Diabetes And Mango: क्या डायबिटीज में आम खाने से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Can Diabetics Eat Mango?: कई चीजें ऐसी हैं जिनका सेवन करने पर ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अनकंट्रोल हो सकता है. इनमें कुछ फल भी शामिल हो सकते हैं. यह सीजन आम (Mango) जैसे फलों का है. जो काफी मीठे होते हैं, लेकिन क्या डायबिटीज रोगी आम खा सकते हैं? (Can Diabetes Patients Eat Mangoes). डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज फ्रेंडली फूड्स (Diabetes Friendly Foods) को डाइट में शामिल करना जरूरी होता है

Diabetes And Mango: क्या डायबिटीज में आम खाने से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Mango For Diabetes: आम में एक पॉलीफेनोल होता है जो ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रख सकता है

खास बातें

  • डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल न बढ़े इसके लिए डाइट पर ध्याना होता है.
  • क्या डायबिटीज के मरीज आम का सेवन कर सकते हैं?
  • यहां जानें एक्सपर्ट की क्या है इस पर राय.

Fruits For Diabetes: कई चीजें ऐसी हैं जिनका सेवन करने पर ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अनकंट्रोल हो सकता है. इनमें कुछ फल भी शामिल हो सकते हैं. यह सीजन आम (Mango) जैसे फलों का है. जो काफी मीठे होते हैं, लेकिन क्या डायबिटीज रोगी आम खा सकते हैं? (Can Diabetes Patients Eat Mangoes). डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज फ्रेंडली फूड्स (Diabetes Friendly Foods) को डाइट में शामिल करना जरूरी होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) कर पाएं और शरीर में शुगर की मात्रा बैलेंस रहे. कई लोग सवाल करते हैं कि डायबिटीज में कौन सा फल खाएं (What Fruit To Eat In Diabetes) या डायबिटीज के लिए आम कितना सुरक्षित है. आम, जिसे फलों के राजा के रूप में भी जाना जाता है. आम में प्राकृतिक शुगर होती है, जिससे यह डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदायक नहीं माना जाता है.

इस प्राकृतिक शुगर होना के साथ-साथ कई तत्व शुगर लेवल को प्रभावित कर सकते हैं. यहां जानें कि क्या आम का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) प्रभावित होता है या नहीं? आम विटामिन सी, फोलेट, तांबा, विटामिन ए, विटामिन ई और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने अपने हालिया आईजीटीवी में चर्चा की कि डायबिटीज के मरीजों के लिए आम खाना पूरी तरह से ठीक और सेहतमंद क्यों है. "एक ताजा फल खाना आपके लिए हेल्दी है. हमें हर दिन एक सीजनेबल ताजा फल खाना चाहिए. " वीडियो में दिवेकर कहती हैं कि बिस्कुट आदि को खाना स्वस्थ नहीं है.

qkoie148Diabetes And Mango: आम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है इसलिए डायबिटीज में इसे खायाा जा सकता है

डायबिटीज में आम खाना क्यों है सुरक्षित | Why is Eating Manago Safe In Diabetes

आम में 90% कैलोरी चीनी (जो डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर को बढ़ाने में योगदान कर सकती है) होती है, लेकिन फल में फाइबर और कई एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो रक्त शर्करा के समग्र प्रभाव को कम करने में भूमिका निभाते हैं.

फाइबर उस दर को धीमा कर देता है जिस पर शरीर रक्त प्रवाह में चीनी को अवशोषित करता है. आम में एंटीऑक्सिडेंट तनाव प्रतिक्रिया को कम करने का गुण होता है जो ब्लड शुगर लेवल में एक कील की तरह जुड़ा हुआ है. जो शरीर के लिए कार्ब्स की आमद का प्रबंधन कर ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करना आसान बनाता है.

आम में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है. जीआई एक उपकरण है जिसका उपयोग ब्लड शुगर पर इसके प्रभाव के अनुसार खाद्य पदार्थों को रैंक करने के लिए किया जाता है. 0 से 100 के पैमाने पर, 0 शुगर लेवल पर कोई प्रभाव नहीं डालता जबकि 100 जीआई शुद्ध चीनी के अंतर्ग्रहण के प्रत्याशित प्रभाव का प्रतिनिधित्व करता है. फूड्स में जो 55 से नीचे रैंक वाले होते हैं वह जीआई पर कम होते हैं और मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं. आम का जीआई 51 है और यह फल डायबिटीज में खाया जा सकता है.

n450f8rDiabetes And Mango: आम में मैंगिफरिन होता है जो ब्लड शुगर लेवल को स्थिर कर सकता है

यह कहने के बाद, लोगों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि भोजन के लिए शारीरिक प्रतिक्रियाएं एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती हैं, और जब आम स्वस्थ, पौष्टिक और स्वादिष्ट होते हैं, तो आपको यह मूल्यांकन करना होगा कि आपको इसे अपने आहार में कितना शामिल करना चाहिए.

दिवेकर कहती हैं कि फ्रुक्टोज आमों सहित सभी फलों में स्वाभाविक रूप से होने वाली शुगर है. "आम कैरोटीन से भरपूर होता है, जो विटामिन ए का एक रूप है. यह आपकी आंखों, इम्यूनिटी, त्वचा और बालों के लिए अच्छा होता है. आम में मैंगिफरिन, एक पॉलीफेनोल भी होता है, जो आपको बैलेंस ब्लड शुगर लेवल रखने की अनुमति देता है," 

कुल मिलाकर कहें तो डायबिटीज रोगियों के लिए आम खाना सुरक्षित है. व्यक्तिगत रूप से, मूल्यांकन करें कि आपका शरीर फल के लिए कैसे प्रतिक्रिया करता है और एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ की सलाह भी लें कि आप इसे अपने आहार में कैसे शामिल कर सकते हैं.

Newsbeep

(ऋजुता दिवेकर मुंबई स्थित एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.