Constipation Relief: कब्ज़ से हैं परेशान? कब्ज से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

Constipation Relief: कब्ज का रामबाण इलाज क्या हो सकता है. कब्ज उपचार करने के लिए कब्ज की अंग्रेजी दवा भी बाजार में मौजूद हैं, लेकिन कब्ज से तुरंत राहत पाने के लिए और कब्ज के नुकसान से खुद को बचाने के लिए आप यह नुस्खे अपना सकते हैं- 

Constipation Relief: कब्ज़ से हैं परेशान? कब्ज से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

Constipation Home Remedies: कब्ज का अचूक इलाज साबित होंगे ये घरेलू उपाय.

क्या आप कब्ज का रामबाण इलाज तलाश रहे हैं? तो आपको यह समझ लेना होगा कि कब्ज की समस्या आंत के रोग से भी पैदा हो सकती है. आपको कब्ज के कारणों और कब्ज के लक्षणों को समझना होगा. इसके बाद ही आप इसे ठीक करने के बारे में सोच सकते हैं. लेकिन कब्ज की वजह जो भी हो, यह परेशान और दर्द से भरपूर होती है. कब्ज के कारण पाचन क्रिया खराब हो जाती है. तो अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं और कब्ज के घरेलू उपचार तलाश रहे हैं, तो हम आपको बताते हैं कि कब्ज का रामबाण इलाज क्या हो सकता है. कब्ज उपचार करने के लिए कब्ज की अंग्रेजी दवा भी बाजार में मौजूद हैं, लेकिन कब्ज से तुरंत राहत पाने के लिए और कब्ज के नुकसान से खुद को बचाने के लिए आप यह नुस्खे अपना सकते हैं- 

कब्ज से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे 

डाइट में करें ऐसे बदलाव 
ऐसे फल खाएं, जिन्हें पचाना आसान हो. पका हुआ केला खाएं, यह कब्ज़ को दूर करने में फायदेमंद होता है. कच्चा केला कब्ज़ को बढ़ा सकता है. सेब आपको कब्ज़ से राहत दिला सकता है. सेब को छीलकर चबा-चबाकर खाएं. अपने खाने में फाइबर को शामिल करें. ओट ब्रेन, वीट ब्रेन, ताज़ा फल और सब्ज़ियां आहार में शामिल करें. यह मल को हल्का करेगा. 

त्रिफला कर सकता है मदद
त्रिफला को भी आप कब्ज़ दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. त्रिफला खाकर आप कब्ज़ को दूर भगा सकते हैं. त्रिफला तीन फलों हरड़, बेहड़ और आंवला से मिलकर बनता है. एक कप गर्म पानी में 10 मिनट तक छोड़ना होगा. इसके बाद इसे पी लें. यह रात को करें.

अलसी के बीज कर सकते हैं मदद 
रात के समय बिस्तर पर जाने से पहले एक कप पानी में एक चम्मच अलसी के बीज उबाल लें. इसे गर्म-गर्म पी लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अदरक और कैस्टर ऑयल...
अदरक की चाय बनाएं और हल्का-सा कैस्टर ऑयल, यानी अरंडी का तेल डालकर पी लें. कैस्टर ऑयल हल्का लैक्सेटिव होता है, जो कब्ज़ में मददगार है.

नोट: कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें. बिना सलाह या सुझाव के नुस्खा न अपनाएं.