Fabric Face Mask Vs Medical Mask: फैब्रिक मास्क या मेडिकल मास्क? कौन सा मास्क पहनना चाहिए, जानें

Fabric face mask vs medical mask: होममेड मास्क इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जिस बात पर ध्यान देने की जरूरत है वह यह कि उस मास्क में कपड़े की कम से कम 4 या 5 लेयर हों, जिनमे हवा को फिल्टर करने के लिए पोर्स भी हों. 

Fabric Face Mask Vs Medical Mask: फैब्रिक मास्क या मेडिकल मास्क? कौन सा मास्क पहनना चाहिए, जानें

खास बातें

  • मास्क आपको ठीक से फिट होना चाहिए.
  • मास्क न तो बहुत ढीला होना चाहिए न ही ज्यादा टाइट
  • बाहर जाने पर मास्क की बाहरी सतह को छूने से बचें.

Coronavirus prevention: कोरोनावायरस से बचाव के लिए मास्क (Face Mask) को सबसे अहम हथियार माना जा रहा है. लेकिन मास्क के इस्तेमाल से लेकर इसके फैब्रिक (Fabric Face Mask) तक को लेकर लोगों के मन में कई सवाल हैं. अक्सर लोग पूछते हैं कि कौन सा मास्क बेहतर है, कपड़े का या सर्जिकल मास्क या मेडिकल मास्क (Medical Mask). कई लोग घर पर तैयार मास्क को सेफ यानी सुरक्षि‍त बनाने के तरीके जानना चाहते हैं. कुछ लोगों के मन में सवाल है कि एक मास्क को कितनी बार इस्तेमाल किया जा सकता है. या इस्तेमाल किए गए मास्क को साफ कैसे करें या इसे डिसइंफेक्ट कैसे करें. कपड़े के मास्क को धोना कैसे है, इसे धूप में सुखाना है या फिर घर इसे डेटॉल से साफ करना है. ऐसे ही बहुत से सवाल हैं. इन्में से बहुत से सवालों के हम जवाब दे चुके हैं. आज जानते हैं कि कौन सा मास्क बेहतर है कपड़े का या सर्जिकल मास्क. साथ ही यह भी जानते है कि किसे, कब कौनसा मास्क पहनना चाहिए.

कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए बात करें तो मेडिकल मास्क और फैब्रिक फेस मास्क दोनों ही COVID-19 के लिए एक महत्वपूर्ण निवारक उपाय हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) द्वारा हाल ही में जारी किए गए एक वीडियो में यह समझाया गया है कि कहां और किसको किस तरह का मास्क पहनना चाहिए.  मेडिकल मास्क सिंगल-यूज़ मास्क हैं, जिन्हें हर रोज नष्ट करना होता है. वहीं, फैब्रिक मास्क फिर से उपयोग करने योग्य होते हैं. कपड़े के फेस मास्क को हर उपयोग के बाद गर्म पानी से धोना चाहिए. मास्क पहनने के दौरान कुछ दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए, जिन पर हम देर से चर्चा करेंगे- 

कोरोनावायरस से बचाव के लिए कौन सा मास्क है बेहतर, किसे कौन सा मास्क पहनना चाहिए  (COVID-19: Who should wear which mask, how and when)

जो भी मास्क आप इस्तेमाल करते हैं वह कैसा हो, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस स्तर की सुरक्षा या बचाव उपाय करना चाहते हैं. यह काफी हद तक इस बात पर भी निर्भर है कि आप किन स्थित‍ियों में काम कर रहे हैं या रह रहे हैं. इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में श्वसन चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. विनय कान्त्रो कहते हैं क‍ि ''पब्ल‍िक प्लेसिज पर जहां आपको सामाजिक दूरी का पालन करना हो कपड़े या फैब्रिक का बना मास्क या घर पर बना होममेड मास्क इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जिस बात पर ध्यान देने की जरूरत है वह यह कि उस मास्क में कपड़े की कम से कम 4 या 5 लेयर हों, जिनमे हवा को फिल्टर करने के लिए पोर्स भी हों. 

उन्होंने आगे कहा, ऐसे जगह जहां 2 मीटर की दूरी का पालन न किया जा सकता हो, वहां मेडिकल मास्क का इस्तेमाल करें. अस्पतालों में और जहां मरीजों की देखभाल की जा रही हो वहां पर मेडिकल मास्क जरूरी हैं. 

मेडिकल मास्क (Medical masks)

   

मेडिकल मास्क्स को सर्जिकल मास्क भी कहा जाता है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक इन्हें पहनने की जरूरत - 


1. स्वास्थ्य कर्मियों
2. लोग जिन्हें कोव‍िड 19 के लक्षण हों 
3. जो लोग संदिग्ध या COVID -19 मरीज की देखभाल कर रहे हों

उन क्षेत्रों में जहां COVID-19 बहुत फैला है और कम से कम एक मीटर की दूरी नहीं बनाई जा सकती मेडिकल मास्क पहनने की जरूरत होती है.

1. जो लोग 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं
2. जिन्हें दूसरे स्वास्थ्य समस्याएं हैं. 

फैब्रिक फेस मास्क (Fabric face masks)

इन फेस मास्क को नॉन-मेडिकल मास्क के रूप में भी जाना जाता है. यह किसे पहनना चाहिए - 

1. जिन लोगों में कोई COVID-19 लक्षण नहीं हैं
2. जहां COVID-19 व्यापक है. 
3. कम से कम एक मीटर की भौतिक दूरी हासिल नहीं की जा सकती.
4. जो लोग सामाजिक कार्यकर्ता, कैशियर और सर्वर जैसे अन्य लोगों के निकट संपर्क में हैं. 
5. फैब्रिक फेस मास्क को सार्वजनिक परिवहन में यात्रा करते समय, बसों, साझा टैक्सियों और ट्रेनों में, कार्यस्थल में, किराने की दुकानों और अन्य भीड़ भरे वातावरण में पहनना चाहिए.

oakqnjn8

COVID-19 Symptoms न होने पर भी फैब्रिक मास्क पहनें. 

मास्क पहनने के लिए पालन करने के लिए दिशानिर्देश (Guidelines to follow for wearing mask)

  • मास्क आपको ठीक से फिट होना चाहिए. इससे नाक, मुंह और ठोड़ी को कवर करना चाहिए.
  • मास्क न तो बहुत ढीला होना चाहिए न ही ज्यादा टाइट. यह सांस लेने में परेशानी देने वाला नहीं होना चाहिए.
  • बाहर जाने पर मास्क की बाहरी सतह को छूने से बचें.
  • मास्क पहनने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी या अल्कोहल बेस्ड हैंड रगड़ से धोएं.
  • सिंगल यूज मास्क को सुरक्ष‍ित रूप से नष्ट करें.
  • उपयोग के बाद गर्म पानी और साबुन से कपड़े का फेस मास्क धोएं.
  • फैब्रिक फेस मास्क गीला या गंदा नहीं होना चाहिए.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com