विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 22, 2021

Custard Apple Benefits: सबसे अनोखे फल चेरिमोया को खाने के हैं ये अद्भुत लाभ, आज से ही करें डाइट में शामिल!

Benefits Of Custard Apple: चेरिमोया एक अनोखा फल है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है तो, आज ही नियमित फलों के साथ-साथ चिरिमोया पर स्विच करें और इसे अपनी हेल्दी डाइट का हिस्सा बनाएं. इस फल को कस्टर्ड एप्पल के नाम से भी जाना जाता है. यहां कस्टर्ड एप्पल के शानदार फायदों के बारे में बताया गया है.

Read Time: 5 mins
Custard Apple Benefits: सबसे अनोखे फल चेरिमोया को खाने के हैं ये अद्भुत लाभ, आज से ही करें डाइट में शामिल!
Benefits Of Custard Apple: चेरिमोया या कस्टर्ड एप्पल के स्वास्थ्य लाभों के फहरिस्त काफी लंबी है.

Health Benefits Of Custard Apple: चेरिमोया या कस्टर्ड एप्पल के स्वास्थ्य लाभों के फहरिस्त काफी लंबी है. यह फल हरे रंग का होता है और बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है. अगर आप रोजाना एक ही तरह के फल खाने से ऊब गए हैं तो शायद, चेरिमोया का सेवन करना सही रहेगा. क्योंकि ये न सिर्फ आपको अलग टेस्ट देगा बल्कि कई तरह के फायदे भी पहुंचाएगा. चेरिमोया पपड़ीदार त्वचा और मलाईदार, मीठा गूदे से भरा होता है. कस्टर्ड एप्पल के फायदे (Benefits Of Custard Apple) कई हैं. अपनी मलाईदार बनावट के कारण इसे कस्टर्ड सेब के रूप में भी जाना जाता है. इसे अक्सर चम्मच से खाया जाता है और कस्टर्ड की तरह ठंडा किया जाता है. कस्टर्ड एप्पल में फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर, यह अनोखा फल इम्यूनिटी पावर को बढ़ा सकता है, सूजन से लड़ सकता है, और आंख और दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है. फल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और ये मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है. यहां कस्टर्ड एप्पल कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

यहां जानें कस्टर्ड एप्पल के शानदार फायदे | Learn The Great Benefits Of Custard Apple Here

1. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है

चेरिमोया या कस्टर्ड एप्पल कई एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. खासकर इस फल में कौरेनोइक एसिड, विटामिन सी, फ्लेवोनोइड और कैरोटीनॉयड  काफी मात्रा में पाया जाता है. एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने के लिए प्राकृतिक गुण होते हैं. चेरिमोया फल का सेवन शरीर में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट लेकर कई रोगों के जोखिम को काफी कम कर सकता है.

custard appleBenefits Of Custard Apple: एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने के लिए जाने जाते हैं.

2. हृदय स्वास्थ्य के लिए कमाल है

कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने के अलावा, कस्टर्ड एप्पल में कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट होता है जो आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है. नियमित रूप से फल का सेवन आपके दिल की सेहत में काफी सुधार कर सकता है और दिल से जुड़ी जटिलताओं को भी रोक सकता है. 

3. इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए लाजवाब

कस्टर्ड एप्पल में विटामिन सी काफी मात्रा में होता है इसका मतलब है कि चेरिमोया फल इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छा है. यह आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को मजबूत बनाता है और पुरानी बीमारियों से लड़ने की प्राकृतिक क्षमता को बहाल कर सकता है.

4. हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

उच्च रक्तचाप से आपके हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है. चेरिमोया पोषक तत्वों में से भरपूर होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. जैसे पोटेशियम और मैग्नीशियम. ये दोनों रक्त वाहिकाओं के फैलाव को बढ़ावा देते हैं, जो बदले में निम्न रक्तचाप में मदद करता है.

96fg9kv

Benefits Of Custard Apple: हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए कस्टर्ड एप्पल काफी फायदेमंद है 

5. पेट स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन

कस्टर्ड एप्पल में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों से भरपूर होता है. रेशेदार खाद्य पदार्थ आपके आंत के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं. चेरिमोया फल का सेवन शरीर में स्वस्थ पाचन कार्यों को सुनिश्चित करता है. चिरिमोया फल में फाइबर सामग्री पेट और यकृत के कार्यों को स्वस्थ रखकर समग्र पाचन तंत्र का समर्थन और सुधार करती है.

6. आंखों के लिए लाभदायक

चेरिमोया फल में ल्यूटिन होता है, जो विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन जैसे खनिजों से संबंधित कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट का एक प्रकार है. ल्यूटिन मानव आंखों के जैविक कामकाज का समर्थन करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और चिरिमोया के फल के सेवन से इसे प्राप्त करने में मदद मिलती है जो स्वस्थ आंख के कार्य को बनाए रखता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेन्नई : डॉक्टरों ने आइब्रो के जरिए होने वाले ब्रेन ट्यूमर के लिए ऐस वर्ल्ड की पहली कीहोल सर्जरी की
Custard Apple Benefits: सबसे अनोखे फल चेरिमोया को खाने के हैं ये अद्भुत लाभ, आज से ही करें डाइट में शामिल!
West Nile Virus: क्या है वेस्ट नाइल बुखार, जो केरल में पसार रहा है पैर, जानें कैसे फैलता है, लक्षण, कारण और इससे कैसे बचें
Next Article
West Nile Virus: क्या है वेस्ट नाइल बुखार, जो केरल में पसार रहा है पैर, जानें कैसे फैलता है, लक्षण, कारण और इससे कैसे बचें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;