Tips For Coronavirus: क्या आपको दुकान से लाए हुए सामान को धोने की जरूरत है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Coronavirus, COVID-19 Tips: नोवल कोरोना वायरस फूड्स के जरिए फैल सकता है इसके बारे में सोचा भी नहीं जाता है, लेकिन यह वायरस कई दिनों तक सतहों पर रह सकता है. इस प्रकार यह जरूरी है कि आप किराने का सामान उपयोग करने से पहले धो लें. विशेषज्ञों का क्या कहना है, जानने के लिए यहां पढ़ें.

Tips For Coronavirus: क्या आपको दुकान से लाए हुए सामान को धोने की जरूरत है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Coronavirus, COVID-19 Tips: किराने का सामान धोने से पहले अपने हाथ धो लें

खास बातें

  • सामान खरीदते समय सतहों को छूने से बचें.
  • सामान लेकर घर आने के बाद सबसे पहले अपने हाथ धोएं.
  • सब्जियों को पानी से धोने के बाद ही बनाएं.

Coronavirus, COVID-19 Tips: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के तरह हम सभी को घर के अंदर रहने और सामाजिक दूरी बनाए रखने की जरूरत है, लेकिन किराने के सामान (Groceries) और दवाइयों जैसी खरीदारी के लिए लोगों का बाहर निकलना लाजमी है. नोवल कोरोना वायरस (Novel Coronavirus) फूड्स के जरिए फैल सकता है इसके बारे में सोचा भी नहीं जाता है, लेकिन यह वायरस कई दिनों तक सतहों पर रह सकता है,  जिसमें पैकेज्ड सामग्री भी शामिल है. जब भी आप आवश्यक चीजों की खरीदारी करने जाते हैं तो एहतियाती बरतना जरूरी है. कुछ शॉपिंग टिप्स जानने के लिए यहां पढ़ें जो आपको जरूर फॉलो करनें चाहिए.

Coronavirus (COVID-19) Tips: किराने के सामान की खरीदारी से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान | Grocery Shopping Tips You Must Follow

सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात जो आपको तब याद रखनी है जब आप बाहर कदम रख रहे हों और मास्क पहनकर अपने साथ एक सैनिटाइजर लेकर चलें. द एसोसिएशन ऑफ सर्जन्स ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. पी. रघु राम ने कोरोनोवायरस प्रकोप के समय में खरीदारी संबंधी सलाह के रूप में कुछ टिप्स शेयर किए हैं.

1. किराने का सामान पानी से धोना जरूरी है. जो कुछ भी आप बाहर से लाते हैं उसे संभावित रूप से संक्रमित माना जाता है.

2. किराने का सामान धोने से पहले, अपने हाथों को साबुन और पानी से 20 सेकंड तक धोएं.

3. खाना पकाने के बाद या बर्तन धोने के बाद भी अपने हाथ धोएं.

4. सुनिश्चित करें कि किराने के सामान की प्लास्टिक बंद डस्टबिन डालें. इसके बाद, अपने हाथों को फिर से धो लें.5. सब्जियों को पकाने से पहले और बाद में अपने हाथ धोएं."

acd4q3goCoronavirus Tips: साबुन से 20 सेकंड तक अपने हाथ जरूर धोएं

पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल कहती हैं कि आपको खरीदारी करते समय छह फीट (2 मीटर) की सामाजिक दूरी बनाए रखने की आवश्यकता है. "अगर संभव हो तो किराने के सामान के लिए हफ्ते में एक बार ही बाहर जाएं.


Coronavirus Shopping Tips: नमामी अग्रवाल ने शेयर किए कुछ टिप्स

1. सामान लेने के लिए घर का केवल एक व्यक्ति ही बाहर जाए.
2. अपने साथ एक सैनिटाइटर को रखें और सतहों को छूने से बचें.
3. शॉपिंग कार्ट, हैंडल या भुगतान मशीनों को छूने के बाद हाथों को साफ करें या धोएं.
4. कैशलेस भुगतान करने की कोशिश करें क्योंकि मुद्रा का आदान-प्रदान एक संभावित जोखिम कारक हो सकता है.
5. अगर आपके पास हैं तो डिस्पोजेबल दस्ताने का उपयोग करें.
6. एक बार घर वापस आने के बाद, शॉपिंग कंटेनरों को बाहर छोड़ दें और हाथ धोएं.
7. "प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि कोरोनोवायरस कार्डबोर्ड पर 24 घंटे और प्लास्टिक पर 72 घंटों तक जीवित रह सकते हैं. इसलिए, इस अवधि के बाद वस्तुओं का उपयोग करना सबसे अच्छा है.
8. इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ट्रांसमिशन खाद्य पैकेजिंग के माध्यम से हो रहा है, लेकिन रोकथाम महत्वपूर्ण है.
9. सामान को पानी से अच्छी तरह से धोएं और सूखने के लिए छोड़ दें. "यूएसडीए (अमेरिकी कृषि विभाग) के अनुसार, डिटर्जेंट या साबुन से फलों और सब्जियों को धोने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसकी सिफारिश कर रहे हैं. आप ओजोन-आधारित फलों/सब्जियों के क्लीन्ज़र का उपयोग कर सकते हैं या आप पतला सिरका, नमक या नींबू के पानी में फलों, सब्जियों को भिगो सकते हैं और फिर सूखने के लिए छोड़ दें. फलों / सब्जियों को साबुन और पानी से धोना अभी भी एक शोध का विषय है.

mrnc9jaoCoronavirus Tips: खाना बनाने से पहले और बाद में अपने अपने हाथ जरूर धोएं

कुछ और टिप्स जिनका रखें ध्यान

- अगर आप किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं, तो खरीदारी करने के लिए बाहर जाने से बचें. परिवार में कोई और जाए तो उन्हें सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए कहें.
- 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को अपने किराने के सामान की होम डिलीवरी करवानी चाहिए. डिलीवरी वाले व्यक्ति को बैग बाहर छोड़ने के लिए कहें.
- नियमित रूप से घर पर सतहों को साफ करें. इनमें डोर नॉब्स और लाइट स्विच हो सकते हैं.
    
(डॉ. पी. रघु राम एसोसिएशन सर्जन ऑफ इंडिया के प्रेजिडेंटहैं)

Newsbeep

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है.यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.NDTV इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.