Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

कैसी होगी बच्‍चे की हालत, अगर प्रेगनेंट महिला को हो जाए कोरोनावायरस, नई रिसर्च में खुलासा

Can Coronavirus Pass From Mother To Unborn: चीन से फैले कोरोनावायरस (Coronavirus Outbreak) का कहर हर तरफ देखने को मिल रहा है. अभी तक इसकी कोई दवा (Coronavirus Medicine) नहीं बन पाई है. पहले यह बड़ों को ही प्रभावित कर रहा था, लेकिन अब बच्‍चों (Coronavirus in Children) में इसके मामले सामने आने लगे हैं. लेकिन हाल ही में एक शोध के नतीजों से जान में जान लाने वाला काम किया है. असल में जानलेवा कोरोनावायरस (सीओवीआईडी-19) मां के पेट में पल रहे शिशु ( Mother To Unborn Baby Child) को प्रभावित नहीं करता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कैसी होगी बच्‍चे की हालत, अगर प्रेगनेंट महिला को हो जाए कोरोनावायरस, नई रिसर्च में खुलासा

Coronavirus Update: कोरोनावायरस (सीओवीआईडी-19) मां के पेट में पल रहे शिशु को प्रभावित नहीं करता है.

Can Coronavirus Pass From Mother To Unborn: चीन से फैले कोरोनावायरस (Coronavirus Outbreak) का कहर हर तरफ देखने को मिल रहा है. अभी तक इसकी कोई दवा (Coronavirus Medicine) नहीं बन पाई है. पहले यह बड़ों को ही प्रभावित कर रहा था, लेकिन अब बच्‍चों (Coronavirus in Children) में इसके मामले सामने आने लगे हैं. लेकिन हाल ही में एक शोध के नतीजों से जान में जान लाने वाला काम किया है. असल में जानलेवा कोरोनावायरस, सीओवीआईडी-19 (COVID-16) मां के पेट में पल रहे शिशु ( Mother To Unborn Baby Child) को प्रभावित नहीं करता है. शोधकर्ताओं को एक नए अध्य्यन में यह बात पता चली है. द लांसेट नामक पत्रिका में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, वर्तमान में कोई सबूत नहीं है कि सीओवीआईडी-19 नवजात शिशुओं में गंभीर प्रतिकूल परिणाम का कारण बनता है या यह गर्भ में पल रहे बच्चे को यह संक्रमित कर सकता है.

WHO ने न्यू कोरोना वायरस को दिया नाम Covid-19, जानें कबतक तैयार होगा टीका


एक नए शोध में यह भी पता चला कि गर्भवती महिलाओं में सीओवीआईडी -19 संक्रमण के लक्षण गैर-गर्भवती महिला व्यस्कों की रिपोर्ट के समान थे और अध्ययन में कोई भी महिला गंभीर निमोनिया से संक्रिमित नहीं हुई और ना ही उसकी मौत हुई.

यह नया शोध ऐसे समय में आया है, जब एक नवजात बच्चा जन्म लेने के 36 घंटे बाद कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया. इसके बात से प्रश्न उठने लगे थे कि क्या यह बीमारी गर्भवती मां से बच्चे को हो सकती है.

Shatavari: क्या हैं सेक्स पावर बढ़ाने के लि‍ए मशहूर शतावरी के फायदे और नुकसान...

चीन स्थित वुहान विश्वविद्यालय के झेजियांग अस्पताल के प्रमुख लेखक युआनजेन झांग ने कहा, "गौरतलब है कि इस मामले के कई महत्वपूर्ण नैदानिक विवरण गायब हैं और इस कारण से, हम इस एक मामले से निष्कर्ष नहीं निकाल सकते हैं कि क्या अंतर्गर्भाशयी संक्रमण संभव है."

झांग ने आगे कहा, "बहरहाल, सीओवीआईडी-19 निमोनिया (कोरोनावायरस) से संक्रमित मां से जन्मे नए शिशुओं पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है ताकि इस समूह में संक्रमण को रोका जा सके." (इनपुट-आईएएनएस)

और खबरों के लिए क्लिक करें

वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी को गायब करने में कमाल है यह देसी सुपरफूड्स! जानें और भी कई गजब फायदे

वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी को गायब करने में कमाल है यह देसी सुपरफूड्स! जानें और भी कई गजब फायदे

क्या लहसुन खाने से बढ़ता है ब्लड प्रेशर? जानें क्या खाने से कंट्रोल होगा हाई बीपी!

बदलते मौसम में वायरल, इंफेक्शन, बुखार से राहत पाने के लिए ये चार घरेलू नुस्खे हैं रामबाण इलाज, बढाएंगे शरीर की इम्यूनिटी!

टिप्पणियां

WHO ने न्यू कोरोना वायरस को दिया नाम Covid-19, जानें कबतक तैयार होगा टीका

Cronovirus Update: चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,113 हुई, अब तक 44 हजार से ज्यादा मामले आए सामने



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... BJP नेताओं पर कार्रवाई न करने पर दिल्ली पुलिस को फटकारने वाले जज का ट्रांसफर, कांग्रेस ने मोदी सरकार से पूछे 3 सवाल

Advertisement