कब्ज से परेशान हैं, तो करें ये काम, जानें कब्ज से तुरंत राहत के आयुर्वेद‍िक उपचार और घरेलू नुस्खे

How To Get Rid of Constipation: कब्ज बहुत रहती है, कैसे पाएं कब्ज से छुटकारा, पेट में कब्ज हो तो क्या करें, क्या हैं कब्ज के क्या लक्षण है? जब इस तरह के सवाल मन में आते हैं, तो समझ जाएं कि वह शख्स कब्ज से परेशान है. और वह कब्ज से तुरंत राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे (Constipation Home Remedies) या कब्ज के रामबाण उपाय (Constipation Treatment) तलाशते हैं. कब्ज से तुरंत राहत के आयुर्वेदिक उपाय (What helps constipation fast) और घरेलू नुस्खे (Home Remedies) तो अक्सर लोग बतात हैं.

कब्ज से परेशान हैं, तो करें ये काम, जानें कब्ज से तुरंत राहत के आयुर्वेद‍िक उपचार और घरेलू नुस्खे

कब्ज क्या है? (What is Constipation?): कब्ज वह स्थित‍ि है जब मल सख्त हो जाता है

How To Get Rid of Constipation: कब्ज बहुत रहती है, कैसे पाएं कब्ज से छुटकारा, पेट में कब्ज हो तो क्या करें, क्या हैं कब्ज के क्या लक्षण है? जब इस तरह के सवाल मन में आते हैं, तो समझ जाएं कि वह शख्स कब्ज से परेशान है. और वह कब्ज से तुरंत राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे (Constipation Home Remedies) या कब्ज के रामबाण उपाय (Constipation Treatment) तलाशते हैं. कब्ज से तुरंत राहत के आयुर्वेदिक उपाय (What helps constipation fast) और घरेलू नुस्खे (Home Remedies) तो अक्सर लोग बतात हैं. लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं आपकी ही उन आदतों के बारे में जो कब्ज का कारण बन (Causes of constipation) सकती है. आप अपनी इन आदतों को बदल कब्ज से हमेशा के लिए छुटकारा पा (Constipation Relief) सकते हैं- 

पेट साफ होने में परेशानी कई दूसरी शारीरिक समस्याओं को उत्पन्न कर सकती है. चलिए जानते हैं कि कैसे आप अपनी कुछ आदतों में बदलाव कर कब्ज की बीमारी में राहत पा (Constipation Remedies) सकते हैं. 

कब्ज क्या है? (What is Constipation?)

कब्ज एक पेट की समस्या है. कब्ज वह स्थित‍ि है जब मल सख्त हो जाता है और इसी वजह से मलत्याग करने में दर्द होता है. कब्ज में मल त्याग करने में दर्द और परेशानी होती है. इसमें बल इतना हार्ड हो जाता है कि यह लंबे समय तक रहे तो गूदे को जख्मी कर सकता है यहां तक कि पुरानी कब्ज बवासीर की वजह बन सकती है. 

कब्ज से राहत पाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं 

कब्ज की समस्या को कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप खानपान पर ध्यान दें. आपका आहार सही होगा तो कब्ज की समस्या होगी ही नहीं. हो सकता है कि क्रोनिक कब्ज को इस तरीके से ठीक होने में थोड़ा समय लगे, लेकिन सही आहार कब्ज का रामबाण उपाय साबित हो सकता है. इसके लिए आपको तला भुना कम खाना होगा. बहुत ज्यादा शराब और कॉफी भी कब्ज का कारण हो सकती हैं.

कब्ज का रामबाण इलाज बन सकता है पीना 

जी हां, आपकी एक आदत में बदलाव कब्ज ठीक करने के साथ ही साथ सेहत को और भी बहुत से फायदे पहुंचा सकता है. वह है कम पानी पीने की आदत को बदलना. हो सकता है कि आपको प्यास का अनुभव ही न होता हो. लेकिन फिर भी भरपूर मात्रा में यानी कम से कम दिन में 3 लीटर पानी पिएं.

कब्ज से राहत पाने के लिए व्यायाम करें 

कब्ज अक्सर कम शारीर‍िक गतिव‍िधि‍यों के चलते भी हो सकती है. अगर आप कसरत नहीं करते तो हो सकता है कि आपका चयापचय यानी मेटाबॉलिज्म उनता बेहतर तरीके से कम न करे. पाचन तंत्र के बिगड़ने या कब्ज होने की एक वजह यह भी हो सकती है. तो खुद को एक्ट‍िव करें और कब्ज की समस्या को डी-एक्ट‍िवेट.

 
कब्ज से छुटकारा पाने के लिए फाइबर

फाइबर आपके बाउल को नर्म बनाने का काम करता है. तो यह जरूरी हो जाता है कि कब्ज को हराने के लिए आप आहार में भरपूर फाइबर का सेवन करें. एक महिला को एक दिन में औसतन 25 ग्राम, तो पुरुष को 30 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है. 

rsh01df8

Constipation Relief: यह जानना जरूरी है कि कब्ज से राहत पाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं. 

कब्ज से तुरंत राहत के आयुर्वेद‍िक उपचार और घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Quick Constipation Relief) 

कब्ज से तुरंत राहत कैसे दिलाता है त्रिफला 

त्रिफला को आप कब्ज दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. कब्ज को दूर भगाने के लिए त्रिफला का इस्तेमाल बेहतर होता हैं. असल में त्रिफला हरड, बेहड और आंवला से मिलकर बनता है. यह तीनों ही कब्ज से राहत के लिए बेहद फायदेमंद है. 

कब्ज से राहत पाने के लिए कैसे लें त्रिफला 

आपको एक चम्मच त्रिफला को एक कप गर्म पानी में 10 मिनट तक छोड़ना होगा. इसके बाद इसे पी लें. यह रात को करें.

कब्ज से राहत दिलाएगी अलसी 

रात में सोने से पहले एक कप पानी में चम्मच अलसी के बीच उबाल लें. इसे गर्म-गर्म पी लें. यह काफी हद तक कब्ज की समस्या को कम करने में मदद करेगा. 

कब्ज से राहत दिला सकता है कैस्टर ऑयल

अदरक वाली चाय भी कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकती है. आपको बस रात में सोने से पहले एक कप अदरक की चाय लेनी है. इसें जरा सा कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल डाल कर लेने से कब्ज की समस्या दूर होती है. कैस्टर ऑयल हल्का लेक्सेटिव होता है जो कब्ज में मददगार है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नोट- कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. बिना सलाह या सुझाव के नुस्खा न अपनाएं.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.