Winter Food to Keep You Warm: दिल्ली में ठंड ने तोड़ा 17 साल का रिकॉर्ड! ठंड से बचने के लिए खाएं ये चीजें

आपको अपनी सेहत को बेहतर रखने के लिए गर्म तासरी वाले आहार लेने की जरूरत है. ऐसा आहार लें जो आपकी गर्मी का अहसास तो कराए ही साथ ही साथ आपकी इम्यूनिटी को मजबूत कर संक्रमण से भी बचाव करें. चलिए जानते है ऐसे आहार के बारे में. 

Winter Food to Keep You Warm: दिल्ली में ठंड ने तोड़ा 17 साल का रिकॉर्ड! ठंड से बचने के लिए खाएं ये चीजें

Daily Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सर्द हवाओं के बीच न्यूनतम तापमान (Lowest Temperature in Delhi) सामान्य से पांच डिग्री कम 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले 17 साल में दर्ज किया गया सबसे कम तापमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी, IMD) ने यह जानकारी दी. विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान (Lowest Temperature in Delhi) 6.9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस महीने का सबसे कम तापमान था. मैदानी इलाकों में आईएमडी तापमान के लगातार दो दिनों तक 10 डिग्री सेल्सियस से कम और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहने पर शीत लहर चलने की घोषणा कर देता है. श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘ दिल्ली के कुछ छोटे इलाकों में ऐसी स्थिति अगर एक दिन भी रहती है तो शीत लहर चलने की घोषणा की जा सकती है.'' दिल्ली में नवम्बर के महीने में पिछले साल 11.5 डिग्री सेल्सियस, 2018 में 10.5 डिग्री सेल्सियस और 2017 में 7.6 डिग्री सेल्सियस सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया था. नवम्बर में अब तक का सबसे कम 3.9 डिग्री सेल्सियस तापमान 28 नवम्बर, 1938 को दर्ज किया गया था. 

पश्चिमी विक्षोभ के कारण हालांकि आने वाले चार-पांच दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. आईएमडी अधिकारियों ने बताया कि 16 नवम्बर के अलावा पूरे नवम्बर में न्यूनतम तापमान बादलों की गैरमौजूदगी के कारण सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे रहा है. ऐसे में आपको अपनी सेहत को बेहतर रखने के लिए गर्म तासीर वाले आहार लेने की जरूरत है. ऐसा आहार लें जो आपकी गर्मी का अहसास तो कराए ही साथ ही साथ आपकी इम्यूनिटी को मजबूत कर संक्रमण से भी बचाव करें. चलिए जानते है ऐसे आहार के बारे में. 


सर्दियों में क्या खाएं 


सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए और संक्रमण से बचाव के लिए आहार में शामिल करें ये चीजें- 


1. कांजी 

कांजी यानी राई का पानी उत्तर भारत में बनने वाला एक नमकीन शर्बत है, जो अक्सर सर्दियों में बनाया जाता है. इसे गाजर और राई से तैयार किया जाता है. यह तासीर में गर्म होता है. कांजी गुड बैक्टीरिया से भरपूर है. यह पाचन बेहतर करने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है. कांजी हेल्थ के लिए काफी न्यूट्रीशियस होती है. इस मौसम में गाजर की कांजी का मसालेदार स्वाद आपको तरोताजा कर देगा.

2. सर्दियों में खाएं शकरकंद

ऐसे कुछ आहार हैं, जो तासीर में गर्म होते हैं. वे आपको गर्म रखने में मदद करते हैं. इन सुपर फूड्स के सेवन से शरीर को कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त होते हैं. इन्हीं में से एक है शकरकंद. सर्दी में शकरकंद का सेवन उच्च पोषक तत्व देता है. यह फाइबर, विटामिन ए, और पोटैशियम का समृद्ध स्रोत माना जाता है.

eh4ck06

Best foods to eat in winter to stay healthy: सर्दी में शकरकंद का सेवन उच्च पोषक तत्व देता है. Photo Credit: iStock

3. शलगम और इसके पत्ते

शलगम स्टार्च और एन्टी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है. इसमें विटामिन के, विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है. यह दिल के लिए भी अच्छी है. शलगम बहुत कम कैलोरी वाली सब्जी है. इसे मिनरल और फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है.

4. कोम्बुचा चाय

यह एक प्रोबायोटिक है. यह इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में फायदेमंद होगी. असल में कोम्बुचा एक किण्वित यानी हल्के अल्कोहल वाली चाय है. इसे 'चाय मशरूम', 'चाय कवक' या 'मंचूरियन मशरूम' भी कहते हैं. इसका इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है.

5. बादाम और अखरोट

Newsbeep

सर्दियों में बादाम और अखरोट का नियमित सेवन करने से तंत्रिका तंत्र, इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता में सुधार किया जा सकता है. इसके साथ ही आप खुबानी को भी आहार में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि खुबानी का तासीर गर्म होती है. यह आपको नियंत्रित मात्रा में लेनी चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)