Dengue Fever: शरीर में दिखे ये बदलाव तो, हो सकता है डेंगू, इस सीजन में ऐसे पहचानें डेंगू के संकेत और लक्षण

Dengue Symptoms: डेंगू बुखार कई संकेतों और लक्षणों के साथ हाई फीवर का कारण बन सकता है. डेंगू के संकेतों (Sign Of Dengue) और लक्षणों को जानने के लिए यहां पढ़ें.

Dengue Fever: शरीर में दिखे ये बदलाव तो, हो सकता है डेंगू, इस सीजन में ऐसे पहचानें डेंगू के संकेत और लक्षण

Symptoms Of Dengue Fever: डेंगू बुखार में तेज बुखार, त्वचा पर दाने और जोड़ों में दर्द हो सकता है

खास बातें

  • समय पर इलाज करने के लिए डेंगू बुखार में तत्काल चिकित्सा की जरूरत होती है.
  • डेंगू के बुखार का कोई विशिष्ट उपचार नहीं है.
  • कुछ उपायों से डेंगू बुखार के लक्षणों को नियंत्रित किया जा सकता है.

Dengue Signs And Symptoms: डेंगू बुखार एक मच्छर जनित बीमारी है. भारत में डेंगू बुखार (Dengue Fever) के मामले कई जगहों पर पानी के संग्रह के कारण मानसून के दौरान बढ़ रहे हैं. डेंगू मच्छर (Dengue Mosquito) के लिए स्थायी पानी एक प्रजनन भूमि के रूप में कार्य करता है. यह स्थिति फ्लू (Flu) जैसे लक्षणों का कारण बनती है. डेंगू बुखार के लिए कोई टीका नहीं है. मच्छरों के काटने से बचाव के लिए सभी आवश्यक सावधानियों का पालन करना महत्वपूर्ण है. कुछ मामलों में जब डेंगू बुखार हल्का होता है तो यह कोई लक्षण नहीं दिखाता है. शुरू में फ्लू के लक्षणों (Flu Symptoms) को आम ग्रिप के साथ दूर किया जा सकता है. यहां डेंगू बुखार के सभी लक्षण हैं जिनको पहचान कर आप समय पर इसका इलाज करा सकते हैं.

डेंगू बुखार के संकेत और लक्षण | Signs And Symptoms Of Dengue Fever

डेंगू बुखार के लक्षण संक्रमित मच्छर द्वारा काटे जाने के चार से सात दिन बाद शुरू होते हैं. इन लक्षणों में शामिल हो सकते हैं-

- अचानक तेज बुखार जो 104- 106 डिग्री एफ तक हो सकता है.

- तेज बुखार के साथ आमतौर पर गंभीर जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, गंभीर सिरदर्द, त्वचा पर दाने, मतली उल्टी और आंखों के पीछे दर्द होता है.

8526aodgDengue Fever: डेंगू बुखार एक मच्छर जनित संक्रमण है जो हाई फीवर का कारण बनता है

कुछ मामलों में डेंगू बुखार बहुत गंभीर हो जाता है. इसे डेंगू रक्तस्रावी कहा जाता है. यह रक्तचाप में अचानक गिरावट का कारण बनता है जिसके परिणामस्वरूप कुछ मामलों में मृत्यु हो जाती है. डेंगू रक्तस्रावी बुखार के लक्षण हैं- जिगर का बढ़ना, संचार प्रणाली का खराब होना, नाक से खून बहना, तेज बुखार, क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाएं (त्वचा के नीचे रक्तस्राव), तेजी से सांस लेना, गंभीर पेट दर्द और थकान.

डॉक्टर को कब दिखाना है

Newsbeep

अगर आपको डेंगू के दो अन्य लक्षणों के साथ बुखार का अनुभव होता है, तो आपको अपने डॉक्टर को देखना चाहिए. प्रारंभ में निदान के लिए ब्लड टेस्ट जरूरी है. बाद में प्लेटलेट काउंट पर एक निरंतर जांच भी अनिवार्य है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.