: मुंह का कैंसर हो सकता है खतरनाक, जानें ओरल कैंसर के लक्षण, कारण और रोकथाम के उपाय

तीसरा मिथक:  कैंसर आनुवांशिक होता है!

डॉक्टर ने बताया कि 5 प्रतिशत कैंसर आनुशिक हो सकता है. इसका अर्थ ये नहीं है ति फैमिली में अगर 4 लोग हैं उनमें से एक को हैं तो सबको हो जाएगा ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, यह आपके जींस पर निर्भर करता है. फैमिली के 4 लोगों में से भी 25 प्रतिशत लोगों होने की संभावना होती है. ऐसा नहीं है कि होगा ही होगा.

World Cancer Day 2020: क्यों होता है कैंसर, कैसे पहचानें कैंसर के लक्षण और क्या है इसका इलाज और उपाय

चौथा मिथक: फैमिली में एक को हो गया तो किसी दूसरे को नहीं होगा!

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि फैमिली में किसी एक हो गया तो किसी और को होगा ही नहीं, कैंसर किसी को भी हो सकता है. इसलिए जागरुक रहिए और सतर्क रहिए.

पांचवां मिथक: बायोप्सी से कैंसर फैलता है

डॉक्टर ने बताया कि बिना बायोप्सी के कैंसर का इलाज करना मुश्किल है, क्योंकि बायोप्सी के बिना यह समझना मुश्किल हैं कि व्यक्ति को कौन सा कैंसर हुआ है. इसलिए ऐसा कहना कि बायोप्सी से कैंसर फैलता है यह बिल्कुल गलत है. 

बायोप्सी क्या है, कब करते हैं Biopsy, कैसे करते हैं और क्यों करते हैं...

16o3kb8oWorld Cancer Day: 4 फरवरी को दुनियाबर में विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है

छठा मिथक: कैंसर का इलाज दर्दनाक होता है!

आपको भी लगता होगा कि कैंसर का इलाज हमेशा दर्दनाक होता है. इसके बारे में डॉक्टर हरित ने बताया कि कैंसर के इलाज में दर्द होना इलाज का फैल्योर दर्शाता है. कैंसर के इलाज में दर्द नहीं होना चाहिए. जहां तक रही एडवांस कैंसर की बात तो उस केस में दर्द होता है, लेकिन इसके लिए स्पेशलिस्ट होते हैं जो यही देखते हैं कि कैसे इन चीजों को मैनेज किया जाए.

Chicken With Milk: चिकन के साथ भूलकर भी न खाएं ये 3 चीजें, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर नुकसान!

World Cancer Day 2020: बच्चे भी होते हैं कैंसर का शिकार, जानें बच्चों में होने वाले 6 कैंसर और उनके लक्षण 

सातवां मिथक: बुजुर्गों का शरीर कैंसर का इलाज झेल नहीं पाता!

डॉक्टर ने बताया कि बुर्जुर्गों का इलाज करते हुए उनकी उम्र और स्थिति का ख्याल रखना होता है. ऐसा नहीं है कि कोई लंबे समय से बिस्तर पर पड़ा है और आप उसके कोलन कैंसर की सर्जरी प्लान कर रहे हो. ऐसा नहीं है लेकिन बुजुर्गों की हालत इसमें ज्यादा मायने रखती है.

अगर आप जल्दी थक जाते हैं, ज्यादा नींद आती है, तो आपका स्टेमिना है कम! जानें स्टेमिना बढ़ाने के उपाय

आठवां मिथक: इलाज से ज्यादा पॉजिटिव रहना जरूरी!

एक्सपर्ट बताते हैं कि पॉजिटिव रहना जरूरी है किसी भी काम को करने या किसी भी बीमारी में आपको पॉजिटिव रहना चाहिए, ऐसा न करने से आपकी परेशानियां ज्यादा हो सकती है, लेकिन ये अर्थ नहीं है कि यह इलाज से ज्यादा असरदार होता है.

ga3eqf38World Cancer Day: कैंसर के इन मिथ्स को न माने सच!

नौवां मिथक: इलाज के कुछ सालों बाद कैंसर फिर हो जाता है!

इलाज के बाद कैंसर दोबारा होता ही होता है ऐसा नहीं है लेकिन होने की संभावनाएं रहती हैं. डॉक्टर ने बताया दोबारा कैंसर होने पर भी इलाज के सफल होने के काफी चांस होते हैं. कई तरह के कैंसर में स्टेज 2 का इलाज भी मुमकिन है. ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है.  

आपकी इन गलतियों से जवानी में ही आने लगता है बुढ़ापा, आप भी करते हैं ये काम तो हो जाएं सावधान!

दसवां मिथक: किसी का जूठा खाने से कैंसर फैलता है!

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि कैंसर जूठा खाने या किसी और चीज से फैलता है. डॉक्टर ने बताया कि कैंसर के एक से दूसरे में फैलने की प्रवृति होती ही नहीं हैं. कैंसर के लिए फैलने जैसा शब्द ही ठीक नहीं है. कैंसर न जूठा खाने से फैलता है और न किसी और चीज से. इसलिए जागरुक रहिए सतर्क रहिए. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

बढ़ रहा है बच्चे का मोटापा, तो ये हैं हेल्दी रहने के आसान टिप्स, हर बीमारी से रहेंगे दूर

वजन के साथ डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, ब्लड शुगर भी होगा नॉर्मल!

करें ये 7 काम दुबलेपन और कमजोरी से मिलेगा छुटकारा, आसानी से बढ़ेगा वजन मिलेगा हेल्दी शरीर!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mallika Sherawat 43 की उम्र में भी लगती हैं 23 की, एक्ट्रेस ने बताया अपनी फिटनेस का राज! मल्लिका शेरावत लेती हैं ये डाइट

काली मिर्च है हाई ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए रामबाण इलाज, और भी कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ!