Dangerous Curd Combinations: दही के साथ इन 5 चीजों का सेवन करते हैं, तो आज ही छोड़ दें; सेहत के लिए है खतरनाक

Bad Food Combinations: कई लोगों की आदत होती है कि वह दही में कुछ न कुछ मिला कर ही खाते हैं. अगर आप भी स्वाद बढ़ाने के लिए ऐसा कुछ करते हैं तो आपको बता दें कि ऐसा करने से आप शरीर में टॉक्सिन को जगह दे रहे हैं.

Dangerous Curd Combinations: दही के साथ इन 5 चीजों का सेवन करते हैं, तो आज ही छोड़ दें; सेहत के लिए है खतरनाक

Dangerous Curd Combinations: दही खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

खास बातें

  • दही खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • दही सेहत कई कमाल के फायदे देता है.
  • दही में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे तत्व होते हैं

Wrong Food Combinations: दही खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. दही सेहत कई कमाल के फायदे देता है. दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. दही वजन कम करने में मदद करता है और कब्ज की समस्या को रोकने का भी काम कर सकता है. दही का इस्तेमाल कई चीजें बनाने में किया जाता है. रोजाना दही खाने से बॉडी डिटॉक्स होती है. इतना ही नहीं अगर आपको थकान, कमजोरी और एनर्जी की कमी है तो आप दही का सेवन करें. यह पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है.

दरअसल कई लोगों की आदत होती है कि वह दही में कुछ न कुछ मिला कर ही खाते हैं. अगर आप भी स्वाद बढ़ाने के लिए ऐसा कुछ करते हैं तो आपको बता दें कि ऐसा करने से आप शरीर में टॉक्सिन को जगह दे रहे हैं, जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को तेजी से कम कर सकते हैं. दही के साथ इन पांच चीजों को खाने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है.

दही के साथ इन चीजों का सेवन न करें | Do Not Consume These Things With Curd

1. मछली और दही

मछली और दही दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन इन दोनों को एक साथ लेना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. अगर आप मछली और दही एक साथ लेते हैं तो इसका आपके शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है. इतना ही नहीं इससे कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं.

2. आम और दही

गर्मियों में आम बहुत पसंद किया जाता है. आम को फलों का राजा कहा जाता है, लेकिन आपको बता दें कि भूलकर भी आम और दही एक साथ नहीं खाना चाहिए. दरअसल, दही और आम के अलग-अलग स्वाद होते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

3. उड़द की दाल और दही

उड़द की दाल सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है, लेकिन आपको बता दें कि उड़द की दाल को दही के साथ बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इनका एक साथ सेवन शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है.

4. पराठा और दही

आपने कई घरों में देखा होगा कि लोग दही को परांठे के साथ बड़े चाव से खाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि परांठे के साथ दही का सेवन पाचन को खराब कर सकता है.

5. दूध और दही

दूध और दही दोनों ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. दोनों ही डेयरी प्रोडक्ट्स हैं लेकिन आयुर्वेद में इन दोनों को एक साथ इस्तेमाल करने की मनाही है. माना जाता है कि दोनों को एक साथ इस्तेमाल करने से डायरिया, गैस, पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.