Diabetes Diet: ठंड के मौसम में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए जबरदस्त हैं ये 8 सुपरफूड्स, अभी से कर लें डाइट में शामिल!

Foods To Eat In Diabetes: डायबिटीज लाइफस्टाइल की सबसे आम बीमारियों में से एक है. अगर समय रहते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के तरीके (Ways To Control Blood Sugar Level) नहीं अपनाए गए या इससे परेशान लोगों ने डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को फॉलो नहीं किया तो बाद में स्थिति बिगड़ सकती है.

Diabetes Diet: ठंड के मौसम में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए जबरदस्त हैं ये 8 सुपरफूड्स, अभी से कर लें डाइट में शामिल!

Diabetes Diet: डायबिटीज लाइफस्टाइल की सबसे आम बीमारियों में से एक है.

खास बातें

  • डायबिटीज रोगी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 8 सुपरफूड्स.
  • सर्दियों में डायबिटीज के मरीजों को खाने चाहिए ये हेल्दी फूड्स.
  • यहां जानें ब्लड शुगरर लेवल को कौन से फूड्स कर सकते हैं कंट्रोल.

Food That Control Blood Sugar Level: डायबिटीज लाइफस्टाइल की सबसे आम बीमारियों में से एक है. अगर समय रहते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के तरीके (Ways To Control Blood Sugar Level) नहीं अपनाए गए या इससे परेशान लोगों ने डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को फॉलो नहीं किया तो बाद में स्थिति बिगड़ सकती है. न सिर्फ शरीर में इंसुलिन का बनना बंद हो सकता है बल्कि मरीज हाई शुगर लेवल (High Sugar Level) से भी ग्रस्त हो सकता है. ऐसा नहीं है कि डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपाय (Remedies To Control Diabetes) नहीं हैं, लेकिन कई लोगों को कारगर तरीकों के बारे में पता नहीं होता है. अगर ऐसा नहीं है तो डायबिटीज रोगी ऐसे सवाल क्यों करते हैं कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Diabetes) हमारे आसापास या घर के किचन में ही कई ऐसी चीजों हैं जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नेचुरल तरीके से मैनेज कर सकती हैं. बस हमें उनका सही इस्तेमाल करना आना चाहिए.

डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabetes) काफी मददगार हो सकते हैं. बशर्ते डायबिटीज से परेशान लोग उन्हें मॉडरेशन में अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. सर्दियों में डायबिटीज के लिए सुपरफूड्स (Superfoods For Diabetes) की भरमार है जो ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं. यहां ऐसे ही 8 फूड्स के बारे में बताया गया है जो सर्दियों में डायबिटीज रोगियों के लिए काफी मददगार हो सकते हैं. 

डायबिटीज को नेचुरल तरीके से मैनेज करने के टिप्स | Tips For Managing Diabetes In A Natural Ways

- मोटापा डायबिटीज के लिए प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है. इसलिए, शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम करने और वजन को कंट्रोल करने पर हमेशा ध्यान देना चाहिए.
- कई अध्ययनों ने पीने के पानी को नियंत्रित रक्त शर्करा के साथ जोड़ा है. इसके अलावा, उचित जलयोजन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और गुर्दे-स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद करता है.
- तनाव एक अन्य कारक है जो मधुमेह को ट्रिगर करता है. इसलिए, हर तरह के तनाव को दूर रखने पर ध्यान दें. 

सर्दियों में ये 7 फूड्स कंट्रोल करेंगे ब्लड शुगर लेवल | These 7 Foods Will Control Blood Sugar Level In Winter

1. राजमा

राजमा (जिसे किडनी बीन्स भी कहा जाता है) विटामिन, खनिज और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है. यह स्वस्थ, पौष्टिक है और स्वादिष्ट भोजन के लिए है. इसके अलावा, एक अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में आगे कहा गया है कि किडनी बीन्स हमारे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. डायबिटीज रोगी राजमा को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

lb9v3e2g

Diabetes Diet: राजमा का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है 

2. बादाम

बादाम के लाभों को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. ये नट्स कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं और समग्र स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं. कई अध्ययनों में कहा गया है कि रोजाना बादाम खाने से टाइप -2 डायबिटीज वाले लोगों में दिल के रोगों का खतरा कम हो सकता है, साथ ही ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

3. दही

अगर आप छाछ या लस्सी के शौक़ीन हैं, तो यहां एक और कारण आपको इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए. डायबिटीज के खतरे को कम करने में काफी मदद मिल सकती है. आप दही को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है.

4. संतरा

यह फल न केवल आपकी विटंर डाइट में स्वाद जोड़ता है, बल्कि आपको स्वस्थ और कोर को पोषण भी देता है. यह आपको विटामिन सी, फाइबर और पोटेशियम की अच्छी खुराक प्रदान करता है जो मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद करता है. आप रोजाना एक संतरे का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

7qr3voc

Diabetes Diet: संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है 

5. पालक

पालक हेल्थ एक्सपर्ट की सिफारिश में पहला खाद्य घटक होगा. यह फाइबर, फोलेट, लोहा, कैल्शियम के साथ पैक किया जाता है और इसे एडीए के रूप में टाइप -1 और टाइप -2 मधुमेह रोगियों के लिए आदर्श माना जाता है. रोजाना अपनी डाइट में हरी सब्जियों में पालक को शामिल कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

6. रागी

रागी कैल्शियम, पॉलीफेनोल, आवश्यक अमीनो एसिड, लोहा, विटामिन बी और अधिक का एक बड़ा स्रोत है. इसलिए, अक्सर पोषण विशेषज्ञों द्वारा रक्त शर्करा के स्तर के प्रबंधन के लिए चावल और गेहूं के विकल्प के रूप में इसकी सिफारिश की जाती है. रागी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर हो सकता है.

7. अमरूद

अमरूद को सर्दियों का सुपरफूड्स माना जाता है. डायबिटीज डाइट में अमरूद को जरूर शामिल करना चाहिए. डाइट में फाइबर शामिल करना जरूरी है जो हमारे पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखती है और ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकती है. अमरूद में कम ग्लाइसेमिक सूचकांक भी होता है.

utc9r538

8. टमाटर

Newsbeep

क्या आप जानते हैं, टमाटर मधुमेह रोगियों के लिए बहुत अच्छा है?! यह बहुमुखी घटक ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) में कम है, कार्ब्स और फाइबर में समृद्ध है, जिससे यह मधुमेह-आहार के लिए एक सुपरफूड बनता है. टमाटर को कई तरह की सब्जियों औरर दालों में शामिल किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.