Cough And Cold Diet: सर्दी-खांसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? ये 7 फूड्स दिलाते हैं खांसी-जुकाम से छुटकारा!

What To Eat And Avoid In Cold And Cough: सर्दियों में सबसे आम समस्या है खांसी-जुकाम. कई लोग नहीं जानते हैं कि खांसी-जुकाम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? इसी वजह से सर्दी-खांसी (Cold And Cough) की समस्या जल्दी ठीक नहीं होती है बल्कि और भी अधिक बढ़ जाती है. जो लोग इससे जागरूक नहीं है, वे सबसे पहले खांसी-जुकाम की दवा (Cough-Cold Medicine) तलाशते हैं.

Cough And Cold Diet: सर्दी-खांसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? ये 7 फूड्स दिलाते हैं खांसी-जुकाम से छुटकारा!

Cough And Cold Diet: सर्दी-खांसी में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहे करना चाहिए, यहां जानें

खास बातें

  • सर्दी-खांसी में खानपान का खास ध्यान रखना जरूरी होता है.
  • सर्दियों में सर्दी-खांसी की समस्या में कभी न खाएं ये फूड्स.
  • यहां जानें सर्दी-खांसी से छुटकारा पाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं.

Food To Eat And Avoid In Cold And Cough: सर्दियों में सबसे आम समस्या है सर्दी-खांसी. कई लोग नहीं जानते हैं कि सर्दी-जुकाम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? (What To Eat To Avoid In Cough And Cold) इसी वजह से खांसी-जुकाम की समस्या जल्दी ठीक नहीं होती है बल्कि और भी अधिक बढ़ जाती है. जो लोग इससे जागरूक नहीं है, वे सबसे पहले खांसी-जुकाम की दवा (Cough-Cold Medicine) तलाशते हैं. खांसी में क्या नहीं खाना चाहिए? (What Not To Eat In Cough) अगर ये पता हो तो इससे काफी हद तक बचाव किया जा सकता है. इसके साथ ही सबसे अहम है कि आपको ये पता हो कि खांसी में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In A Cough). खांसी-जुकाम एक बहुत आम समस्या है. मौसम बड़ी तेजी से बदला है. हमारा शरीर एकदम से बदले मौसम में एडजस्ट नहीं कर पाता इसलिए हमें सर्दी-खासी (Cold And Cough) जैसी समस्याएं हो जाती हैं. खांसी के बारे में कहा जाता है कि यह अपने आपमें कोई रोग नहीं है, बल्कि दूसरे रोग का लक्षण होता है. खांसी से छुटकारा पाने के तरीके कई हैं.

खांसी का इलाज (Treatment Of Cough) समय से नहीं किया गया तो यह निमोनिया, टीबी, दमा, एलर्जी, अस्थमा जैसी कई समस्याओं को जन्म दे सकती है. कई लोग सर्दी-खांसी के घरेलू नुस्खे (Home Remedies Cough And Cold) अपनाते हैं, तो कुछ सर्दी-जुकाम की टेबलेट लेते हैं. अक्सर सर्दियों में खांसी जुकाम होने पर गर्म चीजें खानें की सलाह दी जाती है, लेकिन कई चीजों से तौबा कर लिया जाता है. यहां जानें कि आपको सर्दी-खांसी में कौन से फूड्स खाने चाहिए और किन से परहेज करना चाहिए?

सर्दी-खांसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? | What To Eat And What Not To Eat In Cold And Cough

अगर आप सर्दी-खांसी की समस्या में खानपान का ध्यान नहीं रखते हैं यह लंबे समय तक चल सकती है. ऐसे में दिन चैन और रात का सुकून छिन सकता है. यहां जानें सर्दी-खांसी की समस्या में क्या खाएं और क्या नहीं? 

सर्दी-खासी में इन 7 फूड्स का सेवन है फायदेमंद | Consumption Of These 7 Foods Is Beneficial In Cough And Cold

1. केला

कई लोग जुकाम-खांसी में केला खाना बंद कर देते हैं. उन्हें लगता है कि इससे शरीर में कफ बढ़ता है जिससे जुकाम देरी से ठीक होता है. लेकिन आपको बता दें कि केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है और ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स बॉडी में इम्यूनिटी बढ़ाते हैं. इसीलिए जुकाम-खांसी में केले का सेवन बंद ना करें.

2. शहद

सर्दी-खांसी की समस्या को दूर करने के लिए आप शहद का सेवन कर सकते हैं. चाय या गर्म नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से खांसी में काफी हद तक आराम मिल सकता है. शहद गले में खराश को शांत करने के लिए अच्छा माना जाता है. शहद में रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो गले में जलन और सूजन से छुटकारा दिला सकते हैं.

90bdcdpo

Cold And Cough Diet: शहद का सेवन सर्दी-खांसी की समस्या में काफी फायदेमंद माना जाता है  

3. गुड़

यह नुस्खा भी सर्दी-खांसी की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद माना जाता है. सर्दी-खांसी में गुड़ खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. इस दौरान खाने में भी चीनी के बजाए गुड़ का सेवन करें. सर्दी-खांसी से छुटकारा पाने के लिए गुड़ को अदरक के साथ गर्म करके खाना चाहिए.

4. दालचीनी

खांसी में दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए शहद और दालचीनी को मिलाकर इनका पाउडर बना लें और फिर पानी में मिलाकर पी लें. इससे भी खांसी बहुत जल्दी ठीक हो सकती है. साथ ही आप शहद के साथ पिसी हुई दालचीनी का भी सेवन कर सकते हैं.

5. कच्चा लहसुन

लहसुन में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. लहसुन में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले गुण भी होते हैं. आप नियमित रूप से कच्चे लहसुन का सेवन कर सर्दी-खांसी को ठीक कर सकते हैं. खांसी के लिए लहसुन एक बेहतर घरेलू उपाय माना जाता है.

n7ohh3mg

Cold And Cough Diet: लहसुन भी सर्दी-खांसी की समस्या को दूर कर सकता है 

6. अनानास

खांसी से राहत पाने के लिए फलों में अनानास का सेवन सबसे बेहतर माना जाता है. अनानास में स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाले एंजाइमों का मिश्रण खांसी और बलगम को दबाने में मदद कर सकता है. अगर आप खासी से जल्‍दी राहत पाना चाहते हैं तो अनानास का सेवन करें.

7. लौंग

यह औषधीय जड़ी-बूटी खांसी जैसी समस्या को दूर कर सकती है. लौंग का उपयोग सदियों से जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता रहा है. इसमें एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

सर्दी-खांसी में इन फूड्स को खाने से करें परहेज | Avoid Eating These Foods In Cold And Cough

1. दूध: एक स्टडी के मुताबिक सिर्फ कुछ ही लोगों को जुकाम-खांसी में दूध पीने से कफ की परेशानी होती है. सिर्फ दूध ही नहीं बाकि डेयरी प्रोडक्ट्स भी कफ बनाते हैं. इसके लिए दूध पीकर खुद ट्राय करके देखें अगर आप भी उनमें से हो जिन्हें दूध पीने से आराम नहीं बल्कि कफ बढ़ता है तो इसे अवॉइड करें. जुकाम-खांसी ठीक होने के बाद ही इसे पिएं. 

2. फ्राई फूड और मैदा: जुकाम-खांसी में तला खाना जैसे फ्राइड पोटैटो, पकोड़े, रोल्स, परांठे अवॉइड करें. इसी के साथ मैदे से बनी चीज़े ब्रेड, पास्ता, मैगी, भटूरे, कुल्चे इन सब को भी जुकाम-खांसी ठीक होने से पहले ना खाएं. यह आपकी समस्या को ट्रिगर कर सकते हैं.

3. ऑयली फूड: तले हुए खाद्य पदार्थ आपकी खांसी को और बढ़ा सकते हैं. डॉक्टर भी खांसी में ऑयली फूड से बचने की सलाह देते हैं. इन्हें खाने से आपको भारीपन महसूस होगा. खांसी में चिप्स, फ्रेंच फ्राइज और जंक फूड से परहेज करें.

oily food

4. जूस: सर्दी-खांसी की समस्या में डिब्बाबंद जूस न पीएं. इनमें हाई शुगर इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जो बीमारी से निपटने के लिए सफेद रक्त कोशिकाओं की क्षमता को और कम कर सकते हैं. जूस में मौजूद एसिड खांसी में आपके गले की खराश को बढ़ा सकता है.

5. ठंडी चीजें न खाएं: ठंडी चीजें सर्दी-खांसी की समस्या को ट्रिगर कर सकती हैं. खांसी से पीड़ित लोगों को पूरी तरह से ठीक होने तक इनसे बचने की सलाह दी जाती है. दरअसल, ठंडे पेय और खाद्य पदार्थ श्वसन के बाहर सूखेपन का कारण बनते हैं.

Newsbeep

6. मक्खन न खाएं: सर्दी-खांसी से परेशान लोगों को इसे ठीक होने तक मक्खन का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. बटर में फैट की मात्रा ज्यादा होने से ये खांसी को बढ़ावा मिलता है. इसलिए खांसी में इसका सेवन न करना ही बेहतर है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.