COVID-19 Vaccine: वैक्सीन लगवाने के बाद आपको क्या करना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें कौन सी सावधानियां बरतें

Coronavirus Vaccine: डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों का कहना है कि टीकाकरण के बाद इम्यूनिटी प्रोसेस की लंबाई का मूल्यांकन करने के लिए, अधिक से अधिक समय गुजरने की जरूरत होती है, जिसमें अधिक संख्या में लोग टीकाकरण करते हैं.

COVID-19 Vaccine: वैक्सीन लगवाने के बाद आपको क्या करना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें कौन सी सावधानियां बरतें

COVID-19 Vaccine: कोविड-19 वैक्सीन लेने के बाद सावधानी बरतें

खास बातें

  • इम्यून पहली खुराक के लगभग दो सप्ताह में किक करती है.
  • यह वैक्सीन की दूसरी खुराक है जो इम्यूनिटी रिस्पॉन्स को बढ़ाती है.
  • हाथ की स्वच्छता, सामाजिक दूरी, मास्क पहनना जरूरी है.

अभी आपको अभी तक COVID-19 वैक्सीन मिली है? आश्चर्य है कि वायरस से इम्यूनिटी कितनी बूस्ट हो जाएगी? विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों ने हाल ही में टीके के बारे में कुछ सामान्य प्रश्नों के बारे में बात करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया. उन्होंने बताया कि वैक्सीन लेने के बाद आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए. वर्तमान में हमारे पास जो टीके हैं, वे सभी दो-खुराक वाले टीके हैं. वैक्सीन की पहली खुराक के लगभग दो सप्ताह में एक इम्यूनिटी रिस्पॉन्स किक करती है, डॉ. कैथरीन ओ'ब्रायन, टीकाकरण विभाग, वैक्सीन और जैविक के डब्ल्यूएचओ निदेशक ने बताया.

COVID-19 वैक्सीन इम्यूनिटी किक कब करती है?

वैक्सीन की दूसरी खुराक इम्यूनिटी रिस्पॉन्स को बढ़ाती है. "हम देखते हैं कि दूसरी खुराक के बाद समय की एक छोटी अवधि के भीतर इम्यूनिटी बहुत मजबूत हो जाती है" डॉ. ओ ब्रायन ने बताया.

वह आगे कहती हैं कि यह अभी तक वैज्ञानिकों को पता नहीं है कि टीका लगने के बाद इम्यूनिटी कब तक बनी रहती है. "हम उन लोगों का अनुसरण कर रहे हैं, जिन्होंने यह पता लगाने के लिए टीकाकरण प्राप्त किया है कि क्या इम्यूनिटी रिस्पॉन्स समय के साथ टिकाऊ है," वह कहती हैं.

इस प्रकार, टीकाकरण होने के बाद इम्यूनिटी रिस्पॉन्स की समय सीमा का मूल्यांकन करने के लिए, अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने के लिए अधिक समय की जरूरत होती है.

off4kumइम्यूनिटी रिस्पॉन्स समय सीमा का मूल्यांकन करने के लिए अधिक संख्या में लोगों को प्रतिरक्षित करने की जरूरत है

टीके से प्रतिरक्षित होने के बाद कोविड-19 होने और इसे फैलाने की क्या संभावना है?

टीकों के नैदानिक परीक्षणों ने प्रदर्शित किया कि ये टीके SARS-CoV-2 वायरस से लोगों की रक्षा करते हैं. हालांकि, यह अभी भी ज्ञात नहीं है कि टीके वायरस को किसी और को प्रेषित करने से भी बचाते हैं या नहीं.

टीके संक्रमण को पकड़ने और दूसरों तक इसे पहुंचाने के संदर्भ में हमारी रक्षा कैसे करते हैं, इसकी समझ वैज्ञानिकों के लिए एक महत्वपूर्ण है.

टीका लगने के बाद भी सावधानी बरतने की जरूरत है? | Caution Is Needed Even After Vaccination

COVID-19 के लिए सावधानी बरतना जारी रखना महत्वपूर्ण है, जब तक वैज्ञानिक अभी भी इस बारे में सीख रहे हैं कि टीके आपके लिए क्या कर सकते हैं. "ओ ब्रायन कहते हैं," क्या वे संक्रमित होने और किसी और को प्रेषित करने से बचा सकते हैं? हम अभी भी ऐसी स्थिति में हैं, जहां कई देशों में अभी भी बहुत व्यापक प्रसारण है, ट्रांसमिशन अभी नियंत्रण से बाहर है."

इसलिए, तब तक आपको सावधानी बरतने की जरूरत है, यह निर्भर करता है कि वायरस को रोकने के लिए समुदाय और देश क्या कर सकते हैं.

ध्यान देने वाली बात- 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अभी भी कुछ आयु समूहों में टीकों के उपयोग के लिए सबूतों की कमी है. उदाहरण के लिए, हमारे पास बच्चों में टीकों के उपयोग के प्रमाण नहीं हैं. डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों का कहना है, "फिलहाल, इन आयु समूहों को बीमारी और संक्रमण दोनों का खतरा बना रहता है, साथ ही अन्य लोगों को भी इसका संक्रमण होता है."

इसके अलावा, टीके अभी भी कम आपूर्ति में हैं. हर किसी की रक्षा करने के लिए पर्याप्त टीकों की कमी है, और यह एक और महत्वपूर्ण कारण है कि हमें अभी भी मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता और शारीरिक दूरी का अभ्यास करने जैसी सावधानी बरतने की जरूरत है.

(डॉ. कैथरीन ओ'ब्रायन, टीकाकरण विभाग, टीके और जैविक के डब्ल्यूएचओ निदेशक)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.