NDTV Khabar

Curry Leaves Benefits: जानें करी पत्ता के फायदे, बालों को देता है नई जान, कैसे इस्तेमाल करें करी पत्ता (Kadi Patta)

causes of hair loss : बालों को झड़ने से रोकन के लिए कुछ घरेलू उपचार कारगर हो सकते हैं. करी पत्ते कई गुणों से भरपूर होते हैं जो बालों का झड़ना कम कर सकते हैं और बालों की दूसरी समस्याओं से लड़ने में भी मददगार साबित हो सकतें हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Curry Leaves Benefits: जानें करी पत्ता के फायदे, बालों को देता है नई जान, कैसे इस्तेमाल करें करी पत्ता (Kadi Patta)

How to Hair Growth: बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप करी पत्ता के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे.

Hair Loss Prevention : बालों को झड़ने से रोकन के लिए कुछ घरेलू उपचार (Natural Remedies) कारगर हो सकते हैं. करी पत्ते कई गुणों से भरपूर होते हैं जो बालों का झड़ना कम कर (Reduce Hair Loss) सकते हैं और बालों की दूसरी समस्याओं से लड़ने में भी मददगार साबित हो सकतें हैं. साथ ही आप बालों की लंबाई भी इससे बढ़ा सकते हैं. ऐसे ही कई उपाय (Gharelu Nuskhe) यहां बताए गए हैं कि कैसे और कब-कब करें इसका इस्तेमाल. कई लगों के लिए बालों का झड़ना (Hair Fall) एक बड़ी समस्या बनी हुई है. आमतौर पर रोम छिद्रों के खराब होने के कारण बाल झड़ने (Hair Loss) शुरू होते हैं.  कई दूसरे कारण (Hair Fall Causes) भी हो सकते हैं जो बालों के झड़ने समस्या पैदा करते हैं. आपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए हेयर फॉल कंट्रोल शैंपू से लेकर घरेलू उपचार (Home Remedies) तक आजमा लिए होंगे लेकिन जो उपाय हम आपको बताने जा रहे हैं वह आपके लाइफ में ला सकता है बदलाव. 

इसे भी पढ़े :  कैसे करें कलर किए हुए बालों की देखभाल, यहां पढ़ें हेयर केयर टिप्स


6sjqjqhg

Reduce Hair Loss : नारियल कई गुणों से युक्त होता है, इससे बालों के झड़ने में भी मदद मिल सकती है.  

क्या आप जानते हैं कि कुछ सामान्य पत्ते जिन्हें आप खाना बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं वही पत्ते आपकी जिंदगी की सबसे बड़ी समस्या को कुछ ही दिनों में दूर कर सकतें हैं. करी पत्ता या करी पत्ती जिसे अक्सर आप खाने में एक्स्ट्रा स्वाद लाने के लिए उपयोग करते हैं वही पत्ते आपको बालों के झड़ने से लड़ने में मदद कर सकते हैं. ज्यादातर लोगों के घर में करी पत्ता आसानी से मिल जाता है. बालों की समस्या से लड़ने के लिए यह काफी सस्ती और अचूक विधि हो सकती है, जिसे आप अपने घर पर तैयार कर सकते हैं. करी पत्तों में ऐसे कई गुण होते हैं जो जो आपके बालों के लिए चमत्कार का काम कर सकते हैं और बालों को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. इन पत्तियों में विटामिन सी, फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम और निकोटिनिक एसिड होता है. करी पत्ते को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं यहां कुछ तरीके बताए गए हैं -

बाल झड़ना होंगे बंद, आएगी इनमें चमक, इन नेचुरल तरीकों को अपनाकर देखें

कैसे करें कड़ी पत्तों का इस्तेमाल  | How to use curry leaves for hair fall

1. करी पत्ता और नारियल तेल : 

नारियल का तेल आपके बालों के लिए बेहद अच्छा होता है. हेयर टॉनिक तैयार करने के लिए आप करी पत्ते के साथ नारियल का तेल मिला सकते हैं. इसके लिए नारियल का तेल लें और उसमें करी पत्ता डालें. अब मिश्रण को गर्म करें और ऊपर से पत्तियों ढक दें, मिश्रण को ठंडा होने दें और एक साफ कंटेनर में स्टोर करें. इसको अपने बालों पर अच्छे से लगाएं. बालों पर जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं. कुछ घंटों के लिए रखें और बाद में अपने बालों को हमेशा की तरह धो लें. आप इस मिश्रण को ज्यादा बनाएं ताकि आप रोजाना इसे लगा पाएं. 

Hair Care Tips: बालों के झड़ने से हैं परेशान, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

2. करी पत्ते, आंवला और मेथी के बीज मिलाएं

आप बालों की ग्रोथ के लिए इस सामग्री का एक मिश्रण तैयार कर सकते हैं. आंवला और मेथी के बीज बालों के लिए तमत्कारी हो सकते हैं. इन दोनों को एक हेयर मास्क तैयार करने के लिए करी पत्तों के साथ मिलाया जा सकता है जो बालों की ग्रोथ में मदद कर सकता है. इसके लिए दो बड़े चम्मच मेथी के बीज लें और उन्हें पीस लें. 10-15 करी पत्ते, मेथी पाउडर और दो बड़े चम्मच आंवला पाउडर इन तीनों को अच्छे से फेंटें और गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए पानी मिलाएं. इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और लगभग 30 मिनट तक रखें. बाद में अपने बालों को हमेशा की तरह धो लें.

pu8gf71g

Curry Leaves For Hair Growth: आप करी पत्ते से घुंघराले बालों से छुटकारा पा सकते हैं.

3. घुंघराले बालों के लिए करी पत्ता है कारगर

आप करी पत्ते से घुंघराले बालों से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आप दो कप पानी लें और इसमें 10-15 करी पत्ते उबालें. कुछ समय के लिए पानी को ठीक से उबालें. अपने बालों को शैम्पू से धोने के बाद, उन्हें फिर से इस पानी से धोएं और सुखाने के लिए छोड़ दें.

बालों की ग्रोथ के लिए कैसे इस्तेमाल करें आंवला, रीठा और शिकाकाई? बालों का झड़ना होगा कम

यह सलाह केवल जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से डॉक्टर की सलाह नहीं है. जानकारी के लिए हमेशा किसी स्पेशलिस्ट से सलाह लें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

कैसे करें कलर किए हुए बालों की देखभाल, यहां पढ़ें हेयर केयर टिप्स

बाल झड़ना होंगे बंद, आएगी इनमें चमक, इन नेचुरल तरीकों को अपनाकर देखें

त्वचा और बालों की सेहत का ध्यान रखना है जरूरी, यहां पढ़ें टिप्स

एलोवेरा के फायदे: बालों, त्वचा और वजन कम करने में मददगार, जानें कैसे करें इस्तेमाल

टिप्पणियां

अदरक के फायदे: क्या आप जानते हैं अदरक के इन 8 फायदों के बारे में

खुबानी के तेल के हैं कई फायदे, डेंड्रफ करें दूर, स्किन को करे मॉइस्‍चराइज



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement