NDTV Khabar

जरूर पढ़ें सुंदर मुस्कान और स्वस्थ दांतों के लिए टिप्स...

पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी दांतों में पैदा हुई कई बीमारियों की वजह से जन्म ले सकती हैं

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जरूर पढ़ें सुंदर मुस्कान और स्वस्थ दांतों के लिए टिप्स...

हर चेहरे पर फबती है एक सुंदर सी मुस्कान. और मुस्कान को सुंदर बनाते हैं आपके स्वस्थ दांत. अगर दांत पीले होंगे, उनमें कीड़े लगे होंगे या फिर खून जमा होगा तो आपकी मुस्कान को नजर लग सकती है अस्वस्थ दांतों की. इतना ही नहीं, पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी दांतों में पैदा हुई कई बीमारियों की वजह से जन्म ले सकती हैं. इसलिए जरूरी है कि आप मानसून के दौरान दांतों से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं, जो दांतों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए टूथब्रश बदलना जरूरी है और नियमित रूप से दांतों को फ्लॉस (दांत साफ करने वाला धागा) करें. कुछ सावधानियों को बरत कर आप अपने दांतों को स्वस्थ रख सकते हैं.

* अपने टूथब्रश को अक्सर बदलते रहें और नया टूथब्रश इस्तेमाल करें क्योंकि इससे मुंह की स्वच्छता को बरकरार रखने में मदद मिलती है. 


* नियमित रूप से फ्लॉस करना चाहिए. सुझाए गए फ्लॉस की लंबाई हर फ्लॉसिंग सेशन में 18 इंच है. दिन-प्रतिदिन के फ्लॉसिंग प्लान के हिसाब से एक महीने में यह करीब 45 फीट का हो जाएगा. 

=========
Raksha Bandhan 2017: इस रक्षा बंधन पर भाई के लिए 5 बेहतरीन राखी गिफ्ट आइडिया ये रहे...

Friendship Day 2017: तो इस तरह से हुई फ्रेंडशिप डे की शुरुआत

मयूरासन: एक योगासन जो करे शुगर प्रॉब्लम की छुट्टी और लाए फेस पर ग्लो 

चाहते हैं यादगार और मजेदार ट्रिप, तो आपकी तमन्ना को पूरा करेंगे ये अनोखे होटल
=========

* विटामिन सी और कैल्शियम युक्त उचित स्वास्थ्यपरक आहार के साथ मौसमी खाद्य पदार्थों और सब्जियों का सेवन जरूरी है. मानसून में सेब, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, दही और ओट का सेवन लाभकारी होता है. 

* नियमित रूप से दांतों का चेकअप सभी के लिए जरूरी है. इससे न सिर्फ आपके दांत स्वस्थ रहेंगे बल्कि कोई समस्या होने पर शुरुआती अवस्था में ही इसका पता चल जाएगा. 

टिप्पणियां

* इस मौसम में हम कॉफी या चाय जैसे गर्म पेय क खूब सेवन करते हैं, जिसमें कैफीन होता है, इससे आपके दांत खराब या कमजोर हो सकते हैं और उन पर दाग या कालापन हो सकता है, इसलिए दोनों का कम मात्रा में सेवन करने की कोशिश करें. 

इनपुट आईएएनएस से 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement