COVID-19: एक्सपर्ट से जानें 6 टिप्स कैसे बच्चों को मनाएं फेस मास्क पहनने के लिए

COVID-19: COVID-19: कोरोनावायरस के खिलाफ सबसे महत्वपूर्ण रोकथाम के तरीकों में से एक है मास्क पहनना. यह संक्रमण को पकड़ने की संभावना को कम करता है और इसके आगे प्रसार को रोकने में मदद करता है.

COVID-19: एक्सपर्ट से जानें 6 टिप्स कैसे बच्चों को मनाएं फेस मास्क पहनने के लिए

COVID-19: मास्क पहनना एक महत्वपूर्ण कदम है

खास बातें

  • माता-पिता और परिवार के सदस्यों को मास्क पहनना चाहिए
  • कार्टून करेक्टर के डिजाइन वाले मास्क भी लगा सकते हैं.
  • आप उन्हें मास्क बनाने में शामिल कर सकते हैं.

COVID-19: कोरोनावायरस के खिलाफ सबसे महत्वपूर्ण रोकथाम के तरीकों में से एक है मास्क पहनना. यह संक्रमण को पकड़ने की संभावना को कम करता है और इसके आगे प्रसार को रोकने में मदद करता है. हालांकि, कुछ माता-पिता के लिए बच्चों को मुखौटा पहनना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि बच्चे ऐसा करने के लिए तैयार नहीं होते. वे मास्क पहनने के प्रति थोड़े प्रतिरोधी और कभी-कभी कम समझ वाले हो सकते हैं. लॉकडाउन के साथ धीरे-धीरे सहजता और सार्वजनिक स्थान धीरे-धीरे खुलने लगते हैं, बच्चों को मास्क पहनने, नियमित रूप से हाथ धोने और सामाजिक दूरी का अभ्यास करने के महत्व को समझना जरूरी है.

COVID-19: अपने बच्चों को मास्क पहनने के लिए कैसे मनाएं (COVID-19: How to convince your kids to wear a mask)

वेबएमडी और शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. हंसा भार्गव कहती हैं कि बच्चे अपने माता-पिता को फॉलो करते हैं. इसलिए माता-पिता को सलाह दी जाती है कि जब भी वे बाहर निकलें तो मास्क पहनें, ताकि बच्चे वैसा ही कर सकें. 

IGTV में, वह यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ टिप्स देती है कि बच्चे मास्क पहनें:

1. माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों के लिए हर बार जब वे बाहर कदम रखते हैं, तो मास्क पहनना महत्वपूर्ण होता है. बच्चे जो करते हैं उसका पालन करते हैं, न कि आप जो कहते हैं (और खुद नहीं करते). मास्क पहनने के लिए उन्हें समझाने के लिए, उन्हें दिखाने के लिए मास्क पहनें.

2. यदि आपके छोटे बच्चे हैं, तो आप उन्हें मास्क बनाने में शामिल कर सकते हैं. यह उन्हें मास्क में रुचि विकसित करने में मदद करेगा.

3. आप उनके उनके पसंद के कार्टून करेक्टर के डिजाइन वाले मास्क भी लगा सकते हैं.

4. अपने बच्चों से बात करें और उन्हें मौजूदा समय में मास्क पहनने के महत्व के बारे में बताएं. आप उन्हें बता सकते हैं कि कैसे वे सीट बेल्ट या सन ग्लास या सनस्क्रीन की तरह सुरक्षा प्रदान करते हैं. वीडियो में डॉ. भार्गव कहती हैं कि आप उन्हें यह भी बता सकते हैं कि मास्क पहनने से दूसरों की सुरक्षा कैसे होती है.

nn6qjmi8

अपने बच्चों को मास्क पहनने के महत्व के बारे में शिक्षित करें. Photo Credit: iStock

5. बड़े बच्चों के लिए, खासतौर पर खांसने या छींकने के दौरान सांस के स्राव के बारे में बच्चों से बात करें और अगर वे मास्क नहीं पहन रहे हैं तो वे वायरस को फैलाने में कैसे योगदान दे सकते हैं.

6. उन्हें बताएं कि मास्क कैसे ठीक से पहनना है, जो आपकी नाक और मुंह को अच्छी तरह से कवर करता है. उन्हें सिंगल-यूज़ मास्क और कपड़े धोने वाले फेस मास्क के महत्व के बारे में शिक्षित करें.

बच्चों को मास्क पहनने के बारे में सिखाने के साथ-साथ उन्हें कम से कम 6 फीट की सामाजिक दूरी और नियमित रूप से हैंडवाशिंग के महत्व के बारे में शिक्षित करना भी महत्वपूर्ण है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.