Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Dark Chocolate Benefits: दिमाग, स्किन, हार्ट में फायदेमंद है डार्क चॉकलेट! जानें 5 स्वास्थ्य लाभ और नुकसान

Dark Chocolate Health Benefits: डार्क चॉकलेट में एंटिऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके हार्ट, दिमाग, स्किन और हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद हैं. यहां पढ़े आपको एक दिन में कितनी मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन करना चाहिए. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Dark Chocolate Benefits: दिमाग, स्किन, हार्ट में फायदेमंद है डार्क चॉकलेट! जानें 5 स्वास्थ्य लाभ और नुकसान

Dark chocolate benefits: स्किन और हार्ट के साथ-साथ हो सकते हैं कई फायदे

Dark Chocolate Benefits: जो लोग डार्क चॉकलेट को पसंद करते हैं उनके लिए यहां कुछ मजेदार है! क्या आपको पता है कि स्वाद ही नहीं शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार हो सकती है. डार्क चॉकलेटकोको में पाए जाने वाले फ्लेवनॉयड्स बेहद शक्तिशाली प्रतिरोधक और सूजन रोधी होते हैं, जो दिमाग, हृदय तथा अन्य अंगों के लिए लाभकारी होते हैं. डार्क चॉकलेट खाने वालों के लिए यह एक अच्छी खबर हो सकती है कि उनकी पसंदीदा चॉकलेट तनाव को कम कर सकती है जबकि मूड, याददाश्त और प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त कर सकती है. सही समय पर अच्छी गुणवत्ता वाली डार्क चॉकलेट खाना वास्तव में आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. फेसबुक पर अपने एक लाइव सेशन में लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉउटिन्हो ने बताया कि अगर डार्क चॉकलेट का सही तरीके और मात्रा में सेवन किया जाए तो यह आपके शरीर को फायदा पहुंचा सकती है. बाजार से डार्क चॉकलेट खरीदने पर यह पहचान करना जरूरी है कि यह चॉकलेट स्वास्थ्य के लिए ठीक है या कहीं सिर्फ रिफाइंड या चीनी से तो नहीं भरी हुई है.  

स्वाद ही नहीं शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार हो सकती है डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट के कई सास्थ्य लाभ (Many Healthy Benefits Of Dark Chocolate) 


डार्क चॉकलेट के फायदों के बारे में बताने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि काकाओ क्या है. चॉकलेट कोको से बनती है, यह एक ऐसा पौधा है जिसमें उच्च स्तर के खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. डार्क चॉकलेट में बड़ी मात्रा में कोको, और चॉकलेट की तुलना में दूध कम मात्रा में होता है साथ चीनी भी शामिल होती है.
Chocolate Day: प्यार के इस तोहफे के हैं कई फायदे, वजन कम करता है कोको पाउडर...

e0r2kui

Dark chocolates benefits: डार्क चॉकलेट स्किन को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकती है

1. डार्क चॉकलेट है एंटीऑक्सीडेंट का खजाना 

अनहेल्दी खाना, खराब जीवनशैली और वायु प्रदूषण से आपके शरीर को नुकसान हो सकता है. ऐसे में इन सबसे लड़ने में एंटीऑक्सिडेंट्स काफी जरूरी होते हैं. एंटीऑक्सिडेंट हमें समय से पहले बूढ़ा होने और बीमारियों तरह की बीमारियों से बचाते हैं. डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट होन से यह आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है.

2. फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर

ये पोषक तत्व एक साथ आपकी धमनियों (Arteries को आराम देने में मदद करते हैं और आपके ब्लड प्रेशर के स्तर Blood Pressure Levels) के लिए भी लाभदायक है. यह इंसुलिन सेंसिविटी में सुधार के लिए भी फायदेमंद हैं. डार्क चॉकलेट में आयरन की मात्रा महिलाओं को उनके पीरियड्स के दौरान खून की कमी से निपटने में मददगार हो सकती है. 

Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो

3. स्किन को भी चमका!

डार्क चॉकलेट में मैग्नीशियम की मात्रा होने से यह स्किन को बेहतर बनाने में भी मदद करती है. यह आपको समय से पहले बूढ़ा दिखने से भी बचा सकती है. यह बेजान सी त्वचा को भी निखारने में आपकी मदद कर सकती है     


4. दिमाग के लिए भी फायदेमंद 

डार्क चॉकलेट में पोटेशियम, जिंक, होता है जो आपके दिमाग के काम करने की शक्ति को बढ़़ता है. साथ ही अल्जाइमर को कम करने में भी मदगार साबित हो सकती है. 

Cough Home Remedies: लगातार खाँसी आपको परेशान कर रही है? अनानास का जूस दे सकता है जल्द राहत

5. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकती है डार्क चॉकलेट

धमनियों के अंदर एंडोथेलियल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में फायदेमंद है. यह आपकी धमनियों को आराम देने के लिए कारगर हो सकता है.

साइनस के दर्द से मिलेगी तुरंत राहत, अपनाएं ये 6 घरेलू उपचार

k2dfoj0o

Dark Chocolate: डार्क चॉकलेट खाना वास्तव में आपके लिए फायदेमंद हो सकता है

चॉकलेट खाने के 5 नुकसान ( 5 Disadvantages Of Eating Chocolate)

1. वजन बढ़ाए: मिल्क चॉकलेट आपका वजन बढ़ा सकती है. इसके ज़्यादा सेवन से इसमें मौजूद फैट और कैलॉरीज आपके शरीर को और भी भारी बना सकती हैं. इसीलिए इसे कम ही खाएं. 

2. अनिद्रा और सिर दर्द: चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, डाएट्री मिनरल्स और फैटी एसिड मौजूद होते हैं. लेकिन रात में सोते वक्त इसे खाने से अनिद्रा की शिकायत होती है, इसकी वजह है इसमें मौजूद कैफीन. वहीं, चॉकलेट में मौजूद थियोफाइलिइन के कारण हल्के सिर दर्द और जी मचलने जैसी दिक्कतें भी सामने आ सकती हैं. 

वजन कम करने के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज, गायब हो जाएगी पेट पर जमी वसा!

3. इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (आईबीएस): चॉकटेल में कैफीन होता है. इस कैफीन को ज़्यादा मात्रा में लेने से डायरिया और इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम जैसी परेशानियां हो सकती हैं. आईबीएस का मतलब है अनियमित मलत्याग. यह एक बीमारी नहीं बल्कि एक साथ होने वाले कई लक्षणों का समूह है. इसमें बड़ी आंत (कोलन) और छोटी आंत में अवरोध होता है. 

Navratri Food Recipe: व्रत में ही क्यों खातें हैं सेंधा नमक, जानें क्या हैं इसके फायदे

4. ब्लड प्रेशर हाई: चॉकलेट में मौजूद कैफीन के ही कारण आपके शरीर का ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है. इसीलिए जिन लोगों को हाई बीपी की दिक्कत हो वो चॉकलेट खाना अवॉइड करें. लो बीपी से परेशान लोग इसका सेवन करें. 

Turmeric Milk: हल्दी वाला दूध क्यों है गोल्डन मिल्क, जानें बनाने की विधि

5. हड्डियां हो सकती हैं कमजोर: चॉकलेट में मौजूद कोकोआ कैल्शियम को पेशाब के जरिए ज़्यादा बाहर निकालता है. इस वजह से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या यानी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. इसके लक्षण हाल फिलहाल नहीं बल्कि कुछ सालों बाद दिखते हैं.

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम और फीवर से कैसे बचें, जाने कुछ आसान से टिप्स


नोट: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी देती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें. NDTV इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Navratri 2019: उपवास में आजमाएं ये 4 टिप्स, स्वास्थ्य पर नहीं पडे़गा बुरा असर

सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय : ये नुस्खा दिला सकता है सर्दी जुकाम से तुरंत राहत

Skincare Tips: डियोड्रेंट लगाने से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर! जानें यहां

टिप्पणियां

फाइबर के हैं कई फायदे, वजन करता है कम, पेट की समस्याओं में देता है आराम

Pregnancy Diet Chart: प्रेग्नेंसी के दौरान रखें अपनी सेहत का ख्याल, डाइट में शामिल करें ये चीज़ें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Zomato का डिलीवरी बॉय 'सोनू' बना इंटरनेट सेंसेशन, कंपनी ने ट्विटर पर लगाई DP, लोग बोले- इसकी सैलरी बढ़ा दो प्लीज

Advertisement