Diabetes कंट्रोल करने, इम्यूनिटी बढ़ाने और सूजन घटाने के लिए रोजाना सुबह पिएं यह कमाल की चाय

Turmeric Tea Benefits: हल्दी आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है जो औषधीय गुणों से भरपूर होता है. गुणों से भरपूर हल्दी डायबिटीज के मरीजों (Turmeric For Diabetics) के लिए भी लाभदायक हो सकती है. इसमें मौजूद एक खास तत्व ब्लड शुगर को कंट्रोल (Control Blood Sugar) करने में भी फायदेमंद माना जाता है. हल्दी की चाय (Turmeric Tea) भी पी जा सकती है जो हल्दी वाले दूध जितनी ही असरदार हो सकती है.

Diabetes कंट्रोल करने, इम्यूनिटी बढ़ाने और सूजन घटाने के लिए रोजाना सुबह पिएं यह कमाल की चाय

Turmeric Tea Benefits: हल्दी की चाय का रोजाना सेवन कर डायबिटीज में फायदा लिया जा सकता है

खास बातें

  • हल्दी की चाय आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है.
  • शरीर की सूजन को कम करने में हल्दी की चाय फायदेमंद हो सकती है.
  • डायबिटीज रोगियों को भी इस चाय का सेवन करने से मदद मिल सकती है.

Turmeric Tea For Diabetes चाय कई तरीकों से सेहत के लिए फायदेमंद है. आप भी हल्दी के साथ एक बेहद हेल्दी चाय तैयार कर सकते हैं. हल्दी आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है जो औषधीय गुणों से भरपूर होता है. गुणों से भरपूर हल्दी डायबिटीज के मरीजों (Turmeric For Diabetics) के लिए भी लाभदायक हो सकती है. इसमें मौजूद एक खास तत्व ब्लड शुगर को कंट्रोल (Control Blood Sugar) करने में भी फायदेमंद माना जाता है. हल्दी की चाय (Turmeric Tea) भी पी जा सकती है जो हल्दी वाले दूध जितनी ही असरदार हो सकती है. यह एक हर्बल उपचार है जिसका इस्तेमाल स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह की बीमारियों में भी किया जाता है. इसे खाने में रंग और एक मजबूत स्वाद बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

हल्दी स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits of Turmeric) से भरी हुई है. हल्दी पाउडर और कच्चे दोनों तरह की मिल जाती है. हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है. करक्यूमिन नेचुरली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और यह आपको कई तरह की बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद करता है. यहां हल्दी की चाय (Turmeric (Haldi) Tea) के कुछ लाभ बताए गए हैं जिन्हें आप भी ले सकते हैं, जिनमें इम्यूनिटी को बढ़ावा देना, दिल के स्वास्थ्य को हेल्दी रखना, शरीर में सूजन को कम करना शामिल हैं. साथ डायबिटीज में हल्दी की चाय (Turmeric Tea In Diabetes)  काफी फायदेमंद हो सकती है. यहां जानें हल्दी की चाय के फायदे और बनाने की तरीका... 

हल्दी की चाय के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Turmeric Tea)

1. मधुमेह में भी फायदेमंद

डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर को मैनेज करने के लिए हल्दी की चाय का भी सेवन कर सकते हैं. आपके डॉक्टर अगर आपको इसकी सलाह दें तो तभी डायबिटीज के रोगी हल्दी की चाय पिएं.

jrlvdpioTurmeric Tea For Diabetes: हल्दी की चाय पीने से डायबिटीज को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

2. दिल की बीमारियों को रखती है दूर

हल्दी की चाय आपके दिल को हेल्दी रखने के लिए भी अच्छी है. हल्दी की चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आपके दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह आपको कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने में भी मदद कर सकती है. 

3. इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार

एक मजबूत इम्यूनिटी आपको कई बीमारियों और इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती है. हल्दी की चाय आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी मददगार है. इम्यूनिटी का बढ़ना मतलब अपने आप भी बीमारियों का दूर होना. अगर आप सर्दी या खांसी से परेशान हैं तो यह आपको इससे भी छुटकारा दिलाएगा.

62tdrs8oTurmeric Milk: हल्दी की चाय पीने से आपको डायबिटीज में भी फायदा मिलता है. 

4. सूजन को कम करने में कारगर

हल्दी सूजन को कम करने के लिए भी इस्तेमाल की जाती है. हल्दी की चाय आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकती है. सूजन, गठिया से राहत पाने के लिए भी आप हल्दी की चाय पी सकते हैं. करक्यूमिन दर्द और सूजन को कम करने में भी कारगर है.

कैसे बनाते हैं हल्दी की चाय (How To Prepare Turmeric Tea)

हल्दी की चाय बनाना काफी सरल है. कच्ची हल्दी के साथ इसे तैयार करने से इसके स्वास्थ्य लाभ बढ़ सकते हैं. यहां हल्दी की चाय बनाने करने के स्टेप दिए गए हैं-

1. 3-4 कप पानी उबालें.
2. पानी में कुछ कद्दूकस की हुई हल्दी की स्लाइस मिलाएं.
3. इसे कुछ देर तक उबलने दें.
4. चाय का स्वाद लें और इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद या नींबू मिलाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आपको कोई पुरानी बीमारी है तो आप हल्दी की चाय अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इसके अलावा, यदि आपको हल्दी की चाय पीने से कोई परेशानी हो रही है तो इसका सेवन करना बंद कर दें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.