Coronavirus: दिल्ली में कोरोना ने ली सवा महीने के बच्चे की जान, भोपाल में 12 दिन की बच्ची संक्रमित, राजस्थान में भी नवजात को कोविड-19

Coronavirus India Updates: दिल्ली में कोरोना वायरस (Covid-19) संक्रमण ने रविवार को डेढ़ महीने के एक बच्चे की जान (New Born Death) ले ली. देश में कोविड-19 से मरने वाला यह संभवत: सबसे कम उम्र का मरीज है. नवजात की मौत लेडी हार्डिंग अस्पताल (Lady Harding Hospital) से संबद्ध कलावती सरन बाल चिकित्सालय (Kalawati Saran Hospital) में हुई है. वहीं राजस्थान (Rajasthan) से भी एक नवजात बच्चे (New Born) के कोरोना पॉजिटीव (Corona Positive) होने का मामला सामने आया है.

Coronavirus: दिल्ली में कोरोना ने ली सवा महीने के बच्चे की जान, भोपाल में 12 दिन की बच्ची संक्रमित, राजस्थान में भी नवजात को कोविड-19

प्रतीकात्मक तस्वीर

Coronavirus India Updates: दिल्ली में कोरोना वायरस (Covid-19) संक्रमण ने रविवार को डेढ़ महीने के एक बच्चे की जान (New Born Death) ले ली. देश में कोविड-19 से मरने वाला यह संभवत: सबसे कम उम्र का मरीज है. नवजात की मौत लेडी हार्डिंग अस्पताल (Lady Harding Hospital) से संबद्ध कलावती सरन बाल चिकित्सालय (Kalawati Saran Hospital) में हुई है. अस्पताल के एक डॉक्टर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, ‘‘बच्चे को कुछ दिन पहले अस्पताल लाया गया था. उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. बच्चे को एसएआरआई (गंभीर श्वसन रोग) वार्ड में भर्ती कराया गया और कल उसकी मौत हो गई.'' वहीं राजस्थान (Rajasthan) से भी एक नवजात बच्चे (New Born) के कोरोना पॉजिटीव (Corona Positive) होने का मामला सामने आया है.

उन्होंने बताया कि बच्चे के संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान की जा रही है. सिर्फ दिल्ली ही नहीं, मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भी महज 12 दिन की एक बच्ची कोरोना वायरस से संक्रमित हुई है. वहीं, सरकार द्वारा एंडीबॉडी जांच की दर बढ़ाए जाने के बाद लगातार छठे दिन कोरोना वायरस संक्रमण के 1000 से ज्यादा नए मामले सामने आए.

देश में एक दिन में संक्रमण के 1,712 नए मामले आने के साथ संक्रमित लोगों की संख्या 17,000 के पार पहंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड-19 महामारी सभी को समान रूप से प्रभावित करती है और किसी को निशाना बनाने से पहले कोई जाति, धर्म, पंथ, रंग, भाषा या सीमा को नहीं देखती. उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे में हमारी प्रतिक्रिया और आचरण में एकता एवं भाइचारे को प्राथमिकता देनी चाहिए.'' उन्होंने कहा कि ऐसे में इस लड़ाई में हम सभी साथ हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भोपाल में रविवार को 12 दिन की बच्ची के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि यह संभवत: मध्यप्रदेश की सबसे कम उम्र की कोविड-19 मरीज है. नवजात के पिता ने बताया कि बच्ची को संभवत: संक्रमण उसके जन्म के समय ड्यूटी पर मौजूद महिला स्वास्थ्य कर्मचारी से हुआ होगा, क्योंकि कर्मचारी की जांच रिपोर्ट बाद में पॉजिटिव आयी थी. भोपाल के मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉक्टर प्रभाकर तिवारी ने बताया, ‘‘नवजात और उसकी मां, दोनों के कोरोना वायरस से संक्रमित हाने की पुष्टि रविवार को हुई.'' (भाषा)



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)