त्‍वचा की देखभाल कैसे करता है सेब का सिरका? जानें Skin Care Routine में कैसे शामिल करें घरेलू नुस्‍खे से तैयार टोनर

Daily Skin Care Routine: त्वचा की देखभाल कैसे करें? लोग अक्‍सर यह पूछते हैं. इसके साथ ही साथ ज्‍यादातर लोग स्‍किन केयर या त्‍वचा की देखभाल के लिए घरेलू नुस्‍खे (Home Remedies) कितने कारगर होते हैं. कुछ लोग बढ़ती उम्र के साथ 35 के बाद चेहरे की देखभाल, होममेड स्किन केयर टिप्स, नाईट स्किन केयर टिप्स (Night Skin Care Tips), डेली फेस केयर टिप्स (Daily Face Care Tips) और डेली स्किन केयर रूटीन (Skincare Routine) के बारे में जानकारी चाहते हैं.

त्‍वचा की देखभाल कैसे करता है सेब का सिरका? जानें Skin Care Routine में कैसे शामिल करें घरेलू नुस्‍खे से तैयार टोनर

Skincare Routine: सेब का सिरका आपके डेली स्किन केयर रूटीन में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • एप्पल साइडर सिरका का इस्‍तेमाल त्‍वचा की देखभाल के लिए घरेलू नुस्‍खों में
  • वजन कम करने के लिए भोजन में सेब के सिरके को फायदेमंद माना जाता है.
  • डेली स्किन केयर रूटीन में इससे तैयार टोनर का इस्‍तेमाल किया जा सकता है.

Daily Skin Care Routine: त्वचा की देखभाल कैसे करें? लोग अक्‍सर यह पूछते हैं. इसके साथ ही साथ ज्‍यादातर लोग स्‍किन केयर या त्‍वचा की देखभाल के लिए घरेलू नुस्‍खे कितने कारगर होते हैं. कुछ लोग बढ़ती उम्र के साथ 35 के बाद चेहरे की देखभाल, होममेड स्किन केयर टिप्स, नाईट स्किन केयर टिप्स (Night Skin Care Tips), डेली फेस केयर टिप्स (Daily Face Care Tips) और डेली स्किन केयर रूटीन (Skincare Routine) के बारे में जानकारी चाहते हैं. अक्‍सर त्वचा की देखभाल के लिए हम महंगे प्रोडक्‍ट (Skin Care Product) खरीद लेते हैं. लेकिन फिर भी त्‍वचा में वह चमक नहीं आ पाती जो हम चाहते हैं. आसीन जीवन शैली, खराब आहार, बढ़ता प्रदूषण और तनाव या स्‍ट्रेस कुछ ऐसे कारण हैं जो त्वचा से जुड़ी समस्‍याएं पैदा कर सकते हैं. हाल ही में त्वचा से जुड़ी परेशानियों (Various Skin Issues) से लड़ने के लिए कई तरह के घरेलू उपचारों (Home Remedies) ने लोकप्रियता हासिल की है. तो अगर आप भी त्‍वचा में नई जान ड़ालना चाहते हैं और स्किन की देखभाल (Skincare Tips) के लिए किसी स्किन केयर क्रीम के बजाए घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies for Glowing Skin) का सहारा लेना चाहते हैं तो आप सही जगह आए हैं. हम आपको बताते हैं एक ऐसी चीज के बारे में जो आप तेजी से वजन कम करने (Lose Weight Fast) के लिए तो खूब इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन शायद आप नहीं जानते कि यह आपकी त्‍वचा में भी नई जान और चमक डाल सकता है. हम बात कर रहे हैं सेब के सिरके की. वजन कम करने के लिए सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar For weight Loss) के फायदे तो आप जानते ही होंगे. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि सेब का सिरका आपके डेली स्किन केयर रूटीन (skincare routine) में आपकी मदद कर सकता है. कैसे? चलिए जानते हैं- 

Potato For Skin: आलू का रस है  Skin Problems के लिए कमाल, रोजाना लगाने से मिलेंगे गजब फायदे!

डेली स्किन केयर रूटीन में शामिल करें सेब का सिरका, जानें फायदे (Amazing Ways To Use Apple Cider Vinegar For Beautiful Skin) 

डेली स्किन केयर रूटीन में सेब का सिरका कमाल के फायदे दे सकता है. यह कील-मुंहासों, झाईयों, सनबर्न और दूसरी त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं में आराम दिला सकता है. इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण या बैक्टीरिया के विकास को रोक सकते हैं जो मुंहासों के कारण हो सकते हैं. सेब के सिरके में एसिटिक एसिड और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं, जो कई लाभ देते हैं.  लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि त्‍वचा पर सेब के सिरके का इस्‍तेमाल करते हुए अगर आप किसी भी जलन या किसी भी तरह का साइड महसूस करते हैं, तो आप एक बार अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं. 

Best Health Tips: आपकी इन गलतियों से जवानी में ही आने लगता है बुढ़ापा, आप भी करते हैं ये काम तो हो जाएं सावधान!

8ovl2cng

Apple Cider Vinegar: सेब के सिरके को आप स्‍क‍िन टोनर (Skin Toner) में इस्‍तेमाल कर सकते हैं. 

Healthy Skin Tips: स्किन की चमक बरकरार रखने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं कमाल! आजमा लिए तो बार-बार करेंगे इस्तेमाल

त्वचा के लिए सेब साइडर सिरका का उपयोग करने के तरीके (Ways To Use Apple Cider Vinegar For Skin) 

एप्पल साइडर सिरका का इस्‍तेमाल त्‍वचा की देखभाल के लिए घरेलू नुस्‍खों में किया जाता है. सबसे सरल तरीकों में से एक इसे टोनर के रूप में उपयोग करना है. सेब साइडर सिरका के साथ त्वचा टोनर तैयार करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें-

Benefits Of Bay Leaf: कब्ज, एसिडिटी से लेकर डायबिटीज तक तेजपत्ता दिलाता है कई बीमारियों से छुटकारा! 

सेब के सिरके से यूं बनाएं स्‍किन टोनर (Apple Cider Vinegar Skin Toner)

आप अपनी त्वचा को साफ करने और बैक्टीरिया और अशुद्धियों को आपकी त्वचा को प्रभावित करने से रोकने के लिए एप्पल साइडर सिरका के साथ एक टोनर तैयार कर सकते हैं. एप्पल साइडर विनेगर का एक हिस्सा और पानी के दो हिस्से लें. इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और इसे स्किन टोनर की तरह इस्तेमाल करें.

(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.)

और खबरों के लिए क्लिक करें

पीरियड्स के दौरान होने वाले खतरनाक दर्द से ये 5 पोषक तत्व दिलाएंगे राहत! जानें क्या खाने से होगा फायदा

कौन सा नमक है आपके लिए फायदेमंद? न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल दे रही हैं जवाब, ये होते हैं 5 तरह के नमक...

आप कब मना रहे हैं लोहड़ी? जानि‍ए मकर संक्रांत‍ि, पोंगल की ति‍थ‍ि और रेवड़ी खाने से फायदे...

कच्चा दूध स्किन को देता है नेचुरल ग्लो, स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद! जानें कैसे करें इस्तेमाल

बालों से हमेशा के लिए दूर करें डैंड्रफ, ये 5 घरेलू नुस्खें हैं असरदार!

डायबिटीज में ये 4 बुरी आदतें बढ़ा सकती हैं आपका ब्लड शुगर लेवल, ऐसे करें बचाव!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी हैं ये 4 पोषक तत्व! जानें क्या खाने से दूर होगी कमी!

खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से पेट की बीमारियां रहेंगी दूर, मोटापा होगा कम! और भी कई कमाल के फायदे